scriptयूपी की जनसंख्या नियंत्रण नीति पर CM भूपेश बोले- कानून समस्या का हल नहीं, जनजागरण बहुत जरुरी | CM Bhupesh Baghel big statement on Population Control Law of UP Assam | Patrika News
रायपुर

यूपी की जनसंख्या नियंत्रण नीति पर CM भूपेश बोले- कानून समस्या का हल नहीं, जनजागरण बहुत जरुरी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने उत्तर प्रदेश और असम में जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) बनाए जाने को लेकर टिप्पणी की है।

रायपुरJul 14, 2021 / 03:15 pm

Ashish Gupta

cm_attack_in_central_govt_1.jpg
रायपुर. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) ने उत्तर प्रदेश और असम में जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Law) बनाए जाने को लेकर टिप्पणी की है। सीएम भूपेश ने कहा, जब 70 के दशक में नसबंदी का कार्यक्रम चला था तो बीजेपी ने ही इसका विरोध किया था। इसी कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया होता तो आज इतनी जनसंख्या नहीं होती। उन्होंने कहा, कानून से समस्या का हल होना नहीं है जब तक लोगों में जागरूकता न हो। जनजागरण बहुत जरुरी है। केवल राजनीति करने के लिए कानून नहीं बनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें: साइकिल रैली निकाल कांग्रेस बोली – बहुत हुई महंगाई की मार, बस करो मोदी सरकार

महंगाई के मुद्दे पर केंद्र को घेरा
मुख्यमंत्री ने बढ़ती महंगाई और पेट्रोल-डीजल की बेतहाशा मूल्य वृद्धि को लेकर एक बार फिर केंद्र सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा, भारतीय जनता पार्टी से सत्ता संभल नहीं रही है। उनको किसी का दुःख दर्द समझ नहीं आ रहा है। न किसानों की बात समझ आ रही है और न ही महिलाओं की बात समझ आ रही है। लगातार महंगाई बढ़ रही है।

उन्होंने कहा, महंगाई सामग्रियों की अनुपलब्धता की वजह से नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की गलत नीतियों की वजह से महंगाई बढ़ रही है। सरकार ने पहले नोटबंदी किया, फिर जीएसटी लगाया। इसके बाद गलत ढंग से लॉकडाउन लगा दिया। महंगाई बढ़ने की सबसे बड़ी वजह पेट्रोलियम पदार्थों की मूल्य वृद्धि है।
जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के भाव गिर गए हैं तब पेट्रोल और डीजल के बीच कॉम्पिटिशन हो रहा है कि कौन आगे निकलेगा। पेट्रोलियम पदार्थों के मूल्य वृद्धि से ट्रांसपोर्टेशन का चार्ज बढ़ेगा। इसकी वजह से लगातार महंगाई बढ़ रही है। सरकार की गलत नीतियों का परिणाम है, जिसकी वजह से महंगाई बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें: पूर्व CM की बहू के जाति प्रमाणपत्र निरस्त करने का मामला: अब सुप्रीम कोर्ट जाएगा जोगी परिवार

खाद संकट पर सीएम बोले – राज्यों के साथ भेदभाव कर रही केंद्र
खाद संकट पर सीएम भूपेश ने कहा, यह एक राष्ट्रीय समस्या है। पूरे देश में डीएपी खासकर यूरिया और रासायनिक खाद भारी किल्लत है। भारत सरकार पूर्ति नहीं कर पा रही है। केंद्र सरकार खाद वितरण में गैर बीजेपी शासित राज्यों के साथ भेदभाव कर रही है। यूपी और मध्य प्रदेश में 50 प्रतिशत रासायनिक खाद भेजे गए, लेकिन छत्तीसगढ़ में उससे भी कम रासायनिक खाद की भेजी गई। मुख्यमंत्री बघेल ने कहा, सरकार दुर्भावना से काम कर रही है। छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ अन्याय कर रही है और लगातार डिमांड के बाद भी पूर्ति नहीं कर पा रही है।

Home / Raipur / यूपी की जनसंख्या नियंत्रण नीति पर CM भूपेश बोले- कानून समस्या का हल नहीं, जनजागरण बहुत जरुरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो