10 लाख बच्चों को लगाए जाएंगे जेई के टीके

- इस अभियान के चलते जैपनीज इन्सेफेलाइटिस से होने वाली मौतों को रोका जा सकेगा। पहले भी बस्तर जैसे क्षेत्रों में अभियान चलाकर और बच्चों का टीकाकरण कर इस बीमारी को नियंत्रित किया गया है। सिंहदेव ने कहा कि इस जानलेवा बीमारी के बारे में सभी नागरिकों और माता-पिता को जागरूक रहना चाहिए।

By: Bhupesh Tripathi

Published: 25 Nov 2020, 01:43 AM IST

रायपुर. प्रदेश के १० लाख बच्चों को जैपनीज इन्सेफेलाइटिस से बचाव के टीके लगवाए जाएंगे। सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने टीकाकरण अभियान का ऑनलाइन शुभारंभ किया। अभियान के अंतर्गत ५ जिले बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, कोन्डागांव और धमतरी में टीके लगेंगे। यह अभियान 18 दिसंबर तक चलेगा।

इस अभियान के चलते जैपनीज इन्सेफेलाइटिस से होने वाली मौतों को रोका जा सकेगा। पहले भी बस्तर जैसे क्षेत्रों में अभियान चलाकर और बच्चों का टीकाकरण कर इस बीमारी को नियंत्रित किया गया है। सिंहदेव ने कहा कि इस जानलेवा बीमारी के बारे में सभी नागरिकों और माता-पिता को जागरूक रहना चाहिए।

इससे बचाव ही सबसे बेहतर रास्ता है। सरकार टीकाकरण के माध्यम से इस बीमारी को बच्चों तक पहुंचने से रोकने की पूरी कोशिश कर रही है। इस कार्यक्रम में अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्लै, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर, यूनिसेफ, यूएनडीपी व विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Bhupesh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned