script सतना, रीवा, पन्ना समेत इन जिलों में होने वाला ठंड का तांडव, सबसे बड़ा अलर्ट जारी | meteorological department new prediction of heavy cold attack imd issues alert severe cold rain fog | Patrika News

सतना, रीवा, पन्ना समेत इन जिलों में होने वाला ठंड का तांडव, सबसे बड़ा अलर्ट जारी

locationसतनाPublished: Jan 20, 2024 09:58:57 pm

Submitted by:

Faiz Mubarak

- मध्य प्रदेश के कई जिलों में अभी और बढ़ेगी ठंड
- न्यूनतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस से अधिक गिरने का अनुमान
- प्रदेश के 18 जिलों में बारिश का की भी संभावना

news
सतना, रीवा, पन्ना समेत इन जिलों में होने वाला ठंड का तांडव, सबसे बड़ा अलर्ट जारी

मध्य प्रदेश वासियों के लिए जनवरी का महीना ठंड के लिहाज से सबसे भारी पड़ता जा रहा है। आलम ये है कि कई जिलों के हालात ठंड से बेहद खराब होते जा रहे हैं। इसी बीच मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के सतना, रीवा और पन्ना जिले के साथ साथ 13 अन्य जिलों में मौसम और बिगड़ने की आशंका जताई है। इसी के साथ साथ अगले 24 घंटों के दौरान सूबे के 18 जिलों में बारिश के साथ साथ कई जिलों में शीतलहर, शीतल दिन और कोहरा-पाला पड़ने का अलर्ट जारी किया है। वहीं बीते 24 घंटों पर गौर करें तो प्रदेश में सबसे ठंडे जिला छतरपुर का नौगांव रहा। यहां न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं बांग्लादेश में अलग-अलग तीन चक्रवाती घेरे बने हुए हैं। इसी के साथ कर्नाटक से विदर्भ तक एक द्रोणिका भी गुजर रही है। इन मौसम प्रणालियों के चलते उत्तर और उत्तर-पूर्व से आ रहीं सर्द हवाओं ने प्रदेश के बड़े हिस्से में नमी बढ़ा दी है। यही कारण है कि इन दिनों प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं आगामी 24 घंटों में ठंड के ये तेवर और भी तीखे हो सकते हैं और न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट हो सकती है।

यह भी पढ़ें- 22 जनवरी को डिलिवरी कराना चाहती हैं सैकड़ों प्रेग्नेंट महिलाएं, पहले ही रखे जा चुके हैं बच्चों के ये नाम


मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

- इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश के सिंगरौली, सीधी, सतना, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर और टीकमगढ़ जिले में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।


- तीव्र शीतल दिन का अलर्ट

मध्य प्रदेश के सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, कटनी, पन्ना, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, भिंड और निवाड़ी जिले में तीव्र शीतल दिन की संभावना जताई गई है।


- शीतल दिन का अलर्ट

मध्य प्रदेश के बैतूल, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, मंडला, बालाघाट, श्योपुर और सागर जिले में शीतल दिन की संभावना जताई गई है।


- शीत लहर का अलर्ट

मध्य प्रदेश के सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, अनूपपुर, शहडोल, कटनी, पन्ना, सागर, दतिया, भिंड और टीकमगढ़ जिले में शीत लहर चलन का अलर्ट जारी किया गया है।


- तीव्र शीत लहर का अलर्ट

मध्य प्रदेश के छतरपुर और निवाड़ी जिले में तीव्र शीत लहर की संभावना जताई गई है।


- मध्यम से घना कोहरे का अलर्ट

मध्य प्रदेश के सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया और निवाड़ी जिले में मध्यम से घना कोहरा पड़ने की संभावना जताई गई है।


- हल्के से मध्यम कोहरे का अलर्ट

मध्य प्रदेश के सिंगरौली, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, मंडला, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, श्योपुर कलां और दमोह जिले के लिए हल्के से मध्यम कोहरे की संभावना जताई गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो