महाशिवरात्रि 2021: शिवजी को ऐसे करें प्रसन्न, सभी कष्टों से मिलेगी मुक्ति

सभी देवी-देवताओं में से केवल भोलेनाथ एक ऐसे देव हैं, जिन्हें खुश सबसे आसान है।
शिव पुराण के अनुसार शिव जी जल्द ही भक्तों पर प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वर दे देते हैं।

By: Shaitan Prajapat

Published: 11 Mar 2021, 08:24 AM IST

नई दिल्ली। आज गुरुवार को (11 मार्च 2021) को देशभर में महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जा रहा है। हिन्दू पंचांग के अनुसार, हर साल फाल्गुन मास के कृष्णपक्ष की चतुर्दशी तिथि को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। सभी देवी-देवताओं में से केवल भोलेनाथ एक ऐसे देव हैं, जिन्हें खुश सबसे आसान है। शिव पुराण कथा के अनुसार शिव जी ऐसे भगवान हैं जो जल्द ही भक्तों पर प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा वर दे देते हैं। इस वर्ष महाशिवरात्रि पर विशेष योग बन रहा है। इस दिन शिव योग के साथ सिद्ध योग भी बन रहा है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन जलाभिषेक करने से शिव भक्तों पर शिव भगवान की कृपा बरसेगी। उनकी कृपा से शिव भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

बरसेगी शिवकृपा, पूरी होगी मनोकामनाएं, दूर होगी सभी समस्याएं
इस दिन शिवभक्त भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं। शास्त्रों के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इन आसान उपायों से भगवान शिव को जल्दी प्रसन्न किया जाता है। ऐसी मान्यता है कि शिवजी सभी कष्टों से मुक्ति दिलाते है।

— सुखमय वैवाहिक जीवन के लिए
भगवान शिव को बेलपत्र अति प्रिय है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को बेलपत्र अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है। सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है। ध्यान रहे कि बेलपत्र कटी-फटी नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :— Mahashivratri Vrat 2021: ऐसे रखे महाशिवरात्रि का व्रत, होगी मनोवांछित फलों की प्राप्ति

 

— सौभाग्य की प्राप्ति
शिव पुराण के अनुसार, भगवान शिव का शिवलिंग निराकार रूप है। इसलिए महाशिवरात्रि ही नहीं बल्कि हर दिन शिवलिंक का जल से अभिषेक करने पर सौभाग्य की प्राप्ति होती है। मान्यता है कि शिवलिंग पर जल चढ़ाने से शारीरिक व मानसिक कष्ट दूर होते हैं।

— मन और विचारों से कड़वाहट दूर
ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव को धतूरा अतिप्रिय है। महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को धतूरा अर्पित करने से मन और विचारों से कड़वाहट दूर होती है। इस दिन आंक का फूल, बेर और भांग भी शिवलिंग पर अर्पित करना शुभ होता है।


ऐसे करें भोलेनाथ का अभिषेक...

— भोलेनाथ को आप चावल के मात्र 4 दाने भी पूरी श्रद्धा से अर्पित करें तो वो प्रसन्न हो जाते हैं।

— शिव जी को एक कलश शीतल जलधारा भी प्रसन्न कर देती है। यानी कि सावन के पावन महीने में अगर आप रोजाना शिवलिंग पर शीतल जल अर्पित करेंगे तो उससे भी शिव जी आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी कर देते हैं।

— शिव जी को बेलपत्र अति प्रिय है। अगर आप रोजाना एक बेलपत्र भी उन पर चढ़ाएंगे तो भी वो जल्द प्रसन्न हो जाएंगे।

— बेलपत्र के अलावा भोलेनाथ को धतूरा और बेर भी अधिक प्रिय होता है। इसे भी शिवलिंग पर चढ़ाकर आप भोलेनाथ को खुश कर सकते हैं।

— दूध, दही, चीनी, घी, शहद और गन्ने का रस श्रद्धापूर्वक अर्पित करें। ऐसा करने से भी आपको मनचाहा वरदान मिलेगा।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned