scriptआपके यहां भी इस्तेमाल हो रहा है डेरी का दूध तो सावधान ! ये खबर पढ़कर रह जाएंगे दंग | Balaji milk dairy was running without license staff sealed | Patrika News

आपके यहां भी इस्तेमाल हो रहा है डेरी का दूध तो सावधान ! ये खबर पढ़कर रह जाएंगे दंग

locationराजगढ़Published: Mar 08, 2023 07:52:03 pm

Submitted by:

Faiz

बगैर लायसेंस के चल रही थी बालाजी दूध डेयरी, अमले ने की कार्रवाई।

News

आपके यहां भी इस्तेमाल हो रहा है डेरी का दूध तो सावधान ! ये खबर पढ़कर रह जाएंगे दंग

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के अंतर्गत आने वाले राजगढ़ जनपद के सबसे बड़े गांव में से एक कालीपीठ में बगैर लाइसेंस के सांची दूध डेयरी का संचालन किया जा रहा था। यहां बड़ी मात्रा में दूध का संकलन भी किया जाता था। बालाजी दूध डेयरी के नाम से संचालित हो रही इस डेयरी का लाइसेंस नहीं था। वहीं, मिलावटी दूध बनाने की सूचना भी प्रशासन तक पहुंची थी। यही कारण है कि, तहसीलदार कुलदीप सिंह जाधव और खाद्य निरीक्षक शिवराज सिंह मौके पर पहुंचे और उन्होंने अवैध रूप से डेयरी का संचालन करने वाली इस डेयरी को सील किया और वहां रखे दूध और अन्य सामग्री के सैंपल लिए। इसके अलावा यहां पर संचालित हो रहे एक सांची पॉइंट पर भी सांची की ओर से भेजे जाने वाले पैक दूध के अलावा भी बड़ी मात्रा में दूध रखा हुआ था।

ऐसे में संबंधित सांची पॉइंट से भी सैंपल लिए गए। उल्लेखनीय है कि, सांची दुग्ध संघ की ओर से यह दुकानें इसलिए आवंटित की जाती हैं, ताकि उनके दूध की सप्लाई की जा सके। मगर जिले में अवैध रूप से जगह-जगह सांची पॉइंट बनाए जा रहे हैं और मौके की जगह को सांची पॉइंट के नाम से दे दिया जाता है। बाद में यहां दूध ही नहीं बल्कि तमाम तरह की सामग्री का वितरण किया जाता है। इसको लेकर कई किराना व्यापारियों और अन्य दुकानदारों ने अपनी आपत्ति भी दर्ज कराई है। क्योंकि, जो मौके की जगह होती हैं वह लाखों रुपए देकर वह दुकान लेते हैं, लेकिन इन्हें छोटी सी राशि और अधिकारियों की सांठगांठ से दुकान आवंटित की जा रही है।

 

यह भी पढ़ें- होलिका दहन के अगले दिन यहां लगता है ‘गल बाबा’ का मेला, मांगी गई हर मन्नत यहां होती है पूरी


जिला प्रशासन सख्त, मिलावटखोरों की करें शिकायत

मिलावटखोरों के खिलाफ जिला प्रशासन अब पूरी तरह से सख्त हो गया है। बीते दिनों एक मिलावटी दुग्ध डेरी का संचालन कर रहे युवक की गिरफ्तारी के साथ ही उसके खिलाफ रासुका की कार्रवाई की गई। बाद में कलेक्टर हर्ष दीक्षित ने एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है जिसमें कोई भी व्यक्ति व्हाट्सएप या फिर कॉल करके मिलावटखोरों की जानकारी दे सकता है। यहां यह भी बताया गया कि शिकायतकर्ता या जानकारी देने वाले की पूरी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी और मिलावटी सामग्री मिलने पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो