scriptcold chen hendlro ko e vin aep ke nye sanskran ki jankari di gyi | बलौदाबाजार जिले में 22 कोल्ड चेन पॉइंट, अब वैक्सीन का रखरखाव पहले से होगा बेहतर | Patrika News

बलौदाबाजार जिले में 22 कोल्ड चेन पॉइंट, अब वैक्सीन का रखरखाव पहले से होगा बेहतर

कोल्ड चेन हैंडलरों को ई विन ऐप के नए संस्करण की दी गई जानकारी

रायपुर

Updated: December 27, 2021 04:48:56 pm

बलौदाबाजार। जिले में टीका को सुरक्षित रखने 22 कोल्ड चेन पॉइंट (वैक्सीन रखरखाव स्थल) के हैंडलर को ई .विन एप के एडवांस वर्जन की जानकारी के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम की रायपुर संभाग प्रोजेक्ट ऑफिसर निशा सिंह राजपूत एवं स्टेट प्रोजेक्ट ऑफिसर (आईटी) सौम्य रंजन ने दिया। जिले में ई विन स्टोर्स एप्लीकेशन के माध्यम से ही कार्य किया जाता था। इस नए एप्लीकेशन में पूर्व से चले आ रहे बच्चों के टीकाकरण के अलावा अब कोविड टीकों का संधारण भी किया जा रहा है।
प्रशिक्षण के संबंध में जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. खेमराज सोनवानी ने जानकारी देते हुए बताया कि इस एप्लीकेशन की सबसे अच्छी बात यह है कि जिले भर में टीकों के स्टाक, उसके वितरण, रजिस्ट्रेशन और टीकाकरण की ऑनलाइन मॉनीटिरिंग की जा सकती है। ऐप के माध्यम से एक क्लिक के जरिये वैक्सीन से संबंधित समस्त जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आयोजित प्रशिक्षण में हैंडलर्स को इसके नया वर्जन को चलाने के लिए प्रशिक्षित किया गया।
ऑनलाइन मॉनिटरिंग के संबंध में सौम्य रंजन ने बताया कि ई विन एडवांस एडिशन मोबाइल एप्लीकेशन से सभी कोल्ड चैन में उपलब्ध वैक्सीन की ऑनलाइन मॉनिटरिंग के साथ गुणवत्ता पर भी नजर रखी जा रही है। सुरक्षित भंडारण के लिए नियत तापमान की जरूरत होती है, जिसकी कमी या वृद्धि से वैक्सीन के खराब होने का खतरा बना रहता है, लेकिन कोल्ड चेन में नियत तापमान मानक के अनुरूप ना होने पर अलार्म बजने लगता है। इसकी सूचना ऐप के जरिए कोल्ड चेन प्रबंधक से लेकर जिला टीकाकरण अधिकारी व यूएनडीपी के राज्य व जिला अधिकारी को भी प्राप्त होती है। ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से वैक्सीन के तापमानए स्टॉक, वेस्टेज आदि पर हर समय निगरानी की जा रही है। वर्तमान में कोविड- 19 व नियमित टीकाकरण कार्यक्रम को देखते हुए किसी भी प्रकार की वैक्सीन की बर्बादी को रोका जाना जरूरी है। इसके लिए सभी को नई तकनीक से अपडेट होना होगा। वैक्सीन का तापमान नियंत्रित रखने से वैक्सीन के अनुपयोगी होने से बचाया जा सकेगा। प्रशिक्षण में जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. केके टैंभूरने, जिला सर्विलेंस अधिकारी डॉ. नवदीप कुमार बांधे, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुपमा तिवारी, सुकन्या सिंह, सुलेमान एक्क, कोल्ड चेन टेक्नीशियन व सभी कोल्ड चेन हैंडलर उपस्थित रहे।
बलौदाबाजार जिले में 22 कोल्ड चेन पॉइंट, अब वैक्सीन का रखरखाव पहले से होगा बेहतर
बलौदाबाजार जिले में 22 कोल्ड चेन पॉइंट, अब वैक्सीन का रखरखाव पहले से होगा बेहतर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: परम विशिष्ट सेवा मेडल के बाद नीरज चोपड़ा को पद्मश्री, देवेंद्र झाझरिया को पद्म भूषणRepublic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीAloe Vera Juice: खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से मिलते हैं गजब के फायदेगणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस पर झंडा फहराने में क्या है अंतर, जानिए इसके बारे मेंRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस परेड में हरियाणा की झांकी का हिस्सा रहेंगे, स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.