scriptआरक्षण को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत को भीम आर्मी के मुखिया चन्द्रशेखर ने दी ऐसी चुनौती | Chandrashekhar Challenges RSS chief Mohan BHagwat on reservation | Patrika News
सहारनपुर

आरक्षण को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत को भीम आर्मी के मुखिया चन्द्रशेखर ने दी ऐसी चुनौती

भीम आर्मी (Bhim Army) के मुखिया चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) की भागवत को खुली चुनौती
संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) ने आरक्षण (Reservation) पर चर्चा की कही थी बात

सहारनपुरAug 21, 2019 / 07:51 pm

Iftekhar

mohanbhagwat.jpg

 

सहारनपुर. आरक्षण खत्म करने को संघ प्रमुख मोहन भागवत के बायन पर राजनीति गरमा गई है। लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) और बसपा प्रमुख मायावती (BSP SUPREMO Mayawati) के बाद अब भीम आर्मी के मुखिया ने भी संघ प्रमुख भावत के बयान पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। दलित युवाओं का संगठन भीम आर्मी (Bhim Army) के मुखिया चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) ने मंगलवार को आरक्षण (Reservation) के मुद्दे पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के प्रमुख मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) को खुली बहस की चुनौती दी। चन्द्रशेखर ने कहा कि देश से आरक्षण नहीं, बल्कि जाति व्यवस्था समाप्त करने पर चर्चा होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- यूपी के इस शहर को लगेंगे पंख, नौ शहरों के लिए शुरू होने जा रही है फ्लाइट

भीम आर्मी के मुखिया चन्द्रशेखर आजाद ने ने दावा किया कि अनुसूचित जाति (SC) से जुड़े 54 प्रतिशत लोगों के पास देश में अपनी भूमि तक नहीं है। वहीं, इसके उलट एक खास जाति के लोगों का देश में दबदबा है। उस जाति विशेष को सारे अधिकार मिले हुए हैं। युवा दलित नेता ने कहा कि अगर संघ प्रमुख मोहन भागवत चाहते हैं कि आरक्षण के मुद्दे पर उन लोगों के साथ चर्चा हो, जो आरक्षण के खिलाफ हैं तो मैं मीडिया और संबंधित पक्षों के सामने उन्हें इस मुद्दे पर बहस की चुनौती देता हूं। चन्दज्रशेखर ने कहा कि हम लोगों को बताना चाहते हैं कि जो दंश दलित समाज के लोगों ने जाति व्यवस्था के कारण झेला है। बहस से पहले उन्हें सभी आंकड़ों से लैस होकर आना चाहिए। भीम आर्मी प्रमुख चन्द्र शेखर ने कहा कि आजादी के 72 वर्ष बाद आज भी देश में 54 प्रतिशत दलितों के पास अपनी कोई जमीन नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आरक्षण व्यवस्था पर चर्चा का आह्वान कर आरएसएस ने अपनी दलित विरोधी मानसिकता को जग जाहिर कर दिया है।

यह भी पढ़ें: बैंक लॉकर में रखा था एक किलो सोना, जब निकालने गया शख्स तो नजारा देखकर उड़ गए होश

भागवत के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया में चंद्रशेखर ने कहा कि अगर संघ प्रमुख मोहन भागवत जाति व्यवस्था को खत्म करने का आह्वान किया होता तो भीम आर्मी इसका समर्थन करती। उन्होंने कहा कि जाति व्यवस्था ने देश को खोखला कर दिया है।लिहाजा, भागवत को इस पर चर्चा करनी चाहिए। भीम आर्मी प्रमुख ने इसके साथ ही चेतावनी दी कि अगर सरकार ने आरक्षण व्यवस्था को खत्म करने का प्रयास किया तो दलित समुदाय के लोग सड़कों पर उतरेंगे। चन्द्रशेखर ने जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म करने का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि इस बार हम (आरक्षण पर) निर्णय लेने के बाद बात नहीं करेंगे। अगर आरक्षण से छेड़छाड़ हुई तो हम कुछ भी करने से पहले ही सड़कों पर उतरेंगे।

यह भी पढ़ें: नोएडा-ग्रेटर नोएडा में पहुंचा यमुना का पानी, जानिए किस इलाके में कब कहर ढा सकती है बाढ़

आपको बता दें कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने रविवार को कहा था कि जो आरक्षण के पक्ष में हैं और जो इसके खिलाफ हैं। उन लोगों के बीच सौहार्दपूर्ण माहौल में बातचीत होनी चाहिए। इसके बाद देशभर के दलित समाज की ओर से कड़ी तीखी प्रतिक्रिया आई थी। वहीं, कांग्रेस (Congress) पार्टी ने भी संघ प्रमुख भादवत पर करारा हमला बोला था। चारों तरफ से भागवत पर हो रहे हमले के बाद आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि सर संघचालक मोहन भागवत के दिल्ली में एक कार्यक्रम में दिए गए भाषण के एक भाग पर अनावश्यक विवाद खड़ा करने का प्रयास किया जा रहा है।

Home / Saharanpur / आरक्षण को लेकर संघ प्रमुख मोहन भागवत को भीम आर्मी के मुखिया चन्द्रशेखर ने दी ऐसी चुनौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो