scriptजब सीट बेल्ट न लगाने पर लोगों से पूछे गए सवाल, जवाब सुनकर नहीं रुकेगी आपकी हंसी-देखें वीडियो | Ask questions from people not wearing seat belt received these answers | Patrika News
सहारनपुर

जब सीट बेल्ट न लगाने पर लोगों से पूछे गए सवाल, जवाब सुनकर नहीं रुकेगी आपकी हंसी-देखें वीडियो

सीट बेल्ट आपको केवल सुरक्षित सफर ही नहीं कराती बल्कि आरामदायक सफर भी कराती है।

सहारनपुरFeb 01, 2018 / 05:10 pm

Rahul Chauhan

Without seat belt people
सहारनपुर। गाड़ी चलाते वक्त सीट बेल्ट लगाना सभी के लिए आवश्यक है। सीट बेल्ट आपके और हमारे सफर को सुरक्षित बनाती है यह सभी जानते हैं, लेकिन फिर भी अक्सर सीट बेल्ट लगाना भूल जाते हैं। ऐसे में सवाल यह है कि जब सभी लोग यह जानते हैं तो फिर भी सीट बेल्ट लगाना आखिर क्यों भूल जाते हैं। आखिर लोग सीट बेल्ट लगाते क्यों नहीं? यह जानने के लिए हमने सहारनपुर सिटी में कुछ लोगों से बात की। इस दौरान लोगों ने सीट बेल्ट ना लगाने के अलग-अलग बहाने बनाए।
देखें ये शानदार वीडियो

सीट बेल्ट न लगाने के ये कैसे-कैसे बहाने

यह भी पढ़ें

कासगंज की घटना पर डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने तोड़ी चुप्पी, कही ये बात

यह भी पढ़ें
इतना कमीशन लेकर प्रदूषण फैलाने का लाइसेंस दे रहे थे क्लर्क-देखें वीडियो

यह भी पढ़ें
गाजियाबाद: सिपाही और दरोगाओं की भारी कमी से जूझ रहा ट्रांस हिंडन एरिया, ये है स्थिति

कुछ लोगों ने कहा कि वह सिटी में सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं, लेकिन जब शहर से बाहर निकलते हैं तो सीट बेल्ट लगाए बगैर गाड़ी नहीं चलाते, कुछ लोगों ने सच स्वीकारते हुए कहा कि सीट बेल्ट ना लगाना लापरवाही है और उनसे भी लापरवाही हुई है, लेकिन वह अभी सीट बेल्ट लगा लेंगे। इस तरह सभी लोगों ने अपनी अलग-अलग राय दी है। कुछ लोगों ने पूछने पर तुरंत सीट बेल्ट लगा ली तो कुछ ने कैमरे के सामने भी यह कह दिया कि गाड़ी चल ही नहीं रही, शहर में बहुत जाम है ऐसे में सीट बेल्ट लगा कर क्या फायदा। यानि साफ है कि लोगों के पास सीट बेल्ट ना लगाने के कई बहाने हैं।
आप भी देखिए वह वीडियो जिसमें पत्रिका.कॉम रिपोर्टर ने लोगों से बात की और उनसे पूछा कि आखिर वह सीट बेल्ट क्यों नहीं लगाते तो इस सवाल पर लोग किस तरह अपनी सफाई पेश करते नजर आए।
ये भी जानिए आखिर क्यों जरूरी है सीट बेल्ट लगाना
दरसल सीट बेल्ट आपको सीट से फिसलने नहीं देती है और दुर्घटना होने पर सीट बेल्ट आपको झटका नहीं लगने देती। सीट बेल्ट को इस तरह से डिजाइन किया जाता है कि वह धीरे-धीरे खींचने पर तो खींचती चली जाती है लेकिन अगर झटके से उसको खींचा जाए तो वह लॉक हो जाती है और खींचती नहीं है। इस तरह एक्सीडेंट होने पर सीट बेल्ट आपको डैशबोर्ड या स्टेरिंग से नहीं टकराने देती और ऐसे में आप काफी हद तक गंभीर रूप से घायल होने से बच जाते हैं।
इसलिए भी जरूरी है सीट बेल्ट लगाना
बहुत कम लोग जानते हैं कि कुछ ऐसी गाड़ियां यानि कार होती हैं जिनमें अगर सीट बेल्ट ना लगाई जाए तो एयर बैग ऑन नहीं होते। यानि अगर आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई है तो ऐसा हो सकता है कि आपकी गाड़ी के एयर बैग ऑफ मोड पर रहे और एक्सीडेंट होने पर वह ना खुले। इसलिए अगर आप सुरक्षित सफर करना चाहते हैं तो सीट बेल्ट जरूर लगानी चाहिए।
सीट बेल्ट लगाने पर पुलिस कम रोकती है आपको
सीट बेल्ट आपको केवल सुरक्षित सफर ही नहीं कराती बल्कि आपको आरामदायक सफर भी कराती है। ऐसा माना जाता है कि अगर आपने सीट बेल्ट लगाई हुई है तो आपको पुलिस बेवजह नहीं रोकती और अगर आपने सीट बेल्ट नहीं लगाई है तो आपको किसी भी चौराहे पर पुलिसकर्मी रोक सकते हैं और सीट बेल्ट ना लगाने पर आपका चालान भी कट सकता है। यही नहीं अगर आप सीट बेल्ट नहीं लगाते तो आपकी गाड़ी सीट बेल्ट ना लगाने की बत्ती दिखाती रहती है और बीप भी बजती रहती है। अगर आप सुरक्षित सफर करना चाहते हैं और बीप की बोरिंग आवाज सुनना नहीं चाहते तो गाड़ी स्टार्ट करने से पहले सीट बेल्ट जरूर लगाएं।

Home / Saharanpur / जब सीट बेल्ट न लगाने पर लोगों से पूछे गए सवाल, जवाब सुनकर नहीं रुकेगी आपकी हंसी-देखें वीडियो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो