scriptइंटरनेट एक्सप्लोरर 6 को खत्म करने की यूट्यूब इंजीनियरों ने रची थी साजिश | a report says youtube engineers plotted to kill internet explorer 6 | Patrika News

इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 को खत्म करने की यूट्यूब इंजीनियरों ने रची थी साजिश

locationनई दिल्लीPublished: May 06, 2019 09:31:08 am

Submitted by:

Priya Singh

इंजीनियरों के एक समूह ने 10 साल पहले रची थी ये साजिश
गूगल व यूट्यूब के पूर्व इंजीनियर ने किया इस बात का खुलासा

a report says youtube engineers plotted to kill internet explorer 6

इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 को खत्म करने की यूट्यूब इंजीनियरों ने रची थी साजिश

नई दिल्ली। गूगल ( Google ) के एक पूर्व कर्मचारी ने खुलासा किया है कि इंजीनियरों के एक समूह ने किस तरह 10 साल पहले इसके यूट्यूब प्लेटफार्म पर माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 ( Internet Explorer 6 ) को खत्म करने की योजना बनाई थी। बीते दिन ‘द वर्ज’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूट्यूब ने 2009 में इंटरनेट एक्सप्लोरर 6 (आईई6) के उपभोक्ताओं को एक बैनर दिखाना शुरू किया, जिसमें चेतावनी दी गई कि माइक्रोसॉफ्ट ब्राउजर के लिए समर्थन जल्द ही चरणबद्ध रूप से धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा।

इस तकनीक की मदद से नहीं खराब होगा दूध, लंबे समय तक कर सकेंगे इस्तेमाल !

गूगल ने यूट्यूब ( YouTube ) को 1.65 अरब डॉलर में 2006 में खरीद लिया था। गूगल व यूट्यूब के पूर्व इंजीनियर क्रिस जकैरियस ने खुलासा किया कि पुराने ब्राउजर के समर्थन से निराश हमने सामूहिक रूप से कल्पना करनी शुरू की कि हम कैसे आईई6 पर अपना बदला ले सकते हैं।

इन सैटेलाइटों की वजह से फानी तूफान का पहले से लगा था सटीक अनुमान, बचा ली गई लाखों लोगों की जान

पूर्व इंजीनियर के बयान के हवाले से कहा गया है, “योजना बहुत ही आसान थी। हम वीडियो प्लेयर के ऊपर एक छोटा-सा बैनर लगाएंगे, जो सिर्फ आईई6 उपयोगकर्ताओं को दिखाई देगा।” यह संदेश सभी यूट्यूब पृष्ठों पर ऐसे समय में दिखाई दिया, जब आईई6 उपभोक्ताओं ने सभी यूट्यूब ट्रैफिक का 18 फीसदी का प्रतिनिधित्व किया।

खाने की टेबल पर फोन को बिलकुल जगह न दें

यूट्यूब इंजीनियरों ने अनुमति के लिए ओल्डट्यूबर नामक एक विशेष सेट निर्मित किया, जिससे वे गूगल की कोड प्रवर्तन नीतियों की उपेक्षा कर सकते थे और यूट्यूब कोडबेस में सीधे तौर पर परिवर्तन कर सकते है। जकेरियस ने कहा, “हमने अपने सामने आईई6 को स्थायी रूप से अयोग्य करने का अवसर देखा, जिसे हम फिर नहीं प्राप्त कर सकते थे।”
वैज्ञानिकों के हाथ लगा आदिमानव का ऐसा अवशेष, अध्ययन में मिली चौंकाने वाली जानकारी…

इनपुट- आईएएनएस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो