scriptBada Mangal 2022: Why we offer Vermilion to lord Rama Devotee Hanuman | बड़ा मंगल विशेष: जब हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर लगा लिया था सिंदूर, बड़ी दिलचस्प है ये कहानी | Patrika News

बड़ा मंगल विशेष: जब हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर लगा लिया था सिंदूर, बड़ी दिलचस्प है ये कहानी

Hanuman Ji: क्या आपने कभी सोचा कि आखिर कैसे हुई इस परंपरा की शुरुआत और क्यों हैं सिंदूर हनुमान जी का प्रिय। इसके पीछे है एक रोचक कथा।

नई दिल्ली

Published: May 11, 2022 10:26:50 am

भगवान श्री राम के भक्त हनुमान जी को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा आज भी चली आ रही है। कहते हैं इससे बजरंगबली काफी जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं और अपने भक्तों की सारी मनोकामना पूर्ण कर देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आखिर कैसे हुई इस परंपरा की शुरुआत और क्यों हैं सिंदूर हनुमान जी का प्रिय। इसके पीछे है एक रोचक कथा। ये कथा जुड़ी है माता सीता से।

hanuman ji, bada mangal 2022, how to pleased lord hanuman, hanuman puja, why we offer sindur to hanuman, mangalwar,
बड़ा मंगल विशेष: जब हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर लगा लिया था सिंदूर, बड़ी दिलचस्प है ये कहानी

रामायण अनुसार एक बार भगवान हनुमान ने सीता मां को मांग में सिंदूर लगाते देख लिया था। उन्होंने माता से सिंदूर लगाने की वजह पूछी। माता ने बताया कि सिंदूर भरने से श्री राम भगवान उनसे प्रसन्न रहते है और इससे उन्हें लंबी उम्र प्राप्त होगी। यही कारण है कि वो प्रतिदिन अपनी मांग में चुटकी भर सिंदूर भरती हैं।

माता सीता की ये बात सुनकर हनुमान जी सोचने लगे कि जब सीता मां के एक चुटकी सिंदूर से श्री राम प्रसन्न रहते हैं और उन्हें इससे लंबी आयु प्राप्त होती है। तो क्यों न मैं अपने पूरे शरीर पर ही सिंदूर लगा लूं जिससे श्री राम प्रसन्न होंगे साथ ही प्रभु अमर भी हो जायेंगे। बजरंगबली ने ऐसा ही किया जैसा उन्होंने सोचा।

भगवान हनुमान अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगाकर अपने प्रभु श्री राम के पास पहुंचे। उन्हें इस अवस्था में देखकर श्री राम दंग रह गए। भगवान राम ने हनुमान जी से ऐसा करने का कारण पूछा। हनुमान जी ने इसकी वजह बताई जिसे सुनकर राम जी ने अपने प्रिय भक्त हनुमान जी को गले से लगा लिया। कहते हैं तभी से माना जाने लगा कि हनुमान जी को सिंदूर प्रिय है। जिस कारण उन्हें हर मंगलवार सिंदूर चढ़ाया जाने लगा।

धार्मिक मान्यताओं अनुसार हर मंगलवार को घी में या फिर चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमानजी को अर्पित करने से व्‍यक्ति की हर इच्‍छाओं की पूर्ति होती है। ऐसा करने से भगवान हनुमान शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें

Bada Mangal 2022: कब-कब पड़ेंगे बड़े मंगल? जानिए इन दिनों किन उपायों से बजरंगबली हर मनोकामना करेंगे पूर्ण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीकुतुब मीनार और ताजमहल हिंदुओं को सौंपे भारत सरकार, कांग्रेस के एक नेता ने की है यह मांगकोर्ट में ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पेश होने में संशय, दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट में एक बजे सुनवाई, 11 बजे एडवोकेट कमिश्नर पहुंचेंगे जिला कोर्टहरियाणा: हरिद्वार में अस्थियां विसर्जित कर जयपुर लौट रहे 17 लोग हादसे के शिकार, पांच की मौत, 10 से ज्यादा घायलConstable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का सायाShivling In Gyanvapi: असदुद्दीन ओवैसी का अजीबोगरीब दावा, ज्ञानवापी में शिवलिंग नहीं, फव्वारा मिलाशिवलिंग मिलने के बाद वायरल हुआ ज्ञानवापी का वीडियों, आप खुद ही देखें क्या है सच्चाईनारी शक्ति : दूल्हे और उसके दोस्तों का हुड़दंग देखकर दुल्हन ने लौटाई बारात, दूसरे के संग लिए फेरे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.