scriptPt.RSU में प्रवेश के लिए एक हप्ते बाद शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया, पढ़े पूरी जानकारी | Admissions open for PG courses in Pt.RSU raipur chhattisgarh | Patrika News
रायपुर

Pt.RSU में प्रवेश के लिए एक हप्ते बाद शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया, पढ़े पूरी जानकारी

* स्नातक के कई पाठ्यक्रमों के परिणाम अब भी बाकी
* हप्ते भर बाद कर सकते पीजी में प्रवेश (college entrance exams) के लिए आवेदन

रायपुरJun 16, 2019 / 10:22 pm

CG Desk

रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की परीक्षा अध्यादेश संशोधन के बाद

रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अंतिम वर्ष की परीक्षा अध्यादेश संशोधन के बाद

रायपुर । प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय पं रविशंकर शुक्ल विवि (Pt. Ravishankar Shukla University) एवं उससे संबद्ध कॉलेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के इच्छुक विद्यार्थियों को कुछ दिन और इंतजार (college entrance exams ) करना होगा। विवि द्वारा सत्र 2018-19 में आयोजित की गई स्नातक कोर्सेस के परिणाम अब तक जारी नहीं किए गए है, जिससे पीजी कोर्सेस (PG courses) में प्रवेश प्रक्रिया (college entrance exams ) शुरू होने में एक सप्ताह और लगने की आशंका जताई जा रही है।
यह भी पढ़ें

युवक कर रहा था रात में फ़ोन पर बीवी से बात अचानक आने लगी अजीब आवाज, जब घरवालो ने पहुंच कर देखा…

विवि प्रबंधन द्वारा अबतक सिर्फ बीएससी होम साइंस (BSC home science) व बीकॉम तृतीय वर्ष (B.com Final year) के परिणाम जारी किए गए हैं। वहीं, बीएससी-बीए (B.A. & B.SC.)समेत कई अन्य कक्षाओं के परिणाम अब भी जारी नहीं हो पाए हैं। अफसरों के मुताबिक प्रबंधन द्वारा सभी कक्षाओं में अंतिम वर्ष के परिणाम पहले जारी करने पर जोर दिया जा रहा है। इसमें अभी एक सप्ताह का समय और लगने की संभावना जताई जा रही है। साथ ही पीजी में ऑनलाइन प्रवेश के लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।
ऐसे में रविवि (Pt. Ravishankar Shukla University) उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी सत्र 2019-20 के अकादमिक कैलेंडर से पिछड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। विभाग द्वारा 16 जून से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के साथ 15 जून तक सभी कक्षाओं के परिणाम घोषित करने के निर्देश दिए थे, जबकि अब भी कई कक्षाओं के परिणाम लंबित हैं।
स्नातक की आज अंतिम तिथि
विवि द्वारा स्नातक कोर्सेस के लिए प्रवेश पंजीयन (college entrance exams )के लिए सोमवार को अंतिम तारीख है। अब तक तकरीबन 139 कॉलेजों के लिए तकरीबन 30 हजार आवेदन आ चुके हैं। जिनकी मेरिट सूची के साथ सीटों का आबंटन 19 जून को किया जाएगा। जबकि आबंटित सीटों के विरूद्ध 19-27 जून तक प्रवेश लिया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

CWC की काउंसिलिंग में होंगे कई खुलासे, बचपन बचाओ आंदोलन के तहत कर रहे सक्रियता से कार्य

जल्द जारी होंगे परिणाम
रविवि के कुलसचिव प्रो. गिरीश कांत पांडेय का कहना है – बीकॉम और बीएससी होम साइंस के नतीजे जारी किए जा चुके हैं। अन्य कक्षाओं के परिणाम भी प्रोसेसिंग में हैं, जो कि जल्द ही जारी किए जाएंगे। लगभग सप्ताहभर बाद स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर .. खबरों पर बने रहने के लिए Download करें Hindi news App .

Home / Raipur / Pt.RSU में प्रवेश के लिए एक हप्ते बाद शुरू होगा आवेदन प्रक्रिया, पढ़े पूरी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो