scriptबुधवार को केवल इन 2 चीजों के दान से भगवान गणेश की मिलती है खास कृपा, जीवन के सारे विघ्न होते हैं दूर | Donate these 2 things on Wednesday to please Lord Ganesha | Patrika News

बुधवार को केवल इन 2 चीजों के दान से भगवान गणेश की मिलती है खास कृपा, जीवन के सारे विघ्न होते हैं दूर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 28, 2022 01:50:44 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Wednesday Astro Tips: हमारे शास्त्रों में बुधवार का दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश को समर्पित माना गया है। मान्यता है कि गणेश जी की कृपा से जीवन के सारे विघ्न दूर हो जाते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि आती है। ऐसे में ज्योतिष अनुसार बुधवार को इन 2 चीजों का दान बड़ा महत्वपूर्ण माना गया है।

wednesday astro tips, budhwar ko kya daan karna chahiye, budhwar ke upay, bhagwan ganesh ko prasan kaise kare, budh grah ko majboot karne ke upay, dhan prapti ke upay, hari moong dal, kinnar ko paisa dena, murcury planet, donation on wednesday,

बुधवार को केवल इन 2 चीजों के दान से भगवान गणेश की मिलती है खास कृपा, जीवन के सारे विघ्न होते हैं दूर

हमारे शास्त्रों में सातों वारों को अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित माना गया है। उसी प्रकार बुधवार का दिन देवों में प्रथम पूज्य भगवान गणेश और दुर्गा माता की पूजा के लिए विशेष महत्व रखता है। हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो व्यक्ति बुधवार के दिन विधिविधान से भगवान गणेश और मां दुर्गा की पूजा करता है, उसे जीवन में आर्थिक पारिवारिक कष्टों से मुक्ति मिलने के साथ ही वह अपने करियर में भी उन्नति हासिल करता है।

वहीं ज्योतिष शास्त्र में भी बुधवार के दिन दो चीजों का दान बहुत महत्वपूर्ण बताया गया है। जिससे भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है। तो आइए जानते हैं बुधवार को कौन सी 2 चीजों का दान शुभ माना गया है…

मूंग दाल का दान
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन मूंग की दाल का दान करना सर्वोत्तम माना जाता है। इस उपाय को करने के लिए आप सवा पाव हरी मूंग की दाल को पानी में उबालकर उसमें घी और चीनी मिलाकर किसी गाय को खिला दें। इसके बाद गाय की परिक्रमा करके गऊ माता के चरण स्पर्श करें। फिर अपनी मनोकामना का स्मरण करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और घर में मां लक्ष्मी का वास होता है।

किन्नर को करें पैसों का दान
बुधवार के दिन किसी किन्नर को कुछ धन और श्रृंगार सामग्री दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है। लेकिन उपाय को तभी प्रभावी माना जाता है जब आप किन्नर को पैसे दान करने के बाद उनसे एक दो सिक्के वापस ले लें और फिर इन सिक्कों को अपनी तिजोरी में रख दें। ज्योतिष के जानकारों के मुताबिक इस उपाय से कुंडली का बुध ग्रह मजबूत होता है और व्यक्ति को धन तथा कारोबार में तरक्की मिलती है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

स्वप्न शास्त्र: सपने में अपने इन करीबियों को देखना माना जाता है बड़ा शुभ संकेत!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो