scriptGOODLUCK TIPS FOR NEW YEAR | GOOD LUCK TIPS : न्‍यू ईयर में पहले दिन घर लाएं ये चीजें, सफलता दिलाने में पूरे साल करेंगी आपकी मदद! | Patrika News

GOOD LUCK TIPS : न्‍यू ईयर में पहले दिन घर लाएं ये चीजें, सफलता दिलाने में पूरे साल करेंगी आपकी मदद!

ये चीजें अत्यंत पवित्र होने के साथ ही कई तरह के दोषों को भी शांत करती हैं।

भोपाल

Updated: November 30, 2021 01:05:45 pm

साल 2021 का आखिरी माह दिसंबर शुरु होने जा रहा है। ऐसे में दिसंबर की समाप्ति के साथ ही न्‍यू ईयर 2022 लग जाएगा। वहीं न्‍यू ईयर को लेकर हर किसी के मन में कई सारी आशाएं रहती है। साथ ही व्यक्ति ये भी चाहता है कि ये आने वाला साल उसके लिए भाग्यशाली होने के साथ ही उसके कॅरियर में ग्रोथ और हर कार्य में सफलता प्रदान करने वाला हो।

New Year GOOD LUCK TIPS
New Year GOOD LUCK TIPS

इसके साथ ही लोगों को ये भी उम्मीद होती है कि उनकी आर्थिक स्थिति सुद्रढ़ होने के साथ ही परिवार में शांति और उसके कार्य में बरकत हो। ऐसे में ज्योतिष के जानकार डीके शास्त्री का मानना है कि न्‍यू ईयर की शुरुआत में घर लाई जाने वाली कुछ खास चीजें जहां आपके मन को शांति देती हैं, वहीं ये चीजें पूरे साल हर काम में आपको सफलता दिलाने में मदद करती हैं।

good luck sign

न्‍यू ईयर के शुरु में घर लाए जाने वाली चीजों के संबंध में ज्योतिष के जानकारों का कहना है कि दरअसल सनातन धर्म में कई चीजों को अति विशेष माना गया है ऐसे में इस समय घर में श्री गणेश की मूर्ति, स्वास्तिक, नारियल, मोतीशंख, मोर पंख, चंदन, तुलसी और कमलगट्टे की माला को लाना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार ये चीजें अत्यंत पवित्र होने के साथ ही कई तरह के दोषों को भी शांत करती हैं।

प्रथम पूज्य भगवान श्री गणेश की मूर्ति या प्रतिमा को घर लाना अत्यंत खास माना जाता है। एक ओर जहां ये कई वास्तु दोषों को शांत करती है, वहीं ज्ञान और बुद्धि के देवता श्री गणेश का घर में आना सुख समृद्धि का प्रतीक भी माना जाता है। ऐसे में इन्हें न्‍यू ईयर पर घर लाना भी काफी खास माना जाता है।

इसके अलावा स्वास्तिक के चिह्न को भी बेहद शुभ मानते हुए इसका पूजा-पाठ से लेकर हर शुभ काम में उपयोग किया जाता है। इस स्‍वास्तिक का संबंध भी प्रथमपूज्‍य और शुभकर्ता भगवान गणेश से है।

Must Read : December 2021 Festival List - साल के आखिरी महीने दिसंबर 2021 के व्रत, तीज व त्यौहारों का कैलेंडर

hindi_festivals.jpg

ऐसे में नए साल के दिन स्वास्तिक को घर में लाना और उसकी विधि-विधान से पूजा करके उसे स्‍थापित करना पूरे साल घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने में सहायक होता है।

सनातन धर्म में श्रीफल यानि नारियल को विशेष माना गया है। इसी कारण नारियल को फोड़कर हर शुभ काम की शुरुआत की जाती है। वहीं कई देवी-देवताओं को भी श्रीफल अर्पित किया जाता है। ऐसे में माना जाता है कि नए साल पर श्रीफल यानि जटा वाला नारियल घर में लाना, देवों को विशेष आशीर्वाद प्रदान कराता है, जिससे यह पूरा साल खुशहाल रखने में मददगार होता है।

इसके साथ ही न्‍यू ईयर पर दक्षिणावर्ती शंख और मोतीशंख को घर लाना भी खास माना गया है। दरअसल ये शंख धर्म-ज्‍योतिष में सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण माने गए हैं। ऐसे में माना जाता है कि न्‍यू ईयर पर मोतीशंख लाकर उसकी विधि-विधान से पूजा के पश्चात तिजोरी या कार्यस्‍थल पर रखने से पूरे साल पैसा की कमी नहीं होती।

Must Read : Last Surya Grahan 2021- साल का आखिरी सूर्य ग्रहण चंद दिनों बाद

shri Ganesh puja IMPACT

न्‍यू ईयर पर मोर पंख लाने के संबंध में माना जाता है कि यह भाग्‍य बढ़ाता है। वहीं इसे अत्यंत शुभ और चमत्‍कारिक भी माना गया है। इसके अलावा ये भी माना जाता है कि यदि कोई न्‍यू ईयर पर घर में मोर पंख लाता है तो उसकी सारी रुकावटें-मुसीबतें दूर हो जाती हैं। जानकारों के अनुसार यहां इस बात का विशेष ख्याल रखना होता है कि मोर पंख का गुच्‍छा न लाकर केवल एक या तीन मोर पंख ही लाने चाहिए।

Must Read : Hindu Calendar- जानें कौन सा माह है किस देवी या देवता का?

इसके साथ ही न्‍यू ईयर पर घर में चंदन, तुलसी और कमलगट्टे की माला लाने के संबंध में माना जाता है कि ऐसा करने वाले व्यक्ति के घर में हमेशा सुख-शांति, समृद्धि रहती है। कहा जाता है कि न्‍यू ईयर पर कमलगट्टे की माला लाना जहां आय के नए रास्‍ते खोलता है, वहीं इस माला की पूजा करके इसे पूजा घर में ही रखने के अलावा इससे ही अपने इष्‍टदेव का जाप करना चाहिए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरCoronavirus: स्वास्थ्य मंत्रालय इन 6 राज्यों में कोविड स्थिति पर चिंतित, यहां तेजी से फैल रहा संक्रमणGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजलीCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतयूपी विधानसभा चुनाव 2022 के दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए आज से होगा नामांकन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.