कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने शासन-प्रशासन पुराने फॉमूले पर शुरू करेगा काम

- कोरोना (Corona) संक्रमण रायपुर जिले फिर से पैर पसारने लगा
- अमलीडीह, समता कॉलोनी समेत 33 क्षेत्र बन सकते हैं कंटेनमेंट जोन

By: Ashish Gupta

Published: 19 Mar 2021, 03:53 PM IST

रायपुर. छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in Raipur) ने फिर से पैर पसारने लगा है। संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए शासन-प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग फिर से पुराने फॉमूले पर काम शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। प्रशासन की तरफ से अमलीडीह, समता कॉलोनी समेत 33 क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन बनाया जा सकता है।

स्थिति नहीं सुधरी तो कंटेनमेंट जोन बनाए जाने से इनकार नहीं किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शहर के 33 क्षेत्र रेड जोन में हैं यानि यहां पर संक्रमण फैलने का ज्यादा खतरा है। अभी भी यहां से नए मरीजों की पहचान हो रही है। जो एरिया रेड जोन में हैं और वहां जल्द ही स्थिति नही सुधरी तो लोगों को पहले की तरह दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना ब्लॉस्ट की आशंका: 21-22 मार्च के बाद और तेजी से बढ़ सकता है यह संक्रमण

कंटेनमेंट जोन बनाए जाने के लिए मरीजों की संख्या निर्धारित नहीं है। रेड जोन में मिलने वाले मरीजों की स्थिति पर निर्भर करेगा। अधिकारियों के मुताबिक, 3600 सैंपल जांच के लक्ष्य को बढ़ाकर 4200 कर दिया गया है। कुछ लोग अभी भी जांच कराने से कतरा रहे हैं, जो संक्रमण के प्रसार का कारण बन रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना तो लोग भुल ही चुके हैं।

शहर में रेड जोन वाले एरिया
अमलीडी, न्यू राजेंद्रनगर, समता कॉलोनी, रामकुंड, डंगनिया व डीडीनगर, पंचपेड़ी नाका, अवंति बिहार, खमारडीह, मोवा, टाटीबंध, कटोरा तालाब, राजेंद्र नगर, हीरापुर, रायपुरा, शंकर नगर व न्यू शांतिनगर, कबीर नगर एवं मारूति लाइफ स्टाइल, सड्डू दलदलसिवनी, शैलेंद्रनगर-टैंगोरनगर, तेलीबांधा, कोटा, गुढियारी, चंगोराभाठा, फाफाडीह, सुंदरनगर, सदर बाजार, प्रोफेसर कॉलोनी, देवेंद्र नगर, बोरियाखुर्द, बैरनबाजार, जनता कॉलोनी, आमापारा, खमतराई-श्रीनगर, कुशालपुर-लाखेनगर, लोधीपारा पंडरी, मठपुरैना।

यह भी पढ़ें: कोरोना की रफ्तार हुई बेकाबू, 24 घंटे में इन दो जिलों में मिले इतने ज्यादा संक्रमित मरीज

येलो जोन
कचना, टिकरापारा, एम्स एंड आमानाका, सीजी नगर, नगर निगम कॉलोनी, गोकुल नगर, कांशीरामनगर, भटगांव, श्याम नगर, भनपुरी, संतोषी नगर, गांधी चौक, गीता नगर, मेकहारा के पास, आमासिवनी, राजातालाब, पुरानी बस्ती, बोरियाकला।

रायपुर सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने कहा, कलेक्टर के साथ हुई बैठक में कंटेनमेंट जोन बनाए जाने का निर्णय लिया गया था। रेड जोन में स्थिति नही सुधरी तो कंटेनमेंट जोन बनाए जाने से इनकार नही किया जा सकता है। सैंपल की क्षमता बढ़ा दी गई है।

Ashish Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned