scriptCBSE 12th Result 2022: Merit list will not be released, board made result on this basis | CBSE 12th Result 2022: मेरिट लिस्ट नहीं होगी जारी, जानिए बोर्ड ने किस मार्क‍िंग स्कीम से दिए नंबर | Patrika News

CBSE 12th Result 2022: मेरिट लिस्ट नहीं होगी जारी, जानिए बोर्ड ने किस मार्क‍िंग स्कीम से दिए नंबर


CBSE 12th Result 2022: Merit list will not be released, board made result on this basis

CBSE 12th Result 2022: लंबे इंतजार के बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आज कक्षा 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल सीबीएसई बोर्ड ने परिणाम जारी करने में कई तरह के बदलाव किए हैं। बोर्ड इस बार मेरिट लिस्ट नहीं करेगा। सबसे ज्यादा नंबर लाने वालेसिर्फ 0.1 प्रतिशत विद्यार्थियों को योग्यता प्रमाण पत्र मिलेगा।

नई दिल्ली

Updated: July 26, 2022 04:57:54 pm

CBSE 12th Result 2022: केंद्रीय माध्यमिक श‍िक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं का परिणाम घोष‍ित कर दिया। इस साल रिजल्ट में लड़कियों ने बाजी मारी है। सीबीएसई परीक्षा में 94.54% छात्राएं और 91.25% छात्र पास हुए हैं। इस साल का पास प्रतिशत 92.71 प्रतिशत रहा है। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए स्टूडेंट्स डिजिलॉकर ऐप के जरिए अपना परिणाम देख सकते है। इस साल सीबीएसई बोर्ड ने परिणाम जारी करने में कई तरह के बदलाव किए हैं। एनईपी के बाद आए पास पर्सेंटेज इस साल बीते साल की तुलना में कम है। बीते साल 2021 में जहां रिजल्ट 99.37 प्रत‍िशत था।

CBSE 12th Result 2022
CBSE 12th Result 2022

मेरिट लिस्ट नहीं होगी जारी
सीबीएसई बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है लेकिन छात्रों की मेरिट लिस्ट नहीं जारी की जाएगी। बोर्ड द्वारा सिर्फ 0.1 प्रतिशत उन विद्यार्थियों को योग्यता प्रमाण पत्र दिए जाएंगे, जिन्होंने सबसे ज्यादा अंक हासिल किए हैं। इसके अलावा बोर्ड किसी को प्रमाण पत्र नहीं देगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 26 अप्रैल 2022 से 15 जून 2022 तक हुई थी. 12वीं कक्षा में कुल 114 विषयों की परीक्षा हुई थी।

यह भी पढ़ें

CBSE Result 2022: स्कूलों ने छात्रों को दिए सिक्योरिटी पिन, ऐसे घर बैठे मिलेंगे सीबीएसई सर्टिफिकेट और मार्कशीट



मार्क‍िंग स्कीम से दिए टर्म 1, टर्म 2 के नंबर
इस साल न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहर टर्म 1 और 2 में परीक्षाएं हुई थीं। रिजल्ट के साथ बोर्ड ने अपना मार्किंग फार्मूला तैयार किया है। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार, टर्म 1 परीक्षाओं के बाद खास रिएक्शन मिले, छात्र टर्म वन एग्जाम में पूरी क्षमता से प्रदर्शन नहीं कर सके। क्योंकि उनको बिना किसी पर्याप्त तैयार के पहली बार ऑब्जेक्ट‍िव पैटर्न से परीक्षा देनी थी। छात्रों द्वारा संतोषजनक प्रदर्शन नहीं किए जाने के बाद टर्म 2 परीक्षाओं के लिए प्रमुख प्रतिक्रिया अधिक सकारात्मक थी।

यह भी पढ़ें

CBSE सीबीएसई कक्षा 12वीं का परिणाम जारी, cbse.gov.in पर करें चेक



इस आधार पर बना रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड ने एक समग्र अंतिम परिणाम पर पहुंचने के लिए दो टर्म के लिए द‍िए जाने वाले एक औसत को लेकर बड़ी संख्या में स्कूल के प्रधानाचार्यों और अध‍िकारियों के विचार मांगे। समि‍त‍ि के सदस्यों ने टर्म 1 थ्योरी के लिए 30 प्रतिशत और टर्म 2 थ्योरी के लिए 70 प्रत‍िशत रखा है। जहां तक प्रैक्ट‍िकल का संबंध है, टर्म 1 टर्म 2 दोनों को बराबर महत्व दिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

Nancy Pelosi Taiwan Visit: चीन की धमकियों के बीच US स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने से पूरी दुनिया में क्यों मची है हलचलआंध्र प्रदेशः अनकापल्ली के केमिकल कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव, 50 महिला कर्मियों की बिगड़ी तबियतMumbai: संजय राउत के खिलाफ पुलिस ने भी दर्ज किया है मामला, फोन करने वाले की पहचान करने के लिए मांगी ऑडियो रिकॉर्डिंगबिना किसी ट्रैवल हिस्ट्री के दिल्ली में Monkeypox पॉजिटिव मिला शख्स, देश के इन दो राज्यों में लगातार मिल रहे मरीजसदन में सरकार ने कहा- देश में महंगाई है ही नहीं, राहुल गांधी बोले- आंखों पर अहंकार की पट्टी बांधकर कैसे दिखेगी महंगाईगुरुग्राम में बड़ा हादसाः निर्माणाधीन बिल्डिंग की 17वीं मंजिल से गिरे मजदूर, चार की मौत, एक गंभीर रूप से घायलपंजाब के मशहूर सिंगर जानी को मिली जान से मारने की धमकी, मुख्यमंत्री भगवंत मान और पुलिस को चिट्ठी भेजकर मांगी सुरक्षाNashik News: मुंबई-आगरा नेशनल हाईवे पर भीषण सड़क हादसा, ट्रैक्टर से टकराई कार, पति-पत्नी और बेटी समेत 5 की मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.