scriptCG New Assembly Building: सूरज की ऊर्जा से दमकेगा नया विधानसभा भवन, नई टेक्नोलॉजी से रहेगा लैस…जानिए क्या होगा खास? | CG New Assembly Building: See what will special in new Assembly Building | Patrika News
रायपुर

CG New Assembly Building: सूरज की ऊर्जा से दमकेगा नया विधानसभा भवन, नई टेक्नोलॉजी से रहेगा लैस…जानिए क्या होगा खास?

CG New Assembly Building: छत्तीसगढ़ का नया विधानसभा भवन जून 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस भवन की खास बात यह होगी कि यह पूरी तरह सूरज की ऊर्जा से दमकेगा।

रायपुरJun 15, 2024 / 07:50 am

Khyati Parihar

CG New Assembly Building
CG New Assembly Building: छत्तीसगढ़ का नया विधानसभा भवन जून 2025 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस भवन की खास बात यह होगी कि यह पूरी तरह सूरज की ऊर्जा से दमकेगा। इसके लिए सौर ऊर्जा का प्लांट लगाया जाएगा। यानी छत्तीसगढ़ का विधानसभा पूरी तरह सौर ऊर्जा से रोशन होगा। दरअसल, नवा रायपुर में बन रहे नए विधानसभा के निर्माण को लेकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह की मौजूदगी में अहम बैठक हुई। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने यह जानकारी दी। बताया जाता है कि नए विधानसभा का उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ से कराने की तैयारी है।

66 फीसदी निर्माण काम हुआ पूरा

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सिंह ने बताया कि, नए विधानसभा भवन का निर्माण कार्य 66 फीसदी पूरा हो गया है। दिसम्बर तक स्ट्रक्चर का निर्माण पूरा होगा। इसके बाद मार्च-अप्रैल तक इंटीरियर का काम शुरू होगा। उन्होंने बताया कि नया विधानसभा भवन पूरे देश में अपने तरह की एक आदर्श विधानसभा होगी। इस परिसर में पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए वृक्षारोपण और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देकर पूरे परिसर को सौर ऊर्जा से संचालित किया जाएगा। इसके साथ ही वर्षा जल का पूर्ण उपयोग करने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग किया जाएगा। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, विधानसभा को देखने देश और प्रदेशभर के लोग आते हैं। उन्हें छत्तीसगढ़ की हरियाली का प्रतिबंब दिखना चाहिए।

CG New Assembly Building: अब मुख्य सचिव करेंगे मॉनिटरिंग

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सिंह ने बताया कि निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग मुख्य सचिव करेंगे। वो हर महीने संबंधित विभाग के अधिकारियों की बैठक लेंगे और निर्माण कार्य की समीक्षा करेंगे। इसके बाद वे अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को देंगे। बैठक में डिप्टी सीएम अरुण साव, मंत्री व सांसद बृजमोहन अग्रवाल, वित्तमंत्री ओपी चौधरी, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, विधानसभा के सचिव दिनेश शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
यह भी पढ़ें

Baloda Bazar Violence: हिंसा रोकने में फेल, कलेक्टर-एसपी निलंबित, पहली बार IAS, IPS के खिलाफ हुई ऐसी कार्रवाई

विधायकों के विश्राम गृह और आवास पर चर्चा

बैठक में विधायकों के विश्राम गृह और नवा रायपुर में अधिकारियों व कर्मचारियों के आवास पर भी चर्चा हुई। सरकार का प्रयास है कि नवा रायपुर में जो मकान बनकर तैयार हो गए हैं, उनमें अधिकारियों और कर्मचारियों को शिफ्ट किया जाए। बता दें कि नवा रायपुर सेक्टर 25 ग्राम राखी में विधायक विश्राम गृह निर्माण के लिए 44.67 एकड़ भूमि को अगस्त 2020 में लोक निर्माण विभाग को आवंटित किया गया है।

विधानसभा के कर्मचारियों के लिए बनेंगे 200 आवास

विधानसभा नवा रायपुर में शिफ्ट होने के बाद यहां के अधिकारियों और कर्मचारियों को भी वहीं जाना होगा। इसके मद्देनजर नवा रायपुर में विधानसभा के अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए 200 शासकीय आवासों का निर्माण होगा।

CG New Assembly Building: 22 जुलाई से शुरू होगा विधानसभा का सत्र

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि विधानसभा का मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा। यह सत्र 31 जुलाई तक चलेगा। इसे लेकर विधानसभा सचिवालय एक-दो दिन में अधिसूचना जारी करेगा।

Hindi News/ Raipur / CG New Assembly Building: सूरज की ऊर्जा से दमकेगा नया विधानसभा भवन, नई टेक्नोलॉजी से रहेगा लैस…जानिए क्या होगा खास?

ट्रेंडिंग वीडियो