अपोलो 11 मून लैंडिंग की वीडियो टेप हुई नीलाम, 1.82 डॉलर में बिकी

  • नील आर्मस्ट्रांग चांद पर कदम रखने वाले पहले इंसान थे

By: Prakash Chand Joshi

Published: 23 Jul 2019, 12:01 PM IST

नई दिल्ली: 20 जुलाई का दिन जब नील आर्मस्ट्रांग ( Neil Armstrong ) के रूप में किसी इंसान ने पहली बार चांद की सतह पर कदम रखा। नील के बाद एडविन बज एल्ड्रिन ने भी चांद ( moon ) पर कदम रखा था। ये मिशन दो लोगों नील आर्मस्ट्रांग और एडविन बज एल्ड्रिन को चंद्रमा पर ले जाने और उन्हें सुरक्षित धरती पर वापस लाने का था। ये यान 21 घंटे 31 मिनट तक चंद्रमा की सतह पर रहा। वहीं बीते शनिवार को विश्व ने अपोलो 11 मून लैंडिंग की 50 वीं वर्षगांठ मनाई।

NASA

इस दौरान इस मिशन से जुड़े तीन वीडियो ( video ) टेप की नीलामी की गई। इसमें तीन मूल नासा वीडियो टेप की नीलामी ( auction ) 1.82 डॉलर मिलियन में हुई। एक विज्ञप्ति में कहा गया कि 8 हजार से अधिक बार नासा इंटर्न गैरी जॉर्ज ने एक सरकारी अधिशेष नीलामी में इन वीडियो के लिए भुगतान किया। सोथेबी ने कहा वीडियो को बहाल नहीं किया गया है। साथ ही इसे बढ़ाया या फिर पुनर्निर्मित भी नहीं किया गया है। ये सबसे शुरुआती, तेज, और चंद्रमा पर आदमी के पहले चरणों की सबसे सटीक जीवित वीडियो हैं। सोथेबी ने कहा कि 50 साल पहले हमने दुनिया की सबसे बड़ी मानव उपलब्धि हासिल की और हम उस घटना के बारे में सार्वभौमिक रूप से याद करते हैं जो इन टेपों में सबसे अच्छी तरह से मौजूद है।

NASA

टेप में दुनिया भर में दिखाए गए चित्र मौजूद हैं। नील आर्मस्ट्रांग का पहला कदम, बज़ एल्ड्रिन का कदम, उसके बाद दोनों को सीढ़ी से उतरते हुए और चंद्रमा की सतह पर कदम रखते हुए और चांद की सतह पर अमेरिका ( America ) का ध्वज लगाते हुए जैसी सभी चीजें इन टेप में है। इस मौके पर गैरी जॉर्ज ने बताया कि वो जॉर्ज लामर विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग ( Engineering ) के छात्र थे, जब उन्होंने नासा जॉनसन स्पेस सेंटर में इंटर्नशिप की। इसी दौरान वो कभी-कभी नीलामी में भी गए। जून 1976 में उन्होंने नासा से संबंधित इन चुंबकीय टेप की लगभग 1150 रीलों के लिए 217.77 डॉलर का भुगतान किया।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned