एक्शन में योगी सरकार, बदमाशों की आर्थिक रीढ़ तोड़ने के लिए करोड़ों की संपत्ति कुर्क

कानपुर एनकाउंटर के बाद अब नाेएडा पुलिस ने बदमाशों की संपत्ति काे कुर्क करना शुरु कर दिया है।

By: shivmani tyagi

Updated: 20 Jul 2020, 09:22 PM IST

नाेएडा ( noida news in hindi ) कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे शूटआउट के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर माफियाओं के विरुद्ध अवैध रूप से अर्जित किए गए धन से बनाई गई संपत्ति को कुर्क करने के अभियान चलाकर गौतमबुध्द नगर पुलिस भी बदमाशों की आर्थिक रीढ़ तोड़ने में जुट गई है।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर: ऑफिसर कॉलोनी में दिनदहाड़े नाबालिग लड़की की हत्या

गौतमबुद्धनगर के दो ज़ोन नोएडा सेंट्रल और ग्रेटर नोएडा के डीसीपी ने चर्चित अपराधी सुंदर भाटी समेत उसके साथियो करोड़ों की संपत्ति जब्त है है। डीसीपी सेंट्रल अनिल दुजाना गैंग के लोगो पर कर्रवाही कर उनकी संपतियों पर बुल्डोजर चलवा दिया। चार जुलाई से शुरू हुए इस अभियान में पुलिस ने गैंगस्टर और भूमाफियाओं की संपत्ति कुर्क करनी शुरु की है। अभी तक बदमाशों की 14 करोड़ से अधिक रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: सहारनपुर: ऑफिसर कॉलोनी में दिनदहाड़े नाबालिग लड़की की हत्या

कानपुर शूटआउट में आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेशभर की पुलिस को बदमाशों की संपत्ति कुर्क करने के संबंध में आदेश दिए थे ताकि बदमाशों को आर्थिक रुप से कमजोर किया जा सके। इसके तहत जिला पुलिस ने भूमाफियाओं और गैंगस्टर एक्ट के आरोपियों की एक सूची तैयार की गई। ज़ोन-3 ग्रेटर नोएडा के डीसीपी राजेश कुमार सिंह ने बताया की जिले ने नामी गैंगस्टर सदस्य सुन्दर भाटी हमीरपुर जेल में बंद है।

यह भी पढ़ें: बिजनौर: एक गिलास पानी नहीं देने पर कर दी पत्नी की हत्या

अपने इसी सक्रिय गिरोह के जरिए वह जेल में बैठकर भी अपराध को अंजाम देता है। ग्रेटर नोएडा के घंघोला गांव निवासी कुख्यात सुंदर भाटी के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। सुंदर भाटी गैंग के सदस्य सिंहराज भाटी पुत्र हंसराज भाटी, सुमित भाटी पुत्र जयवीर भाटी, चन्द्रपाल प्रधान पुत्र यादराम, सतवीर बंसल संपत्ति कुर्क की है।

यह भी पढ़ें: निजामुद्दीन मरकज के मुखिया माैलाना साद के ससुर माैलाना सलमान का निधन

डीसीपी ग्रेटर नोएडा ज़ोन 3 राजेश कुमार सिंह ग्रेटर नोएडा के एक और नामी गैंग अनिल दुजाना के गुर्गों काे सूचीबद्ध कर नोएडा सेंट्रल के डीसीपी के कार्रवाही की है। संजय भाटी पुत्र जिले सिंह, राजे चैहान उर्फ राजेन्द्र पुत्र चन्द्रभान, अरूण शर्मा उर्फ सोनू शर्मा पुत्र स्वर्गीय सुधीर शर्मा, अमित शर्मा उर्फ अमित पंण्डित पुत्र ओमप्रकाश, दिव्या सांगवान पत्नी रोबिन त्यागी की चल अचल संपत्ति की कुर्की करने साथ कई संपतियों को बु्ल्डोजर चला कर ध्वस्त कर दिया है।

यह भी पढ़ें: Meerut: एक लाख रूपये की खातिर बेटों ने पिता काे पीट-पीटकर मार डाला

डीसीपी ग्रेटर नोएडा ज़ोन 2 हरीश चंद्र पुलिस ने बदमाशों की बीएमडब्ल्यू से लेकर फॉच्यूनर सहित अन्य लग्जरी कार कुर्क की गई हैं। पुलिस ने लग्जरी कार सहित 50 गाड़ी, पांच से ज्यादा प्लॉट और मकान समेत अन्य संपत्ति कुर्क की है। कुर्क किए गए मकान और प्लॉट पर आरोपियों ने अवैध रुप से कब्जा कर रखा था। इनको लेकर पिछले कई साल से अदालत में मामला विचाराधीन था। जिन अपराधियों पर पुलिस ने कार्रवाई की है उन पर आरोप है कि उन्होंने रंगदारी जमीन और मकान पर कब्जे सहित अवैध तरीके से करोड़ों की संपत्ति बनाई है।

यह भी पढ़ें: Meerut : ससुराल से अपहरण कर विवाहिता के साथ सामूहिक दुष्कर्म, गंगनहर में फेंका

कई अपराधी ऐसे हैं जिनके पास एक अरब से ज्यादा की संपत्ति है उनके पास लग्जरी गाड़ियां और सहित आलीशान बंगले हैं। अधिकतर अपराधियों ने अपनी गाड़ियों को विभिन्न कंपनियों में लगा रखा है अवैध रूप से संपत्ति अर्जित करने वाले 12 से ज्यादा अन्य बदमाश पुलिस के रडार पर हैं। पुलिस इनकी संपत्तियों का ब्यौरा इकट्ठा कर रही है। जल्दी ही उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। पुलिस का कहना है कि अपराधियों ने अपने गैंग के सरगना के नाम पर भय दिखाकर जिले में अवैध रूप से संपत्ति अर्जित की गई संपत्ति अपने रिश्तेदारों के नाम पर कर दी ताकि पुलिस को इसकी भनक लगे

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned