ये हैं भारत की 5 बेस्ट माइलेज वाली CNG कारें

ये हैं भारत की 5 बेस्ट माइलेज वाली CNG कारें

Vineet Singh | Publish: Aug, 25 2019 02:27:18 PM (IST) पॉपुलर कार और बाइक

  • Cng कारें देती हैं बेहतरीन माइलेज
  • एक बार रीफिलिंग के बाद महीनों चलती हैं ये कार
  • पर्यावरण को नहीं पहुंचाती हैं नुकसान

नई दिल्ली: भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर अब पर्यावरण के बारे में सोच-विचार कर कारें बना रहा है और इसी क्रम में अब भारत में बीएस 6 मानक वाली कारों को लॉन्च किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल कारों के अलावा भारत में सीएनजी कारें ( CNG Cars ) भी काफी पॉपुलर हैं जिन्हें आप कम कीमत में खरीद सकते हैं साथ ही ये कारें बेहतरीन माइलेज भी देती हैं। तो चलिए इस खबर में जानते हैं भारत की सबसे किफायती सीएनजी कारों के बारे में जो बेहतरीन माइलेज तो देती ही हैं साथ ही इन्हें खरीदना भी काफी आसान है।

Hyundai की कारों पर मिला रहा बंपर डिस्काउंट

मारुती ऑल्टो 800 सीएनजी

मारुती ऑल्टो 800 छोटी कार सेगमेंट में एक अच्छी कार है और यह स्मॉल फैमिली के लिए एक बेस्ट ऑप्शन है। इसकी कीमत 3.68 लाख रुपए है। मार्केट में यह कार सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है। सीएनजी वर्जन में यह कार 30.46 km/kg का माइलेज देने में सक्षम है जबकि पेट्रोल वेरिएंट में इसका माइलेज 22.7केएमपीएल का है। इसमे 800 सीसी का इंजन लगा है जो 40बीएचपी की पॉवर के साथ 60एनएम का टार्क भी पैदा करता है।

मारुती सुजुकी सेलेरियो सीएनजी

मारुती की सेलेरियो कार भी सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने मारुती सेलेरियो ग्रीन नाम से एक कार को पेश किया है, जिसमें फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट लगाई गई है। इस कार की कीमत 5 लाख रुपए है। कंपनी का दावा है कि यह कार 31.79 km/kg का माइलेज देती है। इसमे 1.0 लीटर केबी10 इंजन लगाया गया है, जो 58 बीएचपी की अधिकतम पॉवर जनरेट करता है।

मारुती सुजुकी वैगनआर सीएनजी

मारुती की हैचबैक कार वैगनआर के सीएनजी वेरिएंट की कीमत 4.69 लाख रुपए रखी गई है। आपको बता दें पेट्रोल वेरिएंट में यह कार 19.3 kmpl का माइलेज देती है लेकिन सीएनजी किट के साथ इसके माइलेज में जबरदस्त उछाल देखने का मिलता है। सीएनजी किट लगी हुई वेगनआर 1 किलोग्राम गैस में 26.6 किलोमीटर का सफर कर सकती है।

मारुती सुजुकी ऑल्टो के10 सीएनजी

मारुती ऑल्टो के10 को सीएनजी वेरिएंट में भी बेच रही है। इसकी कीमत 4.10 लाख रुपए निर्धारित है। पेट्रोल वर्जन में यह कार 24.07 केएमपीएल का माइलेज देती है। जबकि सीएनजी वेरिएंट में इसका माइलेज 32.26 km/kg है। इसमें 998cc का इंजन लगाया है। इस इंजन के साथ 58 बीएचपी की पॉवर और 78 न्यूटन मीटर का टार्क देती है।

कार की डिलीवरी में हुई देरी तो MG Motors देगी ग्राहकों को ईनाम

मारुति सुजुकी अर्टिगा सीएनजी

मारुति सुजुकी अर्टिगा इकलौती ऐसी मल्टीपर्पस व्हीकल है जो कि सीएनजी वेरिएंट में उपलब्ध है। इस कार को फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट के साथ पेश किया गया है। पेट्रोल वेरिएंट में यह कार 16.02 kmpl का माइलेज देती है लेकिन सीएनजी वर्जन में इसका माइलेज 22.08केएम/केजी का हो जाता है। इसमें 1373cc का दमदार इंजन लगा है जो कि 81 बीएचपी की पॉवर के साथ 110 एनएम का टार्क जनरेट करता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned