scriptChhattisgarh में मिली प्राचीन शहर की संरचना व 2000 साल पुराने सिक्के, कुषाण सभ्यता से है नाता | Archeological department found 2000 year old coins in Chhattisgarh | Patrika News

Chhattisgarh में मिली प्राचीन शहर की संरचना व 2000 साल पुराने सिक्के, कुषाण सभ्यता से है नाता

locationरायपुरPublished: Jun 15, 2019 03:40:17 pm

Submitted by:

Akanksha Agrawal

* छत्तीसगढ़ के कई जगहों पर संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग ने शुरू की खुदाई* यहां मौर्यकाल और कुषाण काल के अवशेष मिलने की संभावना* अब तक की खुदाई में मिली हजारों साल पुरानी संरचनाएं

archeological survey

Chhattisgarh में मिली प्राचीन शहर की संरचना व 2000 साल पुराने सिक्के, कुषाण सभ्यता से है नाता

रायपुर. देश को प्राचीन सभ्यता (ancient civilizations) और संस्कृति से रूबरू कराने संस्कृति और पुरातत्व विभाग (Archeology Department) द्वारा की जा रही खुदाई से जमराव गांव में विभिन्न रहस्यों से पर्दा उठते जा रहा है। अभी तक विभाग को यहां पर प्राचीन कालीन शहर का स्ट्रक्चर मिला है। खुदाई में मिलने वाले मिट्टी के बर्तन, माला व अन्य सामग्रियों के अवशेष इसे सातवाहन एवं कुषाण कालीन सभ्यता से जोडकऱ देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें

छत्तीसगढ़ में खुला 1800 साल पुरानी सभ्यता का रहस्य, यहां खुदाई में मिल रहे मौर्यकाल के अवशेष

स्थिति को जानने के लिए पत्रिका की टीम राजधानी से पाटन के गांव जमराव में पहुंची। जहां मजदूर विशेषज्ञों की टीम खुदाई कर रही थी। यह स्थान जहां खुदाई की जा रही है, खारून नदी के तट पर बसा है। जहां लगभग 5 से 6 फीट तक की खुदाई हो चुकी है। मौके से अभी तक मिट्टी के बर्तनों के अवशेष, धातुओं से निर्मित मालाओं के टुकड़े और सिक्कों जैसी कई सामग्रियां निकली हैं। विशेषज्ञ इसे प्रारंभ से द्वितीस ईशा के मध्य का बता रहे थे।

खारून नदी के तट पर इस तरह से बसाहट को देखते हुए इसे प्राचीन, व्यापारिक और सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होने की बात कही जा रही है। हालांकि अभी विभाग द्वारा अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि परीक्षण के बाद कहने की बात कही गई है।

archeological survey
 

रींवा उत्खनन निदेशक पद्मश्री सम्मान प्राप्त डॉ अरूण कुमार शर्मा के निर्देशन में विभाग द्वारा इस स्थल का सर्वेक्षण किया गया है। यहां मौर्य काल में बसाहट आरंभ हो चुका था तथा सोमवंशी शासकों के काल में यहां विहार तथा मंदिरों का निर्माण कराया होगा। इस खुदाई में लोक पूजा के स्तूपों के मिलने की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं।

मौर्य राजवंश प्राचीन भारत का एक शक्तिशाली एवं महान राजवंश क्षत्रिय वंश था। इसने 137 वर्ष में भारत में राज किया। इसकी स्थापना का श्रेय चंद्रगुप्त मौर्य को और उनके मंत्री कौटिल्य को दिया जाता है। जिन्होने नंद वंश के सम्राट को पराजित किया था। मौर्य सम्राज्य के विस्तार एवं उसके शक्तिशाली बनाने का श्रेय सम्राट अशोक को जाता है।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
एक ही क्लिक में देखें Akanksha Agrawal की सारी खबरें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो