scriptNew year 2022 will start under the shadow of Kalsarp Yoga | New Year 2022 Special : नए साल का उदय कालसर्प योग में होगा, जानें इसके आप पर असर | Patrika News

New Year 2022 Special : नए साल का उदय कालसर्प योग में होगा, जानें इसके आप पर असर

- जानें कब से कब तक आकाश मंडल में सभी ग्रह रहेंगे राहू-केतु के बंदी

- 14 दिसंबर से ब्रह्मांड में बनने जा रहा है कालसर्प योग

भोपाल

Updated: December 06, 2021 12:20:19 pm

ज्योतिष के प्रमुख योग में से एक कालसर्प योग का निर्माण मंगलवार,14 दिसंबर से ब्रह्मांड में हो रहा है। जो तकरीबन 4 माह तक अपना असर पूरे विश्व पर दिखाता रहेगा।

ज्योतिष के जानकार डॅा. सतीश सोनी के अनुसार मंगलवार, 14 दिसंबर 2021 की सुबह 07.49 बजे से राहु वृषभ राशि व केतु वृश्चिक राशि में रहेंगे। वहीं इस दौरान समस्त ग्रह इनके मध्य में स्थित रहेंगे, जिसके फलस्वरूप संपूर्ण ब्रह्मांड में कालसर्प योग का निर्माण होगा।

kalsarp yog on world in Year 2022
kalsarp yog on world in Year 2022

जानकारों के अनुसार यूं तो ये कालसर्प योग काफी लंबे समय तक रहेगा, लेकिन चंद्रमा के कारण यह कालसर्प योग बीच बीच में भंग भी होगा, इसका कारण ये है कि चंद्रमा सवा दो दिन में राशि परिवर्तन करते हैं।

bandi_grah-astro_planets.jpg

ऐसे में चंद्रमा राहु के आगे निकलेंगे, तो कालसर्प योग खंडित होगा और इसका असर कम (आंशिक असर) होगा।

दरअसल 14 दिसंबर से बन रहे कालसर्प योग के बाद चंद्रमा 17 दिसंबर को राहु केतु के बीच से बाहर आ जाएंगे, जिससे यह योग खंडित हो जाएगा। लेकिन यह कालसर्प योग पुन: शुक्रवार 31 दिसंबर को पूर्ण रूप से सुबह 5 बजे बन जाएगा, ऐसे में आने वाला 2022 के साल का प्रारंभ कालसर्प योग में ही होगा। जबकि 13 जनवरी को एक बार फिर ये योग खंडित हो जाएगा। जो 14 से 15 दिनों तक खंडित रहेगा। और फिर यह योग गुरुवार, 27 जनवरी से पुन: प्रारंभ हो जाएगा, जो रविवार, 24 अप्रैल 2022 तक रहेगा। जिसके बाद यह पूर्ण रूप से समाप्त हो जाएगा।

ये होगा असर!
जिस समय तक ब्रह्मांड में यह कालसर्प योग रहेगा। तब तक विश्व में तनाव रहने के साथ ही कई अन्य प्रकार की समस्याएं भी समाने आती रहेंगी। इस समय सीमा पर भी दिक्कतें हो सकती है।

Must read- जानें किन परिस्थितियों में शुभ व अशुभ होता है कालसर्प योग

Jyotish planets in imprisoned

वहीं जानकारों के अनुसार सामान्य लोगों के लिए यह समय बेहतर रहता दिख रहा है। इसके साथ ही इस दौरान जिन जातकों के घरों में संतान का जन्म होगा, उन नवजातों की जन्म कुंडली में कालसर्प योग बनेगा।

किनके लिए शुभ, किनके लिए अशुभ?
ज्योतिष के जानकारों के अनुसार जब कभी ब्रह्मांड में कालसर्प योग बनता है, तब राहु केतु को छोड़कर अन्य ग्रह एक ही तरफ आ जाते हैं। ऐसे में उन ग्रहों की शक्ति में कमी हो जाती है। जिसके चलते अच्छे ग्रह अपना पूरा प्रभाव प्रदान नहीं दे पाते हैं। वहीं जिन जातकों की कुंडली में कालसर्प योग शुभता की स्थिति में है, उनके लिए ये समय शुभ फलों में वृद्धि करेगा। जबकि जिन जातकों की कुंडली में कालसर्प योग दोष की स्थिति में है, उनके लिए ये समय तकलीफदायक रहेगा।

क्या करें इस दौरान
जानकारों के अनुसार जिन जातकों की जन्म कुंडली में कालसर्प दोष के रूप में है, ऐसे जातकों को इस समय कालसर्प दोष की शांति अवश्य करानी चाहिए। कारण ये है कि इस समय ब्रह्मांड में भी कालसर्प योग बना रहेगा। जिसके चलते इस समय कालसर्प दोष की शांति विशेष तौर जरूरी है।

Must read- कुल इतने प्रकार के होते हैं कालसर्प दोष, जानें किसका किस पर क्या पड़ता है प्रभाव

Rashi Parivartan calendar of December 2021

दोष मुक्ति के लिए अपनाएं ये विधि
कालसर्प दोष से मुक्ति के लिए किसी सपेरे के नाग नागिन को लेकर उन्हें मुक्त कराना चाहिए ये विधि इस दोष से मुक्ति में विशेष मानी जाती है, इसके साथ ही ब्रह्मांड में कालसर्प योग के निर्माण के दौरान जातक को तांबे के नाग नागिन का पूजन कर उन्हें बहते हुए शुद्ध जल में छोड़ना चाहिए।

इसके अलावा हर बुधवार को नागदेवता की प्रतिमा या तांबे के नाग में चंदन या केवड़े के इत्र को लगाकर उनकी पूजा भी करनी चाहिए।

इस कालसर्प योग की अवधि में यानि 14 दिसंबर 2021 से 24 अप्रैल 2022 के बीच में राहु व केतु राशि परिवर्तन भी करेंगे। इसके तहत मंगलवार 12 अप्रैल 2022 को राहु दोपहर 01 बजकर 30 मिनट पर राशि बदलते हुए मेष राशि में प्रवेश कर जाएंगे।

ऐसे में विशेष रूप से उत्तर प्रदेश व पंजाब के चुनाव को लेकर और नए साल का लोग जश्न मनाएंगे। वहीं ग्रहों से मिल रहे संकेतों के अनुसार इन जश्न के दौरान नियम व कायदों का विशेष ध्यान रखना होगा, अन्यथा यह जश्न लोगों को काफी भारी पड़ सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारराहुल गांधी से लेकर गहलोत तक कांग्रेस के नेता देश के विपरीत भाषा बोलते हैं : पूनियांश्रीलंकाई नौसेना जहाज की भारतीय मछुआरों के नौका से टक्कर, सात मछुआरे बाल बाल बचेटीआई-लेडी कॉन्स्टेबल की लव स्टोरी से विभाग में हड़कंप, दो बच्चों का पिता है टीआई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.