scriptमोतीचूर नदी में बनाई जा रही मकान की दीवार, नदी का अस्तित्व खत्म करने की शुरुआत | Patrika News
सागर

मोतीचूर नदी में बनाई जा रही मकान की दीवार, नदी का अस्तित्व खत्म करने की शुरुआत

शहर में अवैध कॉलोनाइजरों के हौसले इतने बुलंद हैं कि वह नदियों को भी बेचने में तुल गए हैं और प्रशासन मौन है।

सागरJun 16, 2024 / 12:58 pm

sachendra tiwari

Wall of house being built in Motichur river, beginning of eradicating the river.

नदी में बनाई जा रही दीवार

बीना. थोड़े से लालच के कारण लोग जीवनदायिनी नदियों को भी खत्म करने में लगे हुए हैं। इन्हें न अपनी और न आने वाली पीढ़ी की चिंता है। यदि नदियां खत्म हो जाएंगी, तो आगे बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना पड़ेगा। ऐसे ही कुछ हालात हैं, शहर से निकली मोतीचूर नदी जिस पर कॉलोनाइजर कब्जा करना चाह रहे हैं। एक मकान का निर्माण तो नदी में शुरू ही हो गया है।
मोतीचूर नदी, जिसे बचाने जागरूक लोग लगातार कार्य कर रहे हैं और नगर पालिका करीब साठ लाख रुपए से सौंदर्यीकरण का कार्य भी जल्द कराने वाली है। वहीं, दूसरी ओर देहरी रोड स्थित पुलिया के पास जहां नदी का बहाव रहता है, वहीं दीवार खड़ी की जाने लगी है। मुख्य मार्ग पर चल रहे इस निर्माण पर किसी अधिकारी की भी नजर नहीं जा रही है। यह नदी को खत्म करने की शुरुआत है और एक मकान बनने के बाद दूसरे मकानों का कार्य भी शुरू हो जाएगा, जिससे नदी का अस्तित्व नहीं बचेगा।
नदी के बाजू से ही कटी है कॉलोनी

नदी के बाजू से ही कॉलोनी काटी गई है और कॉलोनाइजर द्वारा ही प्लाट बेचे जा रहे हैं। नियमानुसार नदी के दोनों ओर कुछ फीट जगह छोड़कर ही निर्माण कार्य हो सकते हैं, क्योंकि नदी में बाढ़ आने की स्थिति में जनहानि होने की आशंका बनी रहती है।
घरों में भर जाता है पानी

मोतीचूर नदी के पास देहरी रोड, नईबस्ती सहित जहां भी मकान बनाए गए हैं, वहां बारिश में पानी भरता है। दो वर्ष पूर्व नदी में बाढ़ आने से लोगों को रेस्क्यू कर नगर पालिका ने बाहर निकाला था।
पटवारी से करा रहे हैं जांच

नदी में मकान निर्माण करने की शिकायत आई थी और मौके पर पटवारी को भेजकर जांच कराई गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
देवेन्द्र प्रताप सिंह, एसडीएम, बीना

Hindi News/ Sagar / मोतीचूर नदी में बनाई जा रही मकान की दीवार, नदी का अस्तित्व खत्म करने की शुरुआत

ट्रेंडिंग वीडियो