scriptअगर आप भी फेसबुक में विदेशियों से करतें हैं चैटिंग तो रहे सावधान, वरना भुगतना पड़ सकता बड़ा अंजाम | International Thug Gang Member arrested for trapping women in Facebook | Patrika News

अगर आप भी फेसबुक में विदेशियों से करतें हैं चैटिंग तो रहे सावधान, वरना भुगतना पड़ सकता बड़ा अंजाम

locationरायपुरPublished: Sep 09, 2019 08:15:17 pm

Submitted by:

CG Desk

ठगी करने वाला अंतर्राष्ट्रीय गिरोह का 01 विदेशी नागरिक (नाइजीरियन) दिल्ली से गिरफ्तार, रायपुर पुलिस की बड़ी सफलता

अगर आप भी फेसबुक में विदेशियों से करतें हैं चैटिंग तो रहे सावधान, वरना भुगतना पड़ सकता बड़ा अंजाम

अगर आप भी फेसबुक में विदेशियों से करतें हैं चैटिंग तो रहे सावधान, वरना भुगतना पड़ सकता बड़ा अंजाम

रायपुर. फेसबुक के माध्यम से देश भर में बहुत से महिलाओं से ठगी करने वाला नाइजीरियन आरोपी को गिरफ्तार करने में राजधानी पुलिस ने सफलता हासिल की है। पुलिस ने आरोपी के पास से 1 नग लेपटॉप, 8 नग मोबाईल, 1 पासपोर्ट, 1 वीजा, वाई फाई राउटर, नगदी 47500 सहित 5 नग विदेशी करेंसी जब्त किया है। मामले का खुलासा एडिशनल एसपी प्रफुल्ल ठाकुर ने बताया कि पकड़े गए आरोपी का नाम चिडिबेरे बेनार्ड है जो असाबा नाइजीरिया का निवासी है। वर्तमान में आरोपी दिल्ली में रहता था। आरोपी ने राजधानी के सिविल लाइन थाना क्षेत्र में रहने वाली एक महिला को अपना शिकार बनाया था।

जरुरी खबर: अब सामान्य परिवारों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा, पढ़े पूरी खबर

ऐसे बनाया शिकार

 फेसबुक के माध्यम से चेट कर धीरे – धीरे हासिल कर लिया था प्रार्थिया का विश्वास व मोबाईल नंबर।
 प्रार्थिया को जुते, बैग और पैसे पार्सल में भेजने का झांसा देकर बनाया था अपना शिकार।
 पार्सल सामान का एयरपोर्ट क्लियेरेंस, एंटिक टेरेरिस्ट सर्टिफिकेट एवं टैक्स के नाम पर प्रार्थिया से लाखों रूपये प्राप्त कर और पैसों की कर रहा था मांग।
 प्रार्थिया से कुल 5,10,000 (पांच लाख दस हजार रूपये) की राशि अलग – अलग बैंक खातों के माध्यम से कर लिये थे प्राप्त।
 मामले की गंभीरता को देखते हुये वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय के निर्देश पर तत्काल प्रथम सूचना पत्र दर्ज कर विशेष टीम को लगाया गया था आरोपियों की गिरफ्तारी में।
 ठगी के तरीके से ही नाइजीरियन गिरोह के होने की थी शुरू से आशंका।
 दिल्ली में टीम ने कैम्प करते हुये लगातार अभियान चलाकर आरोपी को किया गिरफ्तार।
 आरोपी के कब्जे से 01 नग लैपटाॅप, 08 नग मोबाईल फोन, 01 पासपोर्ट, 01 विजा, वाई-फाई राउटर, नगदी 47,500 रूपये एवं 05 नग विदेशी नाइजीरियन करेंसी किया गया जप्त।
 अब तक सैकडों महिलाओं को बना चुका है अपना शिकार तथा कर चुके है लाखों रूपये की ठगी।
 गिरफ्तार आरोपी मूलतः है असाबा नाइजीरिया का निवासी।
 आरोपी को दिल्ली से गिरफ्तार करके लाया गया है ट्रांजिट रिमाण्ड पर रायपुर।
 आरोपी के विरूद्ध थाना सिविल लाईन में अपराध क्रमांक 500/19 धारा 420, 34 भादवि. के तहत् किया गया है अपराध पंजीबद्ध।

अंतागढ़ चुनाव कांड के पीछे है रमन, मूणत, अजीत और अमित जोगी का हाथ, 7.5 करोड़ का था…

घटना का विवरण :- प्रार्थिया महिला ने थाना सिविल लाईन में रिपोर्ट दर्ज कराया कि अगस्त 2019 में प्रार्थिया का परिचय व दोस्ती फेसबुक के माध्यम से एलेक्स एंटोनी नामक व्यक्ति से हुई थी तथा दोनों के मध्य बातचीत होती रहती थी। इसी दौरान एलेक्स एंटोनी ने प्रार्थिया को फोन कर बताया कि आपके लिए कुछ आयटम जैसे- जुते, बैग और कुछ पैसे पार्सल में डालकर भेज दिया हूं। दूसरे दिन प्रार्थिया के मोबाईल फोन पर फोन आया जो स्वयं को एजेंट बताया तथा अपना नाम अनिता होना बताया जो प्रार्थिया से बोली कि आपको सामान का एयरपोर्ट क्लियेरेंस के लिए 50,000 रूपये की राशि देनी पड़ेगी और प्रार्थिया के मोबाइल फोन पर एकाउंट नंबर मैसेज के माध्यम से भेज दी, जिस पर प्रार्थिया ने एजेंट द्वारा दिये गये खाते में 50,000 रूपये जमा कर दी।

किडनैपर बेखौफ घूम रहा शहर में और पुलिस बता रही फरार, 1.5 महीनें पहले दर्ज हुई थी शिकायत

दूसरे दिन एजेंट ने प्रार्थिया को दूसरे मोबाईल नंबर से फोन कर बताया गया कि एंटिक टेरेरिस्ट सर्टिफिकेट के लिए उसे 1,45,000 हजार रूपये जमा करने होंगे क्योकि पार्सल के अंदर राशि भी है जो कि पाउन्डस में है और इंडिया मे पार्सल के अंदर फाॅरेन करेंसी एलाउड नहीं है और यह रकम पार्सल के डिलवरी के निकलते ही रिफन्ड हो जायेगा कि प्रार्थिया ने दो दिनों में उसके द्वारा दिये गये अलग-अलग एकाउंट नंबरों में 1,45,000 हजार रूपये आन लाइन जमा कर दी।

डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ की सुरक्षा के लिए बनेगा विशेष कानून, स्वास्थ्य मंत्री ने दिए निर्देश

अगले दिन एजेंट अनिता ने पुनः प्रार्थिया को फोन कर कहा कि फायनेंस मिनिस्ट्री को टैक्स देना पडेगा क्योंकि पार्सल में रकम बहुत ज्यादा है तो बिना टैक्स पटाए रिलिस नहीं किया जायेगा और अनिता द्वारा 3,60,000 रूपये की मांग किया गया जो कि बहुत बड़र रकम होने से प्रार्थिया ने 2 दिन का समय मांगा वो मान गये इस दौरान एलेक्स एंटोनी द्वारा बार-बार विश्वास दिलाने पर कि उनका बहुत सारा रकम का नुकसान हो जायेगा और वह कैसे इतना नुकसान उठाउंगा बोला जिससे प्रार्थिया उनकी बात मान गई फिर 3 दिनों बाद उनके द्वारा बार-बार बोलने पर प्रार्थिया ने एजेंट अनिता से एकाउंट नंबर पूछा तथा उसके द्वारा दिये गये 04 अलग – अलग एकाउंट नंबरों में प्रार्थिया ने अलग – अलग तिथियों में 3,15,000 रूपये जमा कर दी।

देश के 240 गांव सरकार के लिए आज भी बनी हुई है अबूझ पहेली, जानिए क्यों

इसके बाद भी उन लोगों के द्वारा प्रार्थिया से फाइनेंस मिनिस्ट्री की तरफ से पार्सल रिलिज कराने के लिए 6 लाख रूपये मांगा जा रहा है, जिस पर प्रार्थिया को अपने साथ ठगी होने का अहसास हुआ। इस तरह से आरोपियों ने प्रार्थिया से कुल 5,10,000 (पांच लाख दस हजार रूपये) की ठगी कर लिया। जिस पर प्रार्थिया की रिपोर्ट पर आरोपियों के विरूद्ध थाना सिविल लाईन में अपराध क्रमांक 500/19 धारा 420, 34 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया गया।
गैंग को पकड़ने प्राप्त लोकेशन के आधार पर रायपुर टीम दिल्ली रवाना हुई। दिल्ली में पड़ताल प्रारंभ करने पर यह सुनिश्चित हुआ कि आरोपियों द्वारा बहुत ही सर्तकता से अपनी पहचान को छिपाते हुये इस तरह की ठगी की वारदात को अंजाम दिया गया है।आरोपियों द्वारा उपयोग किये गये मोबाईल नंबर, फेसबुक आई डी व बैंक खातों के नाम व पते फर्जी थे तथा उन मोबाईल नंबरों एवं बैंक खातों का उपयोग सिर्फ और सिर्फ ठगी की वारदात को कारित करने के लिए किया गया था। दिल्ली में कैम्प कर रही टीम को तकनीकी विश्लेषण के आधार पर आरोपी के थाना डाबरी क्षेत्र में निवास करने के संबंध में अहम सुराग प्राप्त हुआ। जिस पर टीम ने तत्काल बिना समय गंवाये आरोपी के फ्लैट में रेड कार्यवाही कर नाइजीरियन नागरिक आरोपी क्रिस्टोफर को गिरफ्तार किया गया।

महिला की संदिग्ध हालत में हुई मौत, हत्या का जुर्म दर्ज कर जांच में जुटी पुलिस

तरीका वारदात – आरोपी द्वारा फर्जी फेस बुक आई डी बनाकर महिलाओं को फ्रेण्ड रिक्वेस्ट भेजकर दोस्त बनाया जाता है तथा धीरे – धीरे महिलाओं का विश्वास व भरोसा जीतकर कई तरह के लुभावने व प्रलोभन देकर अपने द्वारा दिये गये अलग – अलग बैंक खातों में पैसे प्राप्त कर ठगी करते है। आरोपी अपनी पहचान गोपनीय रखने के लिए एक अपराध के लिये उपयोग किये गये सिम व मोबाईल उस अपराध के बाद नष्ट कर देता था एवं फेसबुक आई डी को भी डि-एक्टिवेट कर देता था तथा इनके द्वारा दिये गये सभी बैंक खाते भी फर्जी होते है।गिरफ्तार आरोपी चिडीबेरे बेनार्ड पिता क्रिस्टोफर उम्र 32 साल असाबा नाइजीरिया का निवासी है जिसका हाल पता – नई दिल्ली था ।

ट्रेंडिंग वीडियो