कांवड़ मेलाः Saharanpur-Muzaffarnagar में तैनात रहेंगे बम निराेधक दस्ते

कांवड़ मेलाः Saharanpur-Muzaffarnagar में तैनात रहेंगे बम निराेधक दस्ते
kanwad yatra 2019

shivmani tyagi | Updated: 14 Jul 2019, 07:03:38 AM (IST) Saharanpur, Saharanpur, Uttar Pradesh, India

  • सहारनपुर से अधिक संवेदनशील है मुजफ्फरनगर
  • Saharanpur और Muzaffarnagar में रहेगी विशेष निगरानी
  • ड्रोन कैमरों से भी रखी जाएगी कांवड़ मार्ग पर नजर
  • Bomb disposal squad is active in Muzaffarnagar

सहारनपुर। Kanwad Mela 2019 की तैयारी काे लेकर सहारनपुर डीआईजी उपेंद्र अग्रवाल ने Saharanpur Muzaffarnagar और Shamli में कावड़ रूट का मैप तैयार कराया है। मेले काे सकुशल संपन्न कराने के लिए बम निराेधक दस्ते, ड्राेन, डॉग स्कावयर्ड, इंटरस्टेट कम्युनिकेशन चैनल और अन्य विशेष इंतजाम किए गए हैं।

कावड़ यात्रा काे लेकर सहारनपुर इसलिए महत्वपूर्ण जिला है क्याेंकि उत्तर प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब और दिल्ली तक के कांवड़यात्री सहारनपुर हाेकर ही हरिद्वार में प्रवेश करते हैं। यहां यह भी जानना जरूरी है कि सहारनपुर परिक्षेत्र में सहारनपुर से अधिक संवेदनशील मुजफ्फरनगर काे माना जाता है।

Video सहारनपुर में शहीद के गांव का हाल बेहाल Viral हुई Video

यही कारण है कि इस बार Muzaffarnagar में CCTV camera के अलावा Dron Camera से कांवड़ मार्ग की निगरानी की जाएगी। dig Upendra Agarwal के अनुसार कांवड़ यात्रा सकुशल संपन्न कराने के लिए तीनाें जिलाें के SSP को निर्देशित किया गया है।

शर्मसार ! Smart City सहारनपुर में बाप-बेटी के पवित्र रिश्ते काे पिता ने किया कलंकित, बेटी की Medical Report देख चाैंक गई मां

सहारनपुर-मुजफ्फरनगर के बीच में रहेंगे बम निराेधक दस्ते

कांवड़ यात्रा के दाैरान आतंकी गतिविधियाें पर भी नजर रहेगी। सहारनपुर मंडल में इस बार दाे बम निराेधक दस्ते रहेंगे। इनमें से एक दस्ता मुजफ्फरनगर में रहेगा और दूसरा दस्ता सहारनपुर व शामली में माेबाइल करेगा।

Muzaffarnagar के चरथावल में पुलिस पर फायर कर भाग रहे बदमाश काे Saharanpur में लगी गाेली


कांवड़ियाें के वेश में रहेंगे स्पेशल पुलिसकर्मी

कांवड़ियाें के बीच संदिग्धाें की पहचान करने के लिए सहारनपुर मंडल में स्पेशल पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। ये पुलिसकर्मी कांवड़ियाें के ही वेश में रहेंगे। ऐसे पुलिसकर्मी सहारनपुर मुजफ्फनगर और शामली रूट पर गंगाजल gangajal लेकर चलेंगे।

Video में देखें Pizza recipe और घर पर ही पांच मिनट में बनाएं पिज्जा राेल्स


डिजिटल मैप से मिलेगी मदद

मंडल के कांवड़ रूट का जाे digital map तैयार किया गया है उससे किसी भी स्थान पर तुरंत पहुंचने में मदद मिलेगी। इस डिजिटल मैप से पुलिसकर्मी आसानी से एक दूसरे काे लाेकेशन सेंड location Sand कर सकेंगे।

UP Police के दराेगा का कारनामा, बेटे के नाम पर किसान से हड़प लिए 3.5 लाख रुपये

smart phone से लैस रहेंगे कांवड़ ड्यूटी वाले पुलिसकर्मी

कांवड़ मेले मेले के दाैरान सबसे बड़ी चुनाैती किसी भी Live Location की पहचान करना और उस लाेकेशन पर पहुंचना हाेता है। इस परेशानी काे आसान बनाने के लिए कांवड़ मेले में ड्यूटी पर तैनात सभी Smart Phone फाेन से लैस रहेंगे और अपने माेबाइल फाेन का GPS ऑन रखेंगे ताकि एक-दूसरे की लाेकेशन ट्रैस करने और बताई गई लाेकेशन पर पहुंचने में कम्युनिकेशन गैप Communication आड़े ना आए।

kawad yatra preparation 2019 : शिविर की परमिशन चाहिए ताे पहले कराना हाेगा भैतिक सत्यापन, देखें वीडियाे

Inter State Communication Channel तैयार

सहारनपुर और हरिद्वार के बीच पुलिस के बीच कम्युनिकेशन बना रहे इसके लिए Inter State Communication Channel तैयार किया गया है। इस चैनल के माध्यम से दाेनाें प्रदेशाें की पुलिस लगातार एक दूसरे के संपर्क में रहेगी और किसी भी स्थिति में तुरंत दाेनाें राज्याें की पुलिस के बीच कम्युनिकेशन बना रहेगा।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned