scriptशनिश्चरी अमावस्या के दिन इन उपायों को करने से खुश होते हैं शनि देव, जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता | Shanichari Amavasya Ke Upay: Do These Remedies To Fulfill Your Wishes | Patrika News

शनिश्चरी अमावस्या के दिन इन उपायों को करने से खुश होते हैं शनि देव, जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 29, 2022 02:39:58 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Shanichari Amavasya 2022 Upay: इस साल 30 अप्रैल को शनिश्चरी अमावस्या के दिन मेष राशि में सूर्य, चंद्र और राहु ग्रहों की युति से त्रिग्रही योग बन रहा है। इस योग के कारण इस अमावस्या का धार्मिक महत्व और भी बढ़ गया है। ऐसे में शनिश्चरी अमावस्या के दिन इन उपायों को करना बेहद फलदायी माना जाता है।

shanichari amavasya 2022, shanichari amavasya ke upay, shanishchari amavasya 2022, shani dev ke upay, shani grah, saturn planet, shani ki sade sati, trigrahi yog 2022, remedies for saturn, shani grah ke upay, astrology tips for prosperity, शनिचरी अमावस्या के उपाय, शनिश्चरी अमावस्या 2022, शनि ग्रह के उपाय, सुख-समृद्धि, व्यापार, नौकरी के उपाय, शनिचरी अमावस्या कब है,

शनिश्चरी अमावस्या के दिन इन उपायों को करने से खुश होते हैं शनि देव, जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता

Shani Amavasya 2022: शनिवार के दिन पड़ने वाली अमावस्या को शनिश्चरी अमावस्या कहा जाता है। इस साल शनिश्चरी अमावस्या 30 अप्रैल को है। वहीं इसी दिन सूर्य ग्रहण भी पड़ रहा है। शनिचरी अमावस्या 30 अप्रैल को सुबह 12 बजकर 57 मिनट से शुरू होकर 1 मई को सुबह 1 बजकर 57 मिनट तक रहेगी। शनिदेव की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। माना जाता है कि विधि-विधान से पूजा पाठ करने के साथ ही इन उपायों को करने से शनि देव की खास कृपा प्राप्त होती है। तो आइए जानते हैं शनिचरी अमावस्या के दिन कौन से उपाय करने से मनोवांछित फल प्राप्त होने की मान्यता है…

 

1. शनि की साढ़े साती से मुक्ति के लिए
इन लोगों पर शनि की साढ़ेसाती चल रही है, उन्हें शनि ढैया के दुष्प्रभावों से मुक्ति पाने के लिए शनिचरी अमावस्या के दिन सरसों के तेल से शनिदेव की पूजा करें और साथ ही काली उड़द दाल से बनी हुई इमरती प्रसाद रूप में चढ़ाएं।

2. सुख-समृद्धि पाने के लिए
शनिश्चरी अमावस्या के एक दिन पहले यानी शुक्रवार को सवा पाव काली उड़द की दाल को एक कपड़े में बांध दें और इस पोटली को रात में अपने पास रखकर सो जाएं। इस बात का ख्याल रखें कि अकेले ही सोएं। फिर अगली सुबह शनिश्चरी अमावस्या के दिन इस दाल की पोटली को किसी शनि देव के मन्दिर में रख आएं। माना जाता है कि इस उपाय को करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

3. व्यापार या नौकरी में सफलता के लिए
शनिचरी अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ में दूध और जल चढ़ाकर पूजा करना बहुत फलदायक माना जाता है। साथ ही 5 पीपल के पत्तों पर 5 तरह की मिठाइयां रखें और फिर घी के दीपक से आरती करें। तत्पश्चात पीपल के पेड़ की 7 परिक्रमा करें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस उपाय को करने से कुंडली में शनि ग्रह को मजबूती मिलती है। वहीं नौकरी अथवा व्यापार में सफलता प्राप्त होती है।

4. कष्टों से मुक्ति के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिचरी अमावस्या के दिन पूरे काले रंग की गाय की पूजा करें और गाय को आठ बूंदी के लड्डू खिलाए। इसके बाद गाय की सात बार परिक्रमा करें और गाय की पूंछ से अपने सिर पर 8 बार झाड़ा लगाएं। इस उपाय को करने से जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलने की मान्यता है।

यह भी पढ़ें

पुरूषों के शरीर के दाएं तो महिलाओं के किस हिस्से पर छिपकली गिरना माना जाता है शुभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो