scriptएसएसपी की ‘गोली’ ने बचाई 65 वर्षीय फल व्यापारी की जान | Saharanpur police shot saved senior citizen's life | Patrika News

एसएसपी की ‘गोली’ ने बचाई 65 वर्षीय फल व्यापारी की जान

locationसहारनपुरPublished: Dec 15, 2019 03:32:40 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights

9 mm नहीं, एसएसपी ने इंस्पेक्टर को दी थी 5 mg की गोली
सहारनपुर एसएसपी ने चलाई थी दिल से दिल मिला योजना
SSP की इसी गाेली ने बचा ली सीनियर सिटीजन की जान

saharanpur_ssp.jpg

saharanpur ssp

सहारनपुर। Saharanpur : अभी तक आपने पुलिस की गोली से ‘गुंडे बदमाशों की जान जाने की’ खबरें पढ़ी होंगी लेकिन यह मामला जान बचाने का है। सहारनपुर पुलिस की गोली ने 65 वर्षीय एक व्यक्ति की जान बचाई है। यूपी में शायद यह पहला मामला है जब पुलिस की गोली ने किसी की जान बचाई है।

दरअसल IPS officer सहारनपुर एसएसपी दिनेश कुमार पी ( Saharanpur ssp Dinesh kumar p ) ने सहारनपुर जिले में दिल से दिल के लिए योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत सभी पुलिसकर्मियों को बकायदा ट्रेनिंग दी गई थी। अभी तक पुलिस कर्मियों ने 9 एमएम की गोली चलाना सीखा था लेकिन इस ट्रेनिंग में पुलिसकर्मियों को 10 एमजी की सॉर्बिट्रेट की गोली का इस्तेमाल करना सिखाया गया। इस ट्रेनिंग में पुलिसकर्मियों को बताया गया था कि उन्हें जान बचाने वाली यानी जीवन देने वाली 10mg की सॉर्बिट्रेट गोली को कैसे इस्तेमाल करना है।
यह भी पढ़ें

सावधान: स्मार्ट फाेन का अधिक प्रयाेग भी हाे सकता है तनाव का कारण

एसएसपी की इस पहल का असर भी पहले सप्ताह में ही दिखाई दिया। इसी सप्ताह यह प्रोग्राम सहारनपुर पुलिस महकमे में शुरू हुआ था और पहले सप्ताह में ही काेतवाली मंडी प्रभारी बबलु कुमार ने जान बचाने वाली गोली का इस्तेमाल करके 65 वर्षीय एक बुजुर्ग फल व्यापारी की जान बचाई है।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल सर्दियों में ( heart attacks ) हार्टअटैक ( दिल का दौरा ) की घटनाएं बढ़ जाती हैं और इस तरह की कोई भी घटना होने पर यूपी 100 (यूपी 112) पर भी कॉल आती हैं। इसी को देखते हुए सहारनपुर एसएसपी दिनेश कुमार पी की ओर से पिछले सप्ताह सहारनपुर जिले में दिल से दिल के लिए योजना का आरंभ किया था। इस योजना के तहत जिले के सभी पुलिस कर्मियों को बुलाकर एक्सपर्ट डॉक्टर से उनकी ट्रेनिंग कराई गई थी।
यह भी पढ़ें

स्टेट हाईवे पर जाम लगाने वाले सैकड़ों छात्रों के खिलाफ पुलिस ने किया मुकदमा दर्ज, मचा हड़कंप

ट्रेनिंग में पुलिसकर्मियों को बताया गया था कि यदि उनके पास कोई ऐसा मामला आता है जिसमें व्यक्ति को हार्ट अटैक आया हो, चक्कर आए हों या वह गिर गया हो तो प्रथम उपचार दिलाने से पहले उस व्यक्ति की जीभ के नीचे सॉर्बिट्रेट 5mg या 10mg की गोली रखनी होती है। ऐसा करने से उस व्यक्ति को तुरंत राहत मिलती है और अस्पताल तक पहुंचने का समय मिल जाता है।
एसएसपी की ओर से दी गई इस ट्रेनिंग ने सहारनपुर के जिस 65 वर्षीय व्यक्ति की जान बचाई है वह फल बेच कर अपने परिवार का गुजर-बसर कर रहा था। कोतवाली मंडी क्षेत्र में फल बेचने वाले खाता खेड़ी निवासी मोहम्मद इस्लाम के सीने में अचानक दर्द हुआ और वह जमीन पर गिर गए थे। आसपास के लोगों ने तुरंत इसकी सूचना पुलिस को दी और मौके पर पहुंचे इंस्पेक्टर बबलू कुमार ने तुरंत 5 एमजी की गोली इस व्यक्ति की जीभ के नीचे रख दी, जिससे इसे तुरंत राहत मिली और जान बच गई।

आप भी बचा सकते हैं किसी की जान
सहारनपुर एसएसपी दिनेश कुमार के इस अभियान से जुड़कर आप भी किस की जान बचा सकते हैं। आपको सिर्फ इतना करना होगा कि अपने आसपास और आपके संपर्क में जितने बुजुर्ग ( सीनियर सिटीजन ) हैं उन सभी को सॉर्बिट्रेट गोली की जानकारी देनी होगी । महज एक रुपये की यह गोली किसी भी मेडिकल स्टोर से ली जा सकती है। आपको बस यही ध्यान रखना है कि अगर वजन सामान्य से अधिक है तो 10 एमजी की गोली देनी होती है और यदि वजन सामान्य है तो आपको 5 एमजी की गोली देने से भी आराम मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो