scriptnow traffic rule is broken then e challan will come home | अब बिना हेलमेट, तीन सवारी या रेड सिग्नल किया क्रॉस तो सीधे घर आ जाएगा चालान, नई व्यवस्था शुरु | Patrika News

अब बिना हेलमेट, तीन सवारी या रेड सिग्नल किया क्रॉस तो सीधे घर आ जाएगा चालान, नई व्यवस्था शुरु

-अब ट्रैफिक रूल तोड़ तो घर आएगा चालान
-ई-चालान से करना होगा जुर्माने का भुगतान
-सागर संभाग के जिलों में शुरु हुई नई व्यवस्था
-POS मशीन से सीधे खाते से कटेगा जुर्माना

सागर

Updated: May 22, 2022 06:21:46 pm

सागर. मध्य प्रदेश के सागर संभाग के अंतर्गत आने वाले सागर, दमोह, पन्ना, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अब यातायात पुलिस ने ई- चालान व्यवस्था शुरु की है। नई व्यवस्था के तहत यातायात नियमों की अनदेखी करना, बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चलाना, तीन सवारी बैठाना और ट्रैफिक सिग्नल तोड़ना आदि चालकों को भारी पड़ने वाला है।

News
अब बिना हेलमेट, तीन सवारी या रेड सिग्नल किया क्रॉस तो सीधे घर आ जाएगा चालान, नई व्यवस्था शुरु


चालकों को ई-चालान के जरिए चुकाना होगा जुर्माना

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले वाहन चालकों को क्रेडिट, डेबिट कार्ड या यूपीआई से जुर्माना राशि का भुगतान करना होगा। हालांकि, इस व्यवस्था के प्रभावी होने से सामने आ रही मनमानी जुर्माना वसूली की शिकायतों पर भी लगाम लगेगी। संभाग में इस नई व्यवस्था को आईजी अनुराग और एसपी तरुण नायक ने पुलिस कंट्रोल रूम में नई व्यवस्था शुरू की है। इस दौरान संभाग के सभी पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- महिला के अंडरगारमेंट्स चुराने का शौकीन था अधेड़, अब खा रहा है जेल की हवा, जानिए मामला


पहले यहां हो चुकी है इस व्यवस्था की शुरुआत

अबतक ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों से पुलिस जुर्माने की राशि नकद ही वसूलती थी। ऐसे में कई बार नियमों को तोड़ने वाले लोग रुपए न होने का कहकर पुलिस की चालानी कार्रवाई से बच निकलते थे। इस समस्या का निराकरण करने के लिए प्रदेश में लंबे समय से ये कवायद चल रही थी कि बड़े शहरों की तर्ज पर ट्रैफिक पुलिस ई चालान के तहत कारर्वाई की व्यवस्था होनी चाहिए। प्रदेश में सबसे पहले इस व्यवस्था की शुरुआत भोपाल से हुई है। इसके बाद इंदौर, ग्वालियर और अब सागर संभाग में इस व्यवस्था को शुरु किया गया है।


POS मशीन से सीधे खाते से कटेगा जुर्माना

इसमें ई चालान मशीन से लेस ट्रैफिक पुलिसकर्मी शहर के चौराहों और पर तैनात रहेंगे। इनमेंं डेबिट और क्रेडिट कार्ड के जरिए भुगतान किया जा सकेगा। स्टेट बैंक आफ इंडिया से मध्यप्रदेश पुलिस ने टाइअप किया गया है। इसके चलते 1800 पीओएस मशीनें पूरे प्रदेश के लिए उपलब्ध कराई गई हैं। यहां से ये पीओएस मशीनें संभाग के सभी जिलों में भी उपलब्ध करा दी गई हैं।

यह भी पढ़ें- अब आधी कीमत में मिलेगी हरियाणा की मुर्रा भैंस, 15 लीटर देती है दूध, बीमा और चारा भी मुफ्त


ऐसे काम करेंगी,पीओएस मशीन

पीओएस मशीनों में जो साफ्टवेयर है,उसे एनआइसी ने बनाया है। इसमें मोटर व्हीकल एक्ट की धाराओं और जुर्माने की राशि फीड की गई है। डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकेगा। अगर कोई नकद भुगतान करना चाहता है तो इस पर गाड़ी का नंबर और नियम के उल्लंघन की जानकारी फीड करते ही पर्ची निकल जाएगी। इसके बाद नकद भुगतान लिया जा सकेगा। वहीं, अगर किसी के पास पैसे नहीं हैं, तो वाहन चालक से वह नंबर मांगा जाएगा, जो बैंक खाते से लिंक है। इस नंबर पर पीओएस के जरिये लिंक भेजी जाएगी, जिसपर तीन दिन के अंदर भुगतान करना होगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

12 जुलाई को झारखंड जाएंगे पीएम नरेंद्र मोदी, देवघर एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटननूपुर शर्मा के समर्थन में सुप्रीम कोर्ट को 117 पूर्व जजों समेत बड़े अधिकारियों का ओपन लेटर, CJI को भेजाMaharashtra Politics: शिवसेना में किस वजह से शुरू हुई थी बगावत? बागी विधायक ने बताई पूरी सच्चाईसंभल में हिंदू देवी-देवताओं के पोस्टर पर चिकन बेचना पड़ा भारी, पुलिस ने सिखाया ये सबकअयोध्या में 1000 एकड़ भूमि पर बनेगा रामायण परिसर, रामलीलाओं से सजेगी धरतीप्रयागराज पहुंचे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने कहा- हनिहार में विकसित होगा चंद्रशेखर आजाद पार्क जैसा पार्कMaharashtra Politics: डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मंत्रिमंडल विस्तार पर दिया बड़ा बयान, विदर्भ के विकास को लेकर भी कही यह बातएमपी के इन दो शहरों में हो सकता है G 20 शिखर सम्मेलन, शुरु हुई आयोजन की तैयारियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.