scriptसिर्फ एक रुपए में बिजली, अब तक 34 लाख को मिला लाभ | electricity bill in just 1 rupee | Patrika News

सिर्फ एक रुपए में बिजली, अब तक 34 लाख को मिला लाभ

locationरतलामPublished: Feb 23, 2022 10:40:11 am

Submitted by:

Ashish Pathak

देशभर में महंगे बिजली बिल से आमजन परेशान है। ऐसे में अगर सिर्फ एक रुपए में बिजली मिल जाए तो क्या कहने, देश में एक राज्य सरकार ऐसा ही काम कर रही है। यहां पर सिर्फ एक रुपए में बिजली दी जा रही है।

electricity bill

electricity bill

रतलाम. देशभर में महंगे बिजली बिल से आमजन परेशान है। ऐसे में अगर सिर्फ एक रुपए में बिजली मिल जाए तो क्या कहने, देश में एक राज्य सरकार ऐसा ही काम कर रही है। यहां पर सिर्फ एक रुपए में बिजली दी जा रही है। अब तक 34 लाख से अधिक लोग इसका लाभ ले चुके है।
SBI की सौगात : 0 बैलेंस पर खोल रही आपका अकाउंट

mpeb news
IMAGE CREDIT: patrika
मप्र पश्चिम बिजली कंपनी राज्य शासन की गृह ज्योति योजना में मालवा – निमाड़ के 34 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को एक रुपए में बिजली योजना का लाभ दिया है। जिले की बात करें तो इस योजना में करीब 2.25 लाख उपभोक्ताओं को लाभ हुआ है। मालवा और निमाड़ के सभी 15 जिलों में एक माह के दौरान 34 लाख उपभोक्ताओं 1 रूपए यूनिट की दर से बिजली उपलब्ध कराई गई है। इन पात्र उपभोक्ताओं को प्रथम 100 यूनिट तक बिजली 1 रूपए यूनिट की दर से प्रदान की गई है। इससे शासन की ओर से उपभोक्ताओं को लगभग 135 करोड़ रूपए की सब्सिडी दी गई है।
police ने सर्विस रिवाल्वर से धमकाकर किया Rape

mpeb hindi news
IMAGE CREDIT: patrika
34 लाख को दे दी सब्सिडी

योजना में प्रत्येक उपभोक्ता को 300 से 515 रूपए की सब्सिडी प्रदान दी गई है। कंपनी क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को 135 करोड़ रूपए के लगभग सब्सिडी मुहैया कराई गई है। इन 34 लाख उपभोक्ताओं के एक माह के खपत बिल मात्र 100 से 500 रूपए तक प्रदान किए गए है। 15 जिलों में सबसे ज्यादा इंदौर जिले में लगभग साढ़े चार लाख उपभोक्ताओं को लाभ दिया गया है। इसी प्रकार कंपनी क्षेत्र के धार, देवास, बड़वानी, खरगोन, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन आदि जिलों में भी सवा दो लाख से ज्यादा उपभोक्ता लाभान्वित हुए है। अन्य जिले में भी एक लाख से पौने दो लाख उपभोक्ताओं को पात्रतानुसार एक रूपए यूनिट की दर से 100 यूनिट तक रियायती दर से बिजली प्रदान की गई है। योजना में प्रतिदन उपभोक्ता को 5 यूनिट खपत की पात्रता आती है, तीस दिन में 150 यूनिट से ज्यादा खपत आने पर माह विशेष के लिए पात्रता समाप्त हो जाती है। बिजली कंपनी के कर्मचारी, अधिकारियों द्वारा उपभोक्ताओं से योजना लाभ के संबंध में फीडबैक भी लिया जा रहा है।
रेलवे ने किया ऐसा काम, अब हो रही तारीफ

Gas station
IMAGE CREDIT: patrika
नियमित बिल का भुगतान करें


उपभोक्ताओं को योजना अंतर्गत लाभ दिया जा रहा है। समय पर सभी बिजली उपभोक्ता अपने बिल भुगतान करें, यह अपील है।
– अमित तोमर, प्रबंध निदेशक, मप्र पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी

बाजीगर : आधी समस्या हल नहीं की, फिर भी आ गए नंबर एक पर

//?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो