scriptLatest Planets changing Effects Good and bad on you | Planet Effects: बुध और गुरु होने जा रहे हैं मार्गी, जानें इनका असर और उपाय | Patrika News

Planet Effects: बुध और गुरु होने जा रहे हैं मार्गी, जानें इनका असर और उपाय

ग्रहों की चाल: 18 अक्टूबर से कन्या में बुध तो मकर राशि में देवगुरु वक्री से हो जाएंगे मार्गी

भोपाल

Published: October 16, 2021 12:52:34 pm

ग्रहों की बदलती चाल के बीच जहां शनि 11 अक्टूबर को मार्गी हो चुके हैं। वहीं अब नवग्रहों के 2 और मुख्य ग्रह अपनी चाल में परिवर्तन करते हुए इसी अक्टूबर 2021 में वक्री से मार्गी होने जा रहे हैं।

astro planets changing there way
astro planets change

ज्योतिष के जानकार पंडित एके शुक्ला के अनुसार ग्रहों में होने वाले इन परिवर्तनों से सभी 12 राशियों के जातक प्रभावित होंगे। तो चलिये जानते हैं कि बुध व देवगुरु बृहस्पति वक्री से मार्गी कब हो रहे हैं?

ग्रहों की चाल का ज्योतिष शास्त्र में विशेष महत्व है, ऐसे में ग्रहों की वक्री और मार्गी चाल पर हर ज्योतिष का जानकार खास नजर रखता है। किसी ग्रह के मार्गी अवस्था में होने का अर्थ ये होता है कि वह अपनी सीधी चाल से गति कर रहा है। जबकि इसके विपरीत जब कोई ग्रह वक्री गति करता है इसका अर्थ ये होता है ये वह ग्रह उल्टी चाल चल रहा है।

rashi parivartan

ज्योतिष शास्त्र में जहां सूर्य और चंद्र कभी भी वक्री गति नहीं करते हैं, वहीं राहु और केतु हमेशा वक्री चाल में गोचर करते हैं। इस समय राहु और केतु के साथ ही बुध और गुरु भी वक्री गति कर रहे हैं। मकर राशि में इस समय गुरु शनि के साथ नीच राजभंग की युति बनाकर भ्रमण कर रहे हैं। जबकि बुध कन्या राशि में गोचर कर रहे हैं।

गुरु और बुध का व्यवहार
गुरु को ज्योतिष शास्त्र में विद्या का जबकि बुध को बुद्धि का कारक माना गया है। गुरु जहां ज्ञान, शिक्षक, संतान, बड़े भाई, शिक्षा, धार्मिक कार्य, पवित्र स्थल, धन, दान, पुण्य और वृद्धि आदि का कारक माना गया है,वहीं यह जातक को सुंदर और आकर्षक, भाग्यशाली के साथ ही उच्च शिक्षित, ज्ञानवान और उदारवादी विचारों वाला बनाता है।

जबकि बुध को गणित, तर्क शास्त्र, गायन, संचार, लेखन, वाणिज्य आदि का कारक माना गया है। वहीं यह माना जाता है कि ये जातक को वास्तविक कम उम्र का दिखाने के साथ ही उसके स्वभाव को सौम्य बनाने के अलावा ये व्यक्ति को तर्कसंगत, बौद्धिक रूप से धनी और कुशल वक्ता भी बनाता है।

Must read- मार्गी शनि इन राशियों को देंगे दंड? तो इन पर बरसाएंगे अपना आशीर्वाद

rashi parivartan

वक्री ग्रह का असर
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक किसी भी ग्रह के वक्री होने पर वह ग्रह अपना पूर्ण प्रभाव नहीं दे पाता, जिससे उसकी शुभता में कमी आ जाती है। वहीं माना जाता है कि ग्रह की इस स्थिति के कारण जातकों को परेशानियों और बाधाओं से दो चार होना पड़ता है। जन्म के समय पर ग्रहों की कमजोर और मजबूती पर भी यह स्थिति निर्भर करती है।

एक ही दिन दो ग्रह वक्री से होंगे मार्गी
हिंदू पंचांग के अनुसार सोमवार,18 अक्टूबर 2021 को आश्विन मास की शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि पर गुरु के साथ ही बुध ग्रह भी मार्गी हो जाएंगे। इस समय जहां गुरु मकर राशि में वक्री से मार्गी होंगे, तो वहीं बुध कन्या राशि में मार्गी होंगे। इन दोनों प्रमुख ग्रहों के वक्री से मार्गी होने का असर सभी 12 यानि मेष से मीन तक की राशियों के जातकों पर पड़ेगा। इसके साथ ही इसका प्रभाव देश-दुनिया पर भी दिखेगा। जिसके कारण सेहत और धन के मामले में विशेष सावधानी बरतनी होगी।

Must Read- देवगुरु बृहस्पति से ऐसे पाएं आशीर्वाद

astro_planets.png

देवगुरु बृहस्पति के मार्गी होने का फल
जानकारों के अनुसार करीब 4 माह यानि 120 दिनों तक वक्री रहने के बाद देवगुरु बृहस्पति 18 अक्टूबर 2021 को मार्गी होने जा रहे हैं। गुरु में आ रहे इस बदलाव से गुरु की शुभता बढ़ने के साथ ही कोरोना जैसे संक्रमण में भी धीरे धीरे कमी आने की संभावना है। वहीं देव गुरु इस परिवर्तन के साथ ही शिक्षा, जॉब और बिजनेस से जुड़े लोगों को लाभ प्रदान करते दिख रहे हैं। गुरु की शुभता में वृद्धि के लिए अपनाएं ये उपाय

गुरु के उपाय
- गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा करें और पीली वस्तुओं को अर्पित करें।
- केले के पेड़ की पूजा करें।
- गुरुवार को व्रत रखने से भी गुरु की शुभता बढ़ती है।
- गुरुजनों का सम्मान करें और उन्हें उपहार दें।

गुरु का मंत्र- ॐ बृं बृहस्पते नम:।।

Must Read-ज्योतिषों की राय,तीसरी लहर आना तय, इस माह आएगा चरम

Rashi parivartan

गुरु का इन 6 राशियों पर ये होगा खास असर...
मेष राशि : अधिकारियों तारीफ के बीच व्यापार में फायदा के साथ ही परिवार का पूरा सहयोग मिलेगी।

वृषभ राशि : मान-सम्मान बढ़ने के साथ ही धन के मामले में भी लाभ होगा। जीवनसाथी का साथ मिलेगा।

सिंह राशि : नए अवसरों की प्राप्ति के बीच रिश्तों में सुधार होगा। शुभ समाचार मिलेगा।

वृश्चिक राशि : बेरोजगारों को नौकरी मिलने की संभावना के बीच संपत्ति विवाद हल होगा। आय में वृद्धि की संभावना।

मकर राशि: समय अच्छा रहेगा। ऑफिस और कारोबार दोनों में ही लाभ संभव।

कुंभ राशि : समाज में सम्मान वृद्धि के बीच ऑफिस में अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। सफलता मिलेगी।

Must Read- बुध को प्रसन्न करने के उपाय

2021 rashi parivartan

बुध के मार्गी होने का फल
बुध ग्रह का अपने ही स्वामित्व वाली कन्या राशि में मार्गी होना अधिकांश राशियों को अच्छा फल प्रदान करेगा। वैदिक ज्योतिष में बुध को बुद्धि, तार्किक क्षमता और व्यवसाय का कारक ग्रह माना जाता है। बुध का ये परिवर्तन धनु को लाभ में देरी व कुंभ के लिए सेहत से जुड़ी समस्याएं पैदा कर सकता है। जबकि अन्य सभी राशियों के लिए बुध का मार्गी होना लाभप्रद रहेगा।

Must read- वक्री से मार्गी हो रहे हैं शनि, जानिए किनकी बढ़ेगी मुसीबत

बुध के उपाय
- श्रीगणेश के मंत्रों का जाप करें।
- बुधवार को व्रत रखने से भी बुध की शुभता में वृद्धि होती है।
- बुधवार को भगवान श्री गणेश की पूजा करें और दूर्वा को अर्पित करें।
- बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं।
- मामा और मातृकुल के संबंधियों का सम्मान करें और उन्हें उपहार भेंट करें।

बुध को प्रसन्न करने का मंत्र
'ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः'।।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: महान हस्तियों के इतिहास को सीमित करने की गलतियों को सुधार रहा देश: पीएम मोदीभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोIND vs SA: बेकार गया दीपक चाहर का संघर्ष, रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारी टीम इंडियाJEE Mains 2022: कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, चेक करें सब डिटेलCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानअब अहमदाबाद में खेले जाएंगे भारत-वेस्टइंडीज की वन डे सीरीज के सभी मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.