scriptगुरुवार और आयुष्मान योग के संयोग ने बनाया अपरा एकादशी को खास, इन उपायों द्वारा करें देवगुरु बृहस्पति को प्रसन्न | Do These Remedies On Apara Ekadashi 2022 To Please Devguru Brihaspati | Patrika News

गुरुवार और आयुष्मान योग के संयोग ने बनाया अपरा एकादशी को खास, इन उपायों द्वारा करें देवगुरु बृहस्पति को प्रसन्न

locationनई दिल्लीPublished: May 25, 2022 02:29:49 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Apara Ekadashi 2022 Upay: भगवान विष्णु को समर्पित अपरा एकादशी का व्रत इस साल 26 मई 2022 को रखा जाएगा। इस दिन गुरुवार और आयुष्मान योग के संयोग से इस एकादशी का महत्व और बढ़ गया है।

apara ekadashi ke upay, apara ekadashi 2022 date, ayushman yoga, jupiter planet astrology, बृहस्पति को कैसे मजबूत करें, अचला एकादशी 2022, अपरा एकादशी 2022, गुरु ग्रह के उपाय, गुरुवार को क्या करना चाहिए, विष्णु भगवान को कैसे प्रसन्न करें, thursday remedy for success, apara ekadashi 2022 significance,

गुरुवार और आयुष्मान योग के संयोग ने बनाया अपरा एकादशी को खास, इन उपायों द्वारा करें देवगुरु बृहस्पति को प्रसन्न

हर वर्ष 24 एकादशी और हर महीने दो एकादशियां पड़ती हैं। 24 एकादशियों में से कुछ एकादशी बहुत खास मानी जाती हैं जिनमें से एक अपरा एकादशी भी है। इसे अचला एकादशी भी कहते हैं। इस वर्ष 2022 में अपरा एकादशी का व्रत कल यानी 26 मई को रखा जाएगा। कल आयुष्मान योग के साथ गुरुवार भी है जो भगवान श्री हरि को समर्पित माना जाता है। इस कारण इस शुभ संयोग से अपरा एकादशी का महत्व और बढ़ गया है। ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की कृपा प्राप्ति के लिए विधि-विधान अनुसार पूजा-पाठ करने के अलावा कुछ उपायों को करना लाभकारी हो सकता है। तो आइए जानते हैं जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए अपरा एकादशी के दिन कौन से उपाय किए जा सकते हैं…

 

1. केले के पेड़ की पूजा
अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति की पूजा के साथ में केले के वृक्ष की पूजा करने से गुरु ग्रह की शुभता में वृद्धि होती है।

2. तोते को चने की दाल खिलाएं
गुरु बृहस्पति की कृपा प्राप्ति के लिए अपरा एकादशी के दिन तोते को चने की दाल खिलाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

3. रुद्राष्टाध्यायी और शिवसहस्त्रनाम का पाठ करें
अपरा एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत होकर स्वच्छ वस्त्र धारण करें और फिर भगवान की तस्वीर के सामने रुद्राष्टाध्यायी एवं शिवसहस्त्रनाम का पाठ करना बहुत लाभकारी माना गया। साथ ही ज्योतिष के अनुसार इस दिन रुद्राभिषेक करने से भी सुख-समृद्धि और वैभव में वृद्धि होती है।

4. केले का भोग लगाएं
अपरा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा का खास विधान है। ऐसे में गुरुवार के दिन सभी पापों से मुक्ति पाने और विष्णु जी की कृपा के लिए उन्हें केले का भोग जरूर लगाएं।

5. मंत्र जाप करें
अपरा एकादशी के दिन पूजा के बाद स्वच्छ आसन पर बैठकर ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का 108 बार जाप करने से घर में सुख-शांति का वास होता है। साथ ही देवगुरु बृहस्पति की कृपा से धन, वैभव और वैवाहिक जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

Planetary Transit In June 2022: जून माह में इन ग्रहों का होगा राशि परिवर्तन, जानें क्या है इसका ज्योतिष महत्व

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो