scriptकेरल में बाढ़ से तबाही, यहां गर्म मसालों के दाम उछले | Kerala Flood Increased Garam Masala | Patrika News
सागर

केरल में बाढ़ से तबाही, यहां गर्म मसालों के दाम उछले

– छोटी इलायची 1800 से बढ़कर 5500 पर पहुंची

सागरAug 18, 2019 / 07:31 pm

रेशु जैन

सागर.केरल में आई बाढ़ ने तबाही मचाकर अन्य राज्यों को भी प्रभावित किया है। केरल में बाढ़ से आई तबाही की वजह से फसलें बर्बाद हो गई हैं। यही वजह है कि वहां से आने वाले मसालों के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है। लगभग हर वस्तु की कीमतों में बढ़ोत्तरी होने लगी है। यह बढ़ोत्तरी अगले दो-तीन महीनों तक असर दिखाएगी। केरल मसालों का राज्य है। यहां गरम मसाले भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो केरल से अन्य राज्यों को सप्लाई किए जाते हैं। केरल से जावियित्री, सौंठ, छोटी इलायची और जायफल जैसे मसाले बहुतायत में सागर में मंगाए जाते हैं। बाढ़ के चलते जहां केरल में मसालों की खेती को बड़ा नुकसान हुआ है वहीं लगातार बारिश होने के चलते वहां से आने वाले सैकड़ों ट्रक रास्तों में फंसे हुए हैं।

छोटी इलायची में साढ़े 3 हजार की आई तेजी
बाजार में छोटी इलायची में सबसे अधिक तेजी देखने को मिल रही है। एक माह पहले की 1800 रुपए किलो बिकने वाली इलायची अब 5500 रुपए पर पहुंच गई है। किराना व्यापारी कमल हिंदुजा का कहना है केरल से इलायची आना बंद हो गई है। यही वजह है कि दामों में इजाफा हुआ है। जायपत्री व जायफल के दामों में तेजी जारी है। मसालों के दामों में हुई बढ़ोत्तरी का सीधा असर लोगों की जेब पर पड़ रहा है।

लोगों की पहुंच से दूर हो रहे मसाले

थोक बाजार में तेजी होने के कारण फुटकर बाजार में भी दाम काफी बढ़ गये हैं। कंपनी के पैक मसालों की कीमतें भी सातवें आसमान पर पहुंचने लगी हैं। इलायची, जावित्री, जायफल व खशखश के दाम में तेजी से यह लोगों की पहुंच से दूर होते जा रहे हैं। मसालों के दाम आगे और भी बढऩे की संभावना है।

मसाला के दाम
अब एक माह पहले

इलायची 5500 1800
जायपत्री 2700 1700

दालचीनी 330 230
खशखश 1200 800

(दाम प्रति किलो ग्राम में हैं)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो