scriptछत्तीसगढ़ में प्री मानसून नहीं बल्कि इस वजह से हो रही बारिश, आज मिल सकती है उमस से राहत | System in Bay of Bengal is reason for Rain in Chhattisgarh | Patrika News

छत्तीसगढ़ में प्री मानसून नहीं बल्कि इस वजह से हो रही बारिश, आज मिल सकती है उमस से राहत

locationरायपुरPublished: Jun 03, 2019 09:15:45 am

Submitted by:

Akanksha Agrawal

अधिक गर्मी (Summer) से बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के कारण छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) सहित कई और जगहों पर प्री मानसून से पहले बारिश (Rain) होने लगी है। रायपुर (Raipur) में सोमवार (Monday) को सुबह से बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

Rain in Chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में प्री मानसून नहीं बल्कि इस वजह से हो रही बारिश, आज मिल सकती है उमस से राहत

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी समेत कई जगहों पर सोमवार (Monday) सुबह से बारिश (Rain) ने दस्तक दी। जिससे लोगों को उमस से राहत तो मिली, मगर बिजली (Electricity) की कटौती से लोग हलाकान हो गए। मौसम विभाग (Weather Department) का अनुमान है कि छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में आज बूंदाबादी की आशंका है, जिसके बाद लोगों को उमस से राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।
पूरे उत्तर-भारत के साथ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। इस गर्मी (Summer) में वर्षों का रेकार्ड टूटने के बाद सूर्य की तपिश ने नौतपा के आखिरी दिन रविवार को भी लू (Heat Stroke) के थपेड़ों और भीषण तपिश ने शहर वासियों को जमकर परेशान किया।
नौतपा (Nautapa) के आखिरी दिन प्रदेश में सर्वाधिक तापमान 3 डिग्री की बढ़ोतरी के साथ रायपुर (Raipur) में 44.8 डिग्री रेकार्ड किया गया। वहीं, 44.6 डिग्री अधिकतम तापमान के साथ बिलासपुर दूसरे नंबर पर रहा। वहीं, बिलासपुर और रायपुर संभाग को छोडकऱ अन्य संभागों में अधिकतम तापमान में कुछ खास वृद्धि नहीं दर्ज की गई।
इसी बीच राजधानी में दिनभर की तपिश के बाद शाम को बादलों की आंखमिचौली जारी है। साथ ही तेज हवाओं ने कुछ हद तक लोगों को गर्मी से राहत पहुंचाई। वहीं, मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार प्रदेश के सभी संभागों के एक-दो जगहों में 1 सेमी तक हल्की बारिश (Light rain) ने लोगों को भीषण गर्मी से निजात दिलाई।
Rain in Chhattisgarh
मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार आगामी दो दिनों तक प्रदेश के एक-दो स्थानों में हल्की बारिश (Rain) या गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। जबकि रायपुर (Raipur) शहर में बादलों की आंख मिचौली जारी रहने के साथ दोपहर के बाद बारिश के छींटें पडऩे के साथ अधिकतम तापमान 44 डिग्री के करीब रहने की संभावना है।

कुछ प्रमुख शहरों का तापमान

शहरअधिकतमन्यूनतम
रायपुर44.830.2
बिलासपुर44.630.1
पेंड्रा रोड41.726.1
अंबिकापुर36.827.2
जगदलपुर38.925.8
दुर्ग43.427.6
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..

CG Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो