scriptइस्लामिक शिक्षा केन्द्र दारुल उलूम देवबंद में फहराया गया तिरंगा | Flag host ceremony organize in Darul uloom Deoband on Independence day | Patrika News
सहारनपुर

इस्लामिक शिक्षा केन्द्र दारुल उलूम देवबंद में फहराया गया तिरंगा

मदरसे के छात्र और उस्तादों ने मिलकर मनाया आजादी का जश्न

सहारनपुरAug 15, 2018 / 07:29 pm

Iftekhar

Darul uloom deoband

इस्लामिक शिक्षा केन्द्र दारुल उलूम देवबंद में फहराया गया तिरंगा

देवबन्द. स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जहां लाल किले पर प्रधानमंत्री ने ध्वजारोहणकर देश को संबोधित किया और लोगों को कई सौगात देने की घोषणा की। वहीं, देशभर में अलग-अलग जगहों के साथ ही स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देवबंद स्थित विश्व विख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद में धूमधाम से आजादी का जश्न मनाया गया। दारुल उलूम मदरसे में मोहतमिम मौलाना अब्दुल कासिम नोमानी ने ध्वजारोहण किया। इस मौके पर यहां के छात्रों ने राष्ट्रगान गाकर झंडे को सलामी दी। वहीं, मौलाना अब्दुल कासिम नोमानी ने ध्वजारोहण किया। इसके अलावा वक्फ दारुल उलूम में उस्ताद शमशाद रहमानी कासमी ने तिरंगा फहराया। इस मौके पर देश की आजादी में मुसलमानों और उलेमा की भी भूमिका के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। इस मौके पर तलबाओं को मदरसे के मोहतमिम ने देश की आजादी के दौरान कुर्बानी देने वाले उलेमाओं को याद करते हुए उनके जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मुस्लिम स्वतंत्रता सेनानियों ने दारुल उलूम से आजादी की लड़ाई में अपनी भागीदारी निभाई थी। इसिलए आजादी के बाद से लगातार यहां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से बनाया जाता है। देश के 72वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बुधवार को छात्रों ने राष्ट्रगान गाकर राष्ट्र ध्वज को सलाम किया।

यह भी पढ़ेंः इस मुस्लिम नेता को देश से था इतना प्यार कि रोकने पर पूरे परिवार को पाक में ही छोड़कर आ गए थे भारत

इसके अलावा कस्बे के विभिन्न मदरसों में दारुल उलूम और वक्फ़ दारुल उलूम के वरिष्ठ उस्ताद मेहमान-ए-खसुसी के तौर पर शामिल हुए। इन उलेमा ने इस दौरान जंग-ए-आजादी में हाजी आबिद हुसैन, मौलाना कासिम नानोतवी, शेखुल हिन्द मौलाना महमूद उल हसन, मौलाना वहीदुद्दीन, मौलाना हुसैन मदनी और मौलाना अनवर शाह कश्मीरी समेत उन उलेमा को याद किया, जिनहोंने आज़ादी की लड़ाई में हिस्सा लिया था। इस दौरान यहां पढ़ने वाले तल्बाओ ने राष्ट्रगान गाकर देश की आजादी का पर्व बड़ी ही धुमधाम के साथ बनाया। इस मौके पर मिठाई बांटकर एक दुसरे को मुबारकबाद दी ।

Home / Saharanpur / इस्लामिक शिक्षा केन्द्र दारुल उलूम देवबंद में फहराया गया तिरंगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो