script

दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट को 75 फीसदी अटेंडेंस जरूरी, वर्ना नहीं दे पाएंगे एग्जाम

locationरायपुरPublished: Dec 29, 2019 06:24:51 pm

Submitted by:

Anupam Rajvaidya

सीबीएसई ने मुख्य परीक्षाओं के लिए जारी किया निर्देश
1 जनवरी 2020 तक होगी उपस्थिति की गणना
कम उपस्थिति के लिए अभिभावकों को देना होगा प्रमाण-पत्र

दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट को 75 फीसदी अटेंडेंस जरूरी, वर्ना नहीं दे पाएंगे एग्जाम

दसवीं-बारहवीं के स्टूडेंट को 75 फीसदी अटेंडेंस जरूरी, वर्ना नहीं दे पाएंगे एग्जाम

रायपुर . केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं-12वीं मुख्य परीक्षाओं के लिए निर्देश जारी किया है। नए निर्देश के तहत एग्जाम देने के लिए वही स्टूडेंट पात्र होगा जिसकी अटेंडेंस कम से कम 75 फीसदी होगी। कम उपस्थिति वाले स्टूडेंट को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है। उपस्थिति की गणना 1 जनवरी (1 january) 2020 तक होगी। बता दें कि छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) सीबीएसई के भुवनेश्वर रीजन में आता है।

छत्तीसगढ़ पीएससी 30 दिसंबर से 21 जनवरी तक लेगा इंटरव्यू
7 जनवरी तक देना होगा प्रमाण-पत्र
सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से होंगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक ने समस्त क्षेत्रीय अधिकारी एवं स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं कि वे उपस्थिति संबंधी नियमों का सख्ती से पालन कराएं। कम उपस्थिति वाले विद्यार्थियों को परीक्षा से वंचित करने अथवा उनके अभिभावकों को अनुपस्थिति संबंधी पुख्ता कारण और प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने होंगे। कम उपस्थिति संबंधी प्रकरण मय प्रमाण सीबीएसई के केंद्रीय कार्यालय में 7 जनवरी तक प्रस्तुत करने होंगे। इसके बाद किसी प्रकरण पर सुनवाई नही होगी और संबंधित विद्यार्थी को परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा।
इसे भी पढ़ें…किसानों को धान का 2500 रुपए मूल्य दिलाने के लिए छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने किया ये बड़ा ऐलान
इसका देना होगा सर्टिफिकेट
अगर स्टूडेंट लंबे समय तक बीमार होने की वजह से अनुपस्थित रहा हो तो अभिभावकों की पूर्व अपील, सरकारी चिकित्सक का प्रमाण-पत्र और सभी मेडिकल जांच आदि प्रस्तुत करना होगा। वहीं, करीबी रिश्तेदार, माता-पिता की मौत अथवा अन्य दुर्घटना पर मृत्यु प्रमाण-पत्र और संबंधित स्कूल की अनुशंसा को प्रस्तुत करना पड़ेगा।
इसे भी पढ़ें…भाजपा के धार्मिक एजेंडे पर आगे बढ़ते हुए छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार
खेल स्पर्धाओं पर मिलेगी रियायत
खेलों में प्रतिनिधित्व करने वाले स्टूडेंट्स को 75 फीसदी उपस्थिति की बाध्यता (75 per attendence compulsory) नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में शामिल होने पर अभिभावकों की पूर्व अपील, संबंधित आयोजकों का प्रमाण-पत्र देने पर रियायत मिलेगी।
इसे भी पढ़ें…[typography_font:14pt;” >इसे भी पढ़ें…हिंदुस्तान के गरीब लोगों पर टैक्स हैं एनआरसी और एनपीआर : राहुल गांधी

ट्रेंडिंग वीडियो