VIDEO आरडीएसओ का गति परीक्षण : मात्र 2.47 घंटे में कोटा से रतलाम आई ट्रेन

नई दिल्ली से मुंबई तक हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए एक वर्ष से चल रहे गति परीक्षण के मामले में बुधवार को आरडीएसओ ने कोटा से ट्रेन को 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाकर मात्र 2 घंटे 47 मिनट में रतलाम लाकर रिकॉर्ड बना दिया।

रतलाम। नई दिल्ली से मुंबई तक हाईस्पीड ट्रेन चलाने के लिए एक वर्ष से चल रहे गति परीक्षण के मामले में बुधवार को आरडीएसओ ने कोटा से ट्रेन को 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाकर मात्र 2 घंटे 47 मिनट में रतलाम लाकर रिकॉर्ड बना दिया। इसमे भी ट्रेन को दस मिनट के लिए आलोट में रोका गया था। ट्रेन कोटा से सुबह 10.47 बजे चली व रतलाम में दोपहर 1.40 बजे आई।

VIDEO ट्रेन पर जमकर पथराव, ट्रेन अंधेरे में रखकर ले गया चालक

रेलवे तेज गति की ट्रेन को चलाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी के अंतर्गत अब तक एक दर्जन से अधिक बार गति परीक्षण हो चुके है। इसमे राजधानी स्तर की ट्रेन से लेकर टेल्गो ट्रेन का परीक्षण शामिल है। अब रेलवे ने सीमेंट की बोरियां भरकर आरडीएसओ से परीक्षण करवाया है। 24 डिब्बों वाली ट्रेन में आरडीएसओ लखनऊ के अधिकारी शामिल थे। एक अधिकारी ने नाम नहीं प्रकाशन के आग्रह के साथ कहा कि असल गति परीक्षण तो रतलाम के मेघनगर से गोधरा के बीच होना है। मेघनगर से लिमखेड़ा के बीच राजधानी ट्रेन को 90 किमी प्रतिघंटे व लिमखेड़ा से गोधरा के बीच 100 से 110 किमी प्रतिघ्ंाटे की रफ्तार से चलाया जाता है।

VIDEO जयपुर बान्द्रा जयपुर के साथ अजमेर बांद्रा अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलेगी

RDSO speed test

विशेष तरह के व्हील

अधिकारी के अनुसार आरडीएसओ की ट्रेन में एलएचबी स्तर के डिब्बे है। इसके चलते इसमे विशेष प्रकार के व्हील होने की वजह से कर्व में अधिक समस्या नहीं आएगी। इसलिए ट्रेन को 120 से 130 की गति से चलाकर परीक्षण इस सेक्शन में भी किया गया। बुधवार को हुए गति परीक्षण में रतलाम से मेघनगर 120 किमी प्रतिघंटा, मेघनगर से लिमखेड़ा तक 110 किमी प्रतिघंटा व लिमखेड़ा से गोधरा तक 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ट्रेन को चलाया गया।

रतलाम में फ्लैट के बाथरुम में मिले दो शव, पुलिस मौके पर

जमकर खरीदों सोना -चांदी, आ गई भाव में गिरावट

14 जनवरी की रात सूर्य जाएगा मकर राशि में, अशुभ फल यह करने से दूर होंगे

VIDEO 30 साल बाद 24 जनवरी को मकर राशि में शनि, आपकी राशि पर होगा यह असर

इन पांच राशि वालों को हाथ में कड़ा पहनने से होता है धन का लाभ

Western Railway / अब पश्चिम रेलवे यात्रियों को देने जा रही है यह विशेष सुविधा, जाने क्या है
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned