scriptछत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनीमाता की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ीं 10 खास बातें | Minimata first woman MP of Chhattisgarh know about her in 10 points | Patrika News

छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद मिनीमाता की पुण्यतिथि आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ीं 10 खास बातें

locationरायपुरPublished: Aug 11, 2019 02:28:22 pm

Submitted by:

Ashish Gupta

Minimata first woman MP of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनी माता की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया।

minamata punyatithi

Minimata first woman MP of Chhattisgarh know about her in 10 points

रायपुर. Minimata first woman MP of Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद मिनीमाता (Minimata) की पुण्यतिथि पर उन्हें याद किया। मुख्यमंत्री ने कहा, छत्तीसगढ़ की प्रथम महिला सांसद एवं छत्तीसगढ़ राज्य की स्वप्नदृष्टा, कर्मठ समाज सेविका मिनी माता जी की पुण्यतिथि पर हम सब सादर नमन करते हैं।
समाज में व्याप्त छुआछूत, गरीबी, अशिक्षा तथा पिछड़ापन दूर करने के लिए मिनीमाता ने अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया। नारी शिक्षा, मजदूरों के उत्थान के लिए काम करने के साथ साथ उन्होंने बाल-विवाह और दहेज प्रथा जैसी समाजिक बुराईयों के खिलाफ समाज से संसद तक अपनी आवाज को बुलंद किया।
छत्तीसगढ़ में कृषि तथा सिंचाई के लिए हसदेव बांध परियोजना भी उन्हीं की दूर-दृष्टि का परिणाम है। भिलाई इस्पात संयंत्र में स्थानीय निवासियों को रोजगार और औद्योगिक प्रशिक्षण के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में आज भी उन्हें याद किया जाता है। हम सब ऐसे व्यक्तित्व पर गर्व करते हैं।

जानिए कौन हैं मिनीमाता (Minimata)
1 – मिनीमाता का जन्म 1913 में असम के नगांव जिले में हुआ था। बचपन में उनके परिजन उन्हें मिनाक्षी नाम से पुकारते थे।
2 – मिनीमाता को छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद थीं। वे वर्ष 1952, 1957, 1962, 1967 और 1971 में कांग्रेस पार्टी के टिकट पर सांसद चुनी गई थीं।
3 – मिनीमाता बतौर सांसद जब वे दिल्ली में रहती थीं तो उनका वास स्थान एक धर्मशाला जैसा था। उन्हें छत्तीसगढ़ी के साथ हिंदी और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान था।
4 – समाज में पिछड़ापन और छुआछूत जैसी तमाम कुरीतियों को दूर करने के लिए उन्होंने अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया।
5 – संसद में अस्पृश्यता बिल को पास कराने में मिनीमाता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
6 – बाल विवाह, दहेज प्रथा, गरीबी और अशिक्षा दूर करने के लिए भी मिनीमाता लगातार आवाज उठाती रहीं।
7 – सामान्य और मध्मवर्गीय परिवार से होने के कारण छत्तीसगढ़ की जनता का मिनीमाता से सीधा जुड़ाव था। इसी वजह से प्रदेश की जनता उन्हें राजमाता जैसा सम्मान देती थी।
8 – छत्तीसगढ़ के लोग मिनीमाता से इतना प्यार करते हैं कि आज भी प्रदेश सरकार उनके सम्मान में हर वर्ष महिलाओं के विकास के क्षेत्र में काम करने वालों को मिनीमाता सम्मान देती है।
9 – छत्तीसगढ़ का विधानसभा भवन भी उनके नाम पर ही बना है।
10- 11 अगस्त 1972 को एक विमान हादसे में उनकी मृत्यु हो गई।Minimata first woman MP of Chhattisgarh

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो