उत्‍तर प्रदेश के इस परिवार पर लगा दक्षिण अफ्रीका में बड़े घोटाले का आरोप, राष्‍ट्रपति को देना पड़ा इस्‍तीफा

shivmani tyagi

Publish: Feb, 15 2018 11:25:03 AM (IST)

Saharanpur, Uttar Pradesh, India
उत्‍तर प्रदेश के इस परिवार पर लगा दक्षिण अफ्रीका में बड़े घोटाले का आरोप, राष्‍ट्रपति को देना पड़ा इस्‍तीफा

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के इस्तीफे के बाद बढ़ेंगी सहारनपुर के परिवार की मुश्किलें

सहारनपुर। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के इस्तीफे ने भारतीय गुप्ता परिवार की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। सहारनपुर के रहने वाले इस गुप्ता परिवार का जोहानिसबर्ग में कारोबार है। इस परिवार पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ मिलकर उनके कार्यकाल के दौरान हुए कथित घोटालों में संलिप्तता के आरोप लग रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जैकब जुमा के इस्तीफा देने से एक दिन पहले दक्षिण अफ्रीका की विशेष फॉक्स पुलिस ने उनके जोहानिसबर्ग स्थित आलीशान बंगले पर छापेमारी की और वहां से पूछताछ के लिए कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया। यह अलग बात है कि उत्तराखंड की राजधानी में रह रहे गुप्ता परिवार के मुखिया अजय गुप्ता ने परिवार के किसी भी सदस्य की गिरफ्तारी होने से इनकार किया है। इसके बावजूद दक्षिण अफ्रीका में चल रही राजनीतिक उठापटक और अब वहां के राष्ट्रपति रह चुके जैकब जुमा के इस्तीफा दे दिए जाने के बाद सहारनपुर के इस एनआरआई परिवार की मुश्किलें बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं।

जब इस बड़े नेता के सामने लगने लगे हर-हर महादेव और अल्लाह़ु अकबर के नारे- देखें वीडियो

सहारनपुर में बंद पड़े हैं सभी मकान

गुप्ता परिवार के सहारनपुर स्थित सभी मकान फिलहाल बंद हैं। इनका पुराना शहर स्थित और मिशन कंपाउंड स्थित मकान पर परिवार का कोई सदस्य मौजूद नहीं है। जानकारी मिल रही है कि इस परिवार के मुखिया अजय गुप्ता इन दिनों उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में हैं और देहरादून से ही वह दक्षिण अफ्रीका और विशेष रूप से जोहानिसबर्ग में चल रही हलचल पर नजर गड़ाए हुए हैं।

भाजपा सरकार में यहां होगा आरएसएस का बहुत बड़ा कार्यक्रम, लिफ्ट से मंच पर पहुंचेंगे मोहन भागवत

इमरान मसूद 30 साल से जानते हैं अजय गुप्‍ता को

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष इमरान मसूद ने कहा कि वह अजय गुप्ता को पिछले 30 वर्षों से जानते हैं। वह उनके मित्र हैं और जिस तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं, ऐसा नहीं लगता कि अजय ने ऐसा कुछ भी किया होगा। इमरान मसूद का कहना है कि यह साउथ अफ्रीका की लोकल राजनीति में चल रही उठापटक का मामला है। इसी उठापटक के कारण उनके साथ यह राजनीति का खेल खेला जा रहा है।

खुशखबरी: नौकरी ढूंढ रहे युवा यहां जल्‍दी करें आवेदन, 20 हजार रुपये तक की है सैलरी

पुलिस लाइन के सामने है सहारा कंप्यूटर कंपनी का भारतीय हेड ऑफिस

सहारनपुर में पुलिस लाइन के सामने शिवालिक बैंक के पास गुप्ता परिवार की सहारा कंप्यूटर कंपनी का हेड ऑफिस है। चार वर्ष से भी अधिक समय पहले इस हेड ऑफिस को खाली कर दिया गया था। इसके बाद से ही यह बिल्डिंग बंद पड़ी है। आपको बता दें कि जैकब जुमा की पत्नी बोगी नगमा जुमा गुप्ता परिवार की माइनिंग कंपनी में डायरेक्टर रह चुकी हैं और इनकी बेटी दुदुजेल जुमा सहारा कंप्यूटर में डायरेक्टर रह चुकी हैं। चार साल से भी पहले गुप्ता परिवार ने सहारा कंप्यूटर कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स के स्टॉक को 50% सेल के साथ ऑक्शन कर दिया था। इसके बाद से ही यह बिल्डिंग बंद पड़ी है।

1993 में भारत से साउथ अफ्रीका गया था यह परिवार

साउथ अफ्रीका में अपना कारोबार फैला चुके अजय गुप्ता का परिवार वर्ष 1993 में भारत से साउथ अफ्रीका शिफ्ट हुआ था। उस दौरान अजय गुप्ता अपने भाई अतुल गुप्ता व राजेश गुप्ता के साथ दक्षिण अफ्रीका गए थे और बेहद कम समय में इस परिवार ने साउथ अफ्रीका में अपना नाम कमाया। इसके बाद साउथ अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा के बेटे से इस परिवार की नजदीकियां बढ़ी थीं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned