script

मोदी सरकार 2.0: 100 दिन पूरे होने पर भाजपा नेता जनता को देंगे कामकाज का लेखा-जोखा

Published: Sep 05, 2019 12:49:44 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन सितंबर के पहले हफ्ते में पूरे हो जाएंगे।

modi_1.jpeg

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार सितंबर के पहले हफ्ते में अपने दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे करने जा रही है। इस मौके पर सरकार की तरफ से लोगों को अपनी उपलब्धियां बताने के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कैबिनेट मंत्रियों से लेकर खुद पीएम मोदी भी शामिल हो सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, सरकार की तरफ से एक ऐसी बुकलेट भी जारी की जा सकती है, जिसमें सराकर की उपलब्धियां होंगी।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की अगर बड़ी उपलब्धियों की बात की जाए तो इसमें जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करना, तीन तलाक विधेयक को संसद से पारित कराना और आर्थिक सुधारों की दिशा में अहम कदम उठाना गिना जा सकता है। हालांकि इन 100 दिनों में सरकार आर्थिक मुद्दों पर लगातार घिरती रही है।

पिछले 100 दिन में मोदी सरकार की बड़ी उपलब्धियां

Triple Talaq

तीन तलाक बिल

तीन तलाक को खत्म करने वाला बिल मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान भी एजेंडे में शामिल था, लेकिन लोकसभा से पास होने के बाद ये बिल राज्यसभा से पास नहीं हो सका और फिर लोकसभा चुनाव की वजह से इसमें देरी ही होती चली गई, लेकिन फिर से भारी बहुमत के बाद मोदी सरकार सत्ता में आई और सबसे पहला काम तीन तलाक बिल को पास कराने का ही किया। पहले लोकसभा और फिर राज्यसभा से इस बिल को पास कराने के बाद राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद इसे लागू कर दिया गया है।

article_370.jpg

आर्टिकल 370 को खत्म करना

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के बाद अगर सबसे बड़ी उपलब्धि की बात की जाए तो वो जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करना है। राष्ट्रवाद की दिशा में उठाए गए इस कदम का देश की जनता ने खुले दिल से स्वागत किया है। कुछ राजनीतिक दलों को अगर छोड़ दिया जाए तो सरकार के इस फैसले पर राजनीतिक दलों ने और देश की जनता ने मुहर लगा दी है। आपको बता दें कि बीते दिनों केंद्र सरकार ने आर्टिकल 370 और धारा 35A को खत्म कर जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्ज छिन लिया था। मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर को अब केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है। साथ ही लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग कर अलग केंद्र शासित प्रदेश बना दिया है।

modi_and_shah.jpg

आर्थिक मोर्चे पर उठाए गए कदम

जब से मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल शुरू हुआ है, तभी से आर्थिक मोर्च पर सरकार की घेराबंदी हो रही है। गिरती जीडीपी और बेरोजगारी पर सरकार पर लगातार निशाना साधा जा रहा है। हालांकि पिछले 100 दिनों के अंदर सरकार की तरफ से आर्थिक हालातों को ठीक करने के लिए कुछ अहम कदम उठाए गए हैं, जिसमें हाल ही में सरकारी बैंकों का पूंजीकरण किया जाना शामिल है। इसमें 70 हजार करोड़ रुपए बैंकों को दिए जाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा हाल ही में 10 बैंकों का विलय भी आर्थिक सुधार को ध्यान में रखकर किया गया।

मोदी सरकार की इन उपलब्धियों का फायदा भाजपा को आने वाले विधानसभा चुनावों में जरूर होगा। हरियाणा, झारखंड और महाराष्ट्र में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा इन उपलब्धियों का प्रचार भी करेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो