scriptपानी में भीग जाए माेबाईल फाेन ताे भूलकर भी धूंप में ना सुखाएं, करें ये काम | If mobile phone is soaked in water than keep it in rice | Patrika News

पानी में भीग जाए माेबाईल फाेन ताे भूलकर भी धूंप में ना सुखाएं, करें ये काम

locationसहारनपुरPublished: Jul 08, 2018 01:05:44 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

पानी में भीगे माेबाईल फाेन काे धूंप में सुखाने से फाेन के डैड हाेने का खतरा दस गुना अधिक तक बढ़ जाता है।

Apple IPhone

पानी में गिरा फाेन

सहारनपुर। शिवमणि त्यागी
माेबाईल फाेन अगर पानी में गिर जाएं या बरसात में भीग जाए ताे क्या करेंगे ? इस सवाल पर अधिकांश लाेगाें का यही जवाब हाेगा कि तुरंत बैटरी निकालकर फाेन काे धूंप में सुखा देना चाहिए, लेकिन आपकाे यह जानकर हैरानी हाेगी कि यह सही तरीका नहीं है। एेसा करने से आपके माेबाईल फाेन के खराब हाेने के रिस्क दस गुना तक अधिक बढ़ जाते हैं। आज हम आपकाे बताएंगे कि अगर आपका माेबाईल फाेन पानी में भीग जाए ताे क्या करना चाहिए। किस तरह से फाेन काे खराब हाेने से बचाया जा सकता है।

सूखे चावलाें में रख दें फाेन काे
अगर आपका माेबाईल फाेन बरसात में भीग गया है, पानी में गिर गया है या फिर उसमें नमी आ गई है ताे इसे धूंप में सुखाने से लाभ नहीं हाेने वाला है। धूप में सुखाने से फाेन खराब हाेने के खतरे बढ़ जाएंगे। पानी में भीगे हुए माेबाईल फाेन काे बचाने का सबसे सरल आैर अच्छा तरीका यह है कि फाेन काे सूखे चावलाें में रख दें। माेबाईल फाेन काे चावलाें के बीच में दाब दें आैर चाराें आेर से चावलाें से ढक दें। सूखे चावल कुछ ही घंटाें में आपके फाेन में आई नमी काे खीचकर बाहर कर देंगे। चावलाें के अंदर नमी साेखने की ईतनी शक्ति हाेती है कि वह माेबाईल फाेन के अंदर मदर बाेर्ड तक पहुंची नमी काे साेखकर बाहर निकाल देते हैं।
धूंप में रखने से इसलिए बढ़ जाता है खतरा
आप साेच रहे हाेंगे कि धूप में रखने से माेबाईल फाेन के खराब हाेने के खतरें क्याे बढ़ जाते हैं। यह सवाल हमारे जहन में भी आया आैर इस पर हमने एक्सपर्ट से बात की। इसके लिए हमने माेबाईल एसेसिरीज एसाेसिशन के अध्यक्ष मनाेज पुरी से बात की। मनाेज पुरी माेबाईल फाेन हैंडसैट के मैकेनिक हैं आैर इनके पास दस से अधिक वर्षाें का अनुभव है। मनाेज बताते हैं कि जब उनके पास पानी में भीगे हुए फाेन आते हैं ताे उनमें से अधिकांश शॉर्ट सर्किट हाेने से खराब हाे चुके हाेते हैं। मनाेज बताते हैं कि भीगे हुए फाेन काे धूंप में रखने से पानी हिटंग से जल जाता है आैर इससे मदर बाेर्ड पर जंग आ जाता है। बाद में यही जंग शॉर्ट सर्किट का कारण बन जाता है। तेज धूप हाेने की वजह से कई बार फाेन की बॉडी मुड़ जाती है आैर डिस्पले जैसे अन्य नाजुक पार्ट्स भी शॉर्ट हाे जाते हैं। इसलिए कभी भी माेबाईल फाेन काे सीधे धूंप में नहीं सुखाना चाहिए।

सबसे पहले बैट्री निकाल दें, जिन फाेन की बैट्री नहीं निकलती वाे ये काम करें
सहारनपुर में सैमसैंग सर्विस केयर सैंटर चलाने वाले सचिन कुमार से हमने बात की ताे उन्हाेंने भी यही बताया कि फाेन काे धूंप में सुखाना उचित नहीं है। इससे खतरें आैर अधिक बढ़ जाते हैं। सचिन के मुताबिक फाेन भीगने पर, पानी में गिर जाने पर या फाेन में नमी आ जाने पर सबसे पहले फाेन की बैट्री निकाल देनी चाहिए। यदि आपके फाेन की फाेन की बैट्री रिमुवल नहीं है ताे फाेन काे स्विच अॉफ कर देना चाहिए। इसके बाद उसे ड्राई क्षेत्र में कम से कम 12 घंटे के रख देना चाहिए। चावलाें में फाेन काे रखना आैर भी बेहतर है लेकिन इस दाैरन यह ध्यान रखने वाली बात है कि सिम स्लॉट बंद हाे ताकि उनमें चावल ना घूस जाएं। यदि आपके पास इतना समय नहीं है ताे फाेन काे स्विच अॉफ कर दें आैर तुरंत नजदीकी सर्विस सेंटर पर दिखाएं।

फाेन काे भूलकर भी ना करें अॉन
यदि आपका माेबाईल फाेन पानी में गिर गया है या भीग गया है ताे वह स्विच अॉफ हाे जाएगा। एेसे में आपकाे यह ध्यान रखना है कि भूलकर भी इसे अॉन नहीं करना है। अगर फाेन भीगने के बाद भी स्विच अॉफ नहीं हुआ है ताे स्विच अॉफ कर देना चाहिए। अक्सर लाेग पानी में भीगने के बाद यह देखने की काेशिश करते हैं कि फाेन अॉन हाे रहा है या नहीं। यह बेहद रिस्की है भीगे हुए फाेन काे अॉन करके नहीं देखना चाहिए। इसकी बैट्री निकाल देनी चाहिए आैर इसे ड्राई एरिया यानि सूखे क्षेत्र में रख देना चाहिए।
आने वाला है मानसून

भारत में मानसून आने वाला है। बरसात हाेने पर सबसे पहले माेबाईल फाेन के ही भीगने की आशंका हाेती है। इसका एक कारण यह भी है कि हम माेबाइल फाेन काे हर समय अपने साथ रखते हैं। एेसे में बरसात शुरू हाेने से पहले ही हमने आपका बताया कि यदि आपका माेबाईल फाेन पानी में भीग जाता है ताे क्या करना चाहिए। इस तरह के आप भी जाने पर भी अपने फाेन काे खराब हाेने से बचा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो