scriptVIDEO आरडीएसओ का गति परीक्षण : मात्र 2.47 घंटे में कोटा से रतलाम आई ट्रेन | RDSO speed test | Patrika News

VIDEO आरडीएसओ का गति परीक्षण : मात्र 2.47 घंटे में कोटा से रतलाम आई ट्रेन

locationरतलामPublished: Jan 23, 2020 03:07:42 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

नई दिल्ली से मुंबई तक हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए एक वर्ष से चल रहे गति परीक्षण के मामले में बुधवार को आरडीएसओ ने कोटा से ट्रेन को 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाकर मात्र 2 घंटे 47 मिनट में रतलाम लाकर रिकॉर्ड बना दिया।

RDSO speed test

RDSO speed test

रतलाम। नई दिल्ली से मुंबई तक हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए एक वर्ष से चल रहे गति परीक्षण के मामले में बुधवार को आरडीएसओ ने कोटा से ट्रेन को 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाकर मात्र 2 घंटे 47 मिनट में रतलाम लाकर रिकॉर्ड बना दिया। इसमे भी ट्रेन को दस मिनट के लिए आलोट में रोका गया था। ट्रेन कोटा से सुबह 10.47 बजे चली व रतलाम में दोपहर 1.40 बजे आई।
VIDEO ट्रेन पर जमकर पथराव, ट्रेन अंधेरे में रखकर ले गया चालक

रेलवे तेज गति की ट्रेन को चलाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी के अंतर्गत अब तक एक दर्जन से अधिक बार गति परीक्षण हो चुके है। इसमे राजधानी स्तर की ट्रेन से लेकर टेल्गो ट्रेन का परीक्षण शामिल है। अब रेलवे ने सीमेंट की बोरियां भरकर आरडीएसओ से परीक्षण करवाया है। 24 डिब्बों वाली ट्रेन में आरडीएसओ लखनऊ के अधिकारी शामिल थे। एक अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाशन के आग्रह के साथ कहा कि असल गति परीक्षण तो रतलाम के मेघनगर से गोधरा के बीच होना है। मेघनगर से लिमखेड़ा के बीच राजधानी ट्रेन को 90 किमी प्रतिघंटे व लिमखेड़ा से गोधरा के बीच 100 से 110 किमी प्रतिघ्ंाटे की रफ्तार से चलाया जाता है।
VIDEO जयपुर बान्द्रा जयपुर के साथ अजमेर बांद्रा अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलेगी

RDSO speed test
विशेष तरह के व्हील

अधिकारी के अनुसार आरडीएसओ की ट्रेन में एलएचबी स्तर के डिब्बे है। इसके चलते इसमे विशेष प्रकार के व्हील होने की वजह से कर्व में अधिक समस्या नहीं आएगी। इसलिए ट्रेन को 120 से 130 की गति से चलाकर परीक्षण इस सेक्शन में भी किया गया। बुधवार को हुए गति परीक्षण में रतलाम से मेघनगर 120 किमी प्रतिघंटा, मेघनगर से लिमखेड़ा तक 110 किमी प्रतिघंटा व लिमखेड़ा से गोधरा तक 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन को चलाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो