scriptSBI is going to close your bank account, this is the reason | SBI बंद करने वाली है आपका बैंक अकाउंट, यह है कारण | Patrika News

SBI बंद करने वाली है आपका बैंक अकाउंट, यह है कारण

देश की सबड़े बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक याने की एसबीआई आपका बैंक अकाउंट बंद करने जा रही है। इसके लिए जिम्मेदार बैंक के लाखों उपभोक्ता स्वयं है, जिन्होंने समय रहते जरूरी काम नहीं किया है।

रतलाम

Published: January 07, 2022 01:35:51 pm


रतलाम. देश की सबड़े बड़ी सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक याने की एसबीआई आपका बैंक अकाउंट बंद करने जा रही है। इसके लिए जिम्मेदार बैंक के लाखों उपभोक्ता स्वयं है, जिन्होंने समय रहते जरूरी काम नहीं किया है। अगर समय रहते जरूरी काम नहीं किया गया तो आपका बैंक अकाउंट एसबीआई बंद कर देगी।
sbi_alert.jpg
मध्यप्रदेश में टाइगर रिटर्न

sbi.jpgभारतीय स्टेट बैंक याने की एसबीआई जिले के करीब 2.50 लाख खातों पर नजर रखे हुए है। यह वो खाते है जिनमे लंबे समय से या तो लेन-देन नहीं हुआ है या फिर केवाईसी जमा नहीं हुआ है। बार - बार सूचना देने के बाद भी खातेदार ने बैंक से संपर्क तक करना जरूरी नहीं समझा है। ऐसे में बैंक इस माह इंतजार करेगी व इसके बाद आरबीआई को इस संबंध में सूचना देगी।
रतलाम के विकास के अब खुलेंगे रास्ते, मिल रही है इन काम की मंजूरी

sbi.jpg लेनदेन करने पर रोक लगा दी

असल में एसबीआई की रतलाम जिले में शाखा है। इन शाखाओं में ६ लाख से कुछ अधिक उपभोक्ता है। इनमे जनधन से लेकर पेंशनर्स, रुपए जमा करने वाले से लेकर कर्जदार, कारोबारी आदि प्रकार के खाते है। आरबीआई याने की रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियम अनुसार अगर छह माह में एक बार लेन-देन नहीं होता है तो बैंक खाते को होल्ड कर देती है। अगर पूरे वर्ष लेन-देन नहीं हो तो खाते में रुपए लेनदेन करने पर रोक लगा दी जाती है। इसके बाद बैंक मैनेजर को केवाईसी दिखाने पर ही लगाई गई रोक को हटाया जाता है।
सेवा का जुनून : युवाओं ने किया ऐसा काम, आप भी बोलेंगे शाबास

sbi_bank.jpegसूचना के बाद भी नहीं आ रहे


बैंक के आला अधिकारियों के अनुसार जिले की 25 ब्रांच के 2.50 लाख खाताधारकों को कई बार सूचना दी गई कि वे केवाईसी याने की आधार नंबर, पेनकार्ड नंबर, मोबाइल नंबर को अपडेट करवाए। इस सूचना के बाद भी यह उपभोक्ताओं ने इस कार्य में रुचि नहीं दिखाई है। इसके बाद ही बैंक ने अंतिम रुप से सूचना देने के साथ ही इस माह के बाद इन खातों को बंद करने के बारे में निर्णय लेने का मन बना लिया है।
#innovation मध्यप्रदेश में बिजली कंपनी के नवाचार को कई संस्थाओं ने आकर जाना

aadhar-pan.jpgआरबीआई के नियम का पालन


केवाईसी अपडेट नहीं करने वाले एसबीआई में जिले में करीब २.५० लाख उपभोक्ता है। अगर समय पर वे इसको अपडेट नहीं करते है तो आरबीआई के नियम का पालन करके इन खातों को बंद किया जा सकता है।

- एसपी अग्रवाल, प्रबंधक, ग्राहक उपभोक्ता चेनल, एसबीआई, मुख्य ब्रांच

इंदौर दाहोद रेल लाइन : अब आएगी काम में गति

राम मंदिर ट्रस्ट के खाते में SBI ने वापस किये 6 लाख
IMAGE CREDIT: ayodhya

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मौसम अलर्ट: जल्द दस्तक देगा मानसून, राजस्थान के 7 जिलों में होगी बारिशइन 4 राशियों के लोग होते हैं सबसे ज्यादा बुद्धिमान, देखें क्या आपकी राशि भी है इसमें शामिलस्कूलों में तीन दिन की छुट्टी, जानिये क्यों बंद रहेंगे स्कूल, जारी हो गया आदेश1 जुलाई से बदल जाएगा इंदौरी खान-पान का तरीका, जानिये क्यों हो रहा है ये बड़ा बदलावNumerology: इस मूलांक वालों के पास धन की नहीं होती कमी, स्वभाव से होते हैं थोड़े घमंडीबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयमोदी सरकार ने एलपीजी गैस सिलेण्डर पर दिया चुपके से तगड़ा झटकाजयपुर में रात 8 बजते ही घर में आ जाते है 40-50 सांप, कमरे में दुबक जाता है परिवार

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में क्या बन रहे हैं नए सियासी समीकरण? बागी एकनाथ शिंदे ने राज ठाकरे से की फोन पर बातचीतMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र की सियासी लड़ाई सुप्रीम कोर्ट पहुंची, अयोग्य ठहराने के नोटिस पर शिंदे गुट की याचिका पर आज सुनवाईRajasthan Invest Summit : कांग्रेस शासित राजस्थान में 1.68 लाख करोड़ के निवेश की तैयारी में Rahul Gandhi के 'Double A'जम्मू कश्मीर: अमरनाथ यात्रा से पहले डोडा में पुलिस पर हमले की साजिश रच रहा लश्कर का आतंकी गिरफ्तार, चीनी पिस्तौल बरामदRam Nath Kovind Vrindavan Visit : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वृंदावन पहुंचे, सीएम योगी ने किया स्वागत, जानें पूरा कार्यक्रमExclusive Interview: राष्ट्रपति उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को किस आधार पर जीत की उम्मीद और क्या बोले आदिवासी महिला के खिलाफ उम्मीदवारी परराष्ट्रपति चुनाव: विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा आज नामांकन दाखिल करेंगेभारतीय टीम ने आयरलैंड को पहले टी-20 में 7 विकेट से रौंदा, हार्दिक पांड्या और दीपक हूडा का दमदार प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.