scriptCOVID-19 वैक्सीन की कीमतों में असमानता पर CM भूपेश ने PM मोदी को लिखा पत्र | Chhattisgarh CM writes to PM Modi on inequality in COVID vaccine price | Patrika News

COVID-19 वैक्सीन की कीमतों में असमानता पर CM भूपेश ने PM मोदी को लिखा पत्र

locationरायपुरPublished: Apr 22, 2021 06:59:35 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

CG Corona Update: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कोरोना वैक्सीन की कीमतों में असमानता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखा है।

raipur

raipur

रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने कोरोना वैक्सीन की कीमतों में असमानता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को पत्र लिखा है। सीएम भूपेश ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि वैक्सीन के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकारों से समान दरें ली जाये।

बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बुधवार को कहा कि उसकी Covishield Vaccine राज्य सरकारों को प्रति खुराक 400 रुपये और निजी अस्पतालों को 600 रुपये में बेची जाएगी। वहीं वैक्सीन की कीमत केंद्र सरकार ने 150 रुपये प्रति डोज तय की है। इसके बाद सीएम भूपेश ने मांग की है कि वैक्सीन के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकारों से समान दरें ली जाये।

यह भी पढ़ें: अभी और बढ़ेगा कोरोना का खतरा, स्वास्थ्य मंत्री ने जताया इतने मौतों और संक्रमण का अंदेशा

मुख्यमंत्री भूपेश ने पत्र में उल्लेख किया है कि भारत सरकार के 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के 1 मई 2021 से वैक्सीनेशन किये जाने के निर्णय के परिपेक्ष्य में राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि भारत सरकार से प्राप्त होने वाली वैक्सीन के अतिरिक्त शेष 18 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी नागरिकों के लिये वैक्सीन की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा निःशुल्क की जायेगी।
बड़े पैमाने पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम संचालित करने के लिए वृहद कार्य योजना तैयार करना आवश्यक है। 1 मई 2021 आने में 9 दिनों से भी कम समय शेष है। अतः भारत सरकार की ओर से राज्य को माहवार प्रदाय की जाने वाली वैक्सीन की संख्या, सीरम इन्स्टीट्यूट एवं भारत बायोटेक द्वारा राज्य को माहवार उपलब्ध करायी जाने वाली वैक्सीन की अनुमानित संख्या, सीरम इन्स्टीट्यूट एवं भारत बायोटेक द्वारा केन्द्र एवं राज्य सरकार को उपलब्ध करायी जाने वाली वैक्सीन की दरों के संबंध में भारत सरकार से त्वरित जानकारी अपेक्षित है।

यह भी पढ़ें: कोरोना जांच करने वाले छत्तीसगढ़ के इन सात लैबों को नोटिस, ये है बड़ी वजह

सीएम भूपेश बघेल ने पत्र में अनुरोध किया है कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों से समान दरें ली जाये। चूंकि को-वैक्सीन भारत सरकार के सहयोग से विकसित की गयी है। ऐसे में भारत बायोटेक द्वारा “सीरम” की तुलना में कम दरों पर वैक्सीन की आपूर्ति की जाये। चूंकि केन्द्र एवं राज्य सरकारें दोनों ही नागरिकों से करों के माध्यम से आय अर्जित करती है अतः वैक्सीन की दरें समान होना न्यायोचित होगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अनुरोध किया है कि उपरोक्त जानकारी शीघ्र उपलब्ध कराने के लिए संबंधितों को निर्देशित करने का कष्ट करें ताकि राज्य सरकार इसके लिए आवश्यक बजट व्यवस्था, तकनीकी कर्मचारियों के प्रशिक्षण एवं अन्य आवश्यक तैयारी कर सकें। साथ ही 1 मई 2021 से ही राज्य में टीकाकरण का महा-अभियान आरंभ किया जा सके तथा निर्धारित समयावधि में सभी पात्र नागरिकों के टीकाकरण का कार्य पूर्ण किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो