scriptयूपी में अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस को अब दी जाएगी ऐसी ट्रेनिंग | Police officer will learn yoga | Patrika News
सहारनपुर

यूपी में अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस को अब दी जाएगी ऐसी ट्रेनिंग

पुलिसकर्मियों को अपराधियों से निपटने के लिए अनोखी ट्रेनिंग दी जा रही है।

सहारनपुरFeb 17, 2018 / 02:09 pm

Kaushlendra Pathak

Police officer will learn yoga
सहारनपुर। यूपी में अपराधियों पर लगाम लगाने के लिए योगी सरकार लगातार प्रयासरत है। आलम यह है यूपी पुलिस हर दिन कहीं न कहीं एनकाउंटर कर रही है। लेकिन, सहारनपुर में पुलिस को बदमाशों से एक कदम आगे रखने के लिए एसएसपी बबलू कुमार ने अनोखा फरमान जारी किया है। शुक्रवार रात पूरे जिले के अफसरों और थानाध्यक्षों के मीटिंग लेते हुए एसएसपी बबलू कुमार ने निर्देश जारी किए हैं कि पुलिस प्रत्येक शनिवार को थानों में सुबह के समय योग करेगी। यह फरमान पुलिस को शारीरिक रूप से चुस्त और दुरूस्त रखने के लिए दिया गया है।

एंटी राइट इक्यूपमेंट की भी होगी ट्रेनिंग

एक घंटा योग और आधा घंटा पीटी करने के बाद प्रत्येक शनिवार को सहारनपुर पुलिस एंटी राइट इक्यूपमेंट यानी दंगा विरोधी उपकरणों की प्रैक्टिस करेगी।
इस दौरान थाने के अध्यक्ष से लेकर होमगार्ड तक को एंटी राइट इक्यूपमेंट चलाने के गुर सिखाए जाएंगे।
Police officer will learn yoga
प्रत्येक संडे को होगी मॉनिटरिंग

क्राइम मीटिंग में जारी हुए निर्देश सिर्फ निर्देश ही ना रह जाए इसके लिए एनालिसिस सेल बनाई गई है। जो प्रत्येक संडे को जिले भर के थानों में कराए गए योग पीटी और एंटी राइट इक्यूपमेंट की ट्रेनिंग की समीक्षा करेगी। थाना अध्यक्ष अपने-अपने थानों में इन तीनों प्रोग्राम की वीडियो बनाएंगे और इस वीडियो को इस एनालिसिस सेल पर भेजा जाएगा। जहां प्रत्येक संडे को इसकी रिपोर्ट तैयार होगी और अगर किसी थाना स्थल पर इन देशों का पालन नहीं होता है तो कार्रवाई भी की जाएगी।
Police officer will learn yoga
पुलिस कार्य क्षमता में होगा बदलाव

एसएसपी बबलू कुमार का कहना है कि हाल ही में सहारनपुर पुलिस लाइन में समस्त पुलिसकर्मियों का हेल्थ चेकअप कराया गया था। इस दौरान जो रिपोर्ट सामने आई है उसके आधारा पर यह निर्देश जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि सप्ताह में एक बार सभी पुलिसकर्मी योग करेंगे और प्रीति करेंगे इससे इनका स्वास्थ्य बेहतर होगा और कार्य क्षमता में बढ़ोतरी होगी।

Home / Saharanpur / यूपी में अपराधियों से निपटने के लिए पुलिस को अब दी जाएगी ऐसी ट्रेनिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो