scriptइस डेट से लग रहा है खरमास, बंद हो जाएंगे मांगलिक कार्य | Kharmas Date 2022 now when auspicious work to be start | Patrika News
धर्म

इस डेट से लग रहा है खरमास, बंद हो जाएंगे मांगलिक कार्य

शुक्रवार को धनु संक्रांति है। इसी दिन से खरमास लग रहा है, इस दिन से मांगलिक कार्य बंद हो जाएंगे। जानिए अब कब शुरू होंगे हिंदू धर्म मानने वालों के मांगलिक कार्य।

Dec 14, 2022 / 07:09 pm

shailendra tiwari

kharmas.jpg
भोपाल. हिंदू धर्म में मांगलिक कार्यों के लिए समय तय है, ताकि जीवन में कोई संकट न आए और शुभ कार्य का रास्ता बनता रहे। इसलिए चाहे शुक्र अस्त हों, या देवशयन का समय हो या खरमास, इस समय कोई नया मांगलिक कार्य नहीं किया जाता। अभी कुछ दिन पहले ही देवउठनी एकादशी बीती है और शुक्र उदय हुए हैं. अब 16 दिसंबर से खरमास लग रहा है। इस महीने के बीतने तक फिर मांगलिक कार्य शादी विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन आदि बंद हो जाएंगे।

क्या है खरमासः खरमास का अर्थ है खराब महीना। मान्यता है कि जब भी सूर्य देव, गुरु बृहस्पति की राशि धनु या मीन में भ्रमण करते हैं ऐसी स्थिति बनती है। इस महीने में सूर्य की किरणें कमजोर हो जाती हैं यानी उनका तेज क्षीण हो जाता है। इसलिए इसे अच्छा नहीं माना जाता।
ज्योतिष के अनुसार सूर्य के धनु राशि में प्रवेश करने के बाद मकर राशि में प्रवेश करने से पहले तक की अवधि खरमास कही जाती है। इस साल खरमास 16 दिसंबर से लग रहा है और 14 जनवरी तक रहेगा। इस अवधि में धनु राशि के स्वामी बृहस्पति भी प्रभावहीन रहते हैं। इस दौरान गुरु के स्वभाव में भी उग्रता रहती है।
ये भी पढ़ेंः Saphala Ekadashi Puja 2022: जानिए कब है सफला एकादशी, क्यों रखते हैं इस दिन व्रत

इस समय यह करें: लखनऊ के ज्योतिषाचार्य प. उमाशंकर मिश्र का कहना है कि बेरोजगार युवाओं और अधिकारियों से परेशान लोगों को सूर्य की उपासना करनी चाहिए। 16 दिसंबर से 14 जनवरी की अवधि में जप, तप ही करना चाहिए। खरमास में उगते सूर्य को अर्घ्य देना शुभ होता है। इस अवधि में पीपल और तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही गोसेवा करनी चाहिए, जिससे भगवान विष्णु प्रसन्न होंगें और मंगल करेंगे।
इस समय सूर्य धनु राशि में करेंगे प्रवेशः 16 दिसंबर को सुबह 10 बजकर 11 मिनट पर सूर्य वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में प्रवेश करेंगे और 14 जनवरी 2023 को रात 8 बजकर 57 मिनट तक धनु राशि में रहेंगे।
kharmas.jpg

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / इस डेट से लग रहा है खरमास, बंद हो जाएंगे मांगलिक कार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो