scriptक्यों मंगल, गुरु और शनिवार को महिलाओं का बाल धोना नहीं माना जाता है शुभ? जानिए इसके पीछे की धार्मिक मान्यता | astrology: Why married women should not wash their hair on Tuesday? | Patrika News

क्यों मंगल, गुरु और शनिवार को महिलाओं का बाल धोना नहीं माना जाता है शुभ? जानिए इसके पीछे की धार्मिक मान्यता

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2022 02:42:01 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Astrology: माना जाता है कि मंगलवार, गुरु और शनिवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए, खासतौर पर महिलाओं को इस दिन बाल धोने की मनाही होती है।

mangalwar ko baal dhona chahiye ya nahi, guruwar ko bal kyon nahin dhona chahie, shaniwar ko baal kyu nahi dhona chahiye, mahilao ko kis din baal nahi dhona chahiye, mangalwar ko baal dhone se kya hota hai, thursday astrology tips, saturday astrology, why one should not wash hair on thursday, latest religious news,

क्यों मंगल, गुरु और शनिवार को महिलाओं का बाल धोना नहीं माना जाता है शुभ? जानिए इसके पीछे की धार्मिक मान्यता

हिंदू धर्म और ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे कार्य बताए गए हैं जिनका शुभ या अशुभ प्रभाव आपके जीवन पर पड़ता है। साथ ही कुछ ऐसी परंपराएं हैं जिनका पालन सदियों से लोग करते आ रहे हैं। आपने कई बार अपने घर के बड़ों को आपको किसी विशेष वार पर बाल धोने पर टोकते हुए सुना होगा। इसके पीछे भी धार्मिक मान्यताएं जुड़ी हुई हैं। माना जाता है कि मंगलवार, गुरु और शनिवार के दिन बाल नहीं धोने चाहिए, खासतौर पर महिलाओं को इस दिन बाल धोने की मनाही होती है। तो आइए जानते हैं इन दिनों पर बाल धोना क्यों शुभ नहीं माना जाता…

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मान्यता है कि मंगलवार के दिन सुहागिन स्त्रियों को बाल नहीं धोना चाहिए क्योंकि इससे उनके पति के जीवन पर गलत प्रभाव पड़ता है। हालांकि कुंवारी कन्याओं को इस दिन बाल धोने की कोई मनाही नहीं है।

इसके अलावा माना जाता है कि बुधवार और गुरुवार के दिन महिलाओं के बाल धोने से उनके भाई को जीवन में आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है और उस पर कर्ज बढ़ सकता है। वहीं गुरुवार के दिन बाल धोने से घर परिवार की सुख-समृद्धि पर गलत असर पड़ता है।

इसके साथ ही ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक यदि आप शनिवार के दिन बाल धोते हैं, खासकर महिलाएं तो मान्यता है कि इससे आपके जीवन में पैसों से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं और घर वालों की आयु भी कम होती है।
|
(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें
 

वास्तु: क्या आप भी अपने घर में लगाते हैं आर्टिफिशियल फूल, तो ये जानकारी आपके लिए है बेहद जरूरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो