scriptस्मेल सूंघने में नाक के अलावा ये अंग भी करता महत्वपूर्ण कामः शाेध | Apart from odor nose this organ works very well | Patrika News

स्मेल सूंघने में नाक के अलावा ये अंग भी करता महत्वपूर्ण कामः शाेध

Published: Jun 28, 2019 10:18:17 am

Submitted by:

Deepika Sharma

Odor Nose: खाने-पीने की चीजों की गंध नाक को बंद कर देती है।
शोधकर्ता को अपने 12 साल के बच्चे की बात से मिली शोध की प्रेरणा
शोध के लिए पुराने शोधों से भी ली गई सहायता

smell

स्मेल सूंघने में नाक के अलावा ये अंग भी करता महत्वपूर्ण कामः शाेध

नई दिल्ली। किसी भी चीज की स्मेल लेने के लिए नाक सबसे मबत्वपूर्ण कार्य work करता है, लेकिन एक और चीज भी है जो किसी भी चीज की गंध odour सूघने में बहुत जरूरी कार्य करती है । वैज्ञानिकों ने इंसान के उस अंग को खोज लिया है, जो नाक की तरह सूघने का काम कर सकता है। फिलाडेल्फिया में मोनेल केमिकल सेंस सेंटर Center के सेल बायोलॉजिस्ट biologist डॉक्टर Doctor मेहमेट ओज्डेनर ने अपने एक शोध में दावा किया है कि इंसान, जीभ से भी किसी गंध को सूंघ सकता है।
smell
बता दें इस बात का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने इंसान के गंध को सूंघने पर अध्ययन किया। ओज्डेनर कहते हैं कि मनुष्य के संघूने पर अध्ययन करने का ख्याल उन्हें तब आया जब उनके 12 साल के बच्चे ने सांप की तरफ इशारा करते हुए कहा कि सांप snake अपने आस-पास की गंध को सूंधने के लिए अपनी जीभ को बाहर निकालता है।
smell
ओज्डेनर का कहना है कि सांप सीधे जीभ से गंध को नहीं सूंघता। सांप, जीभ का उपयोग गंध वाले अणुओं को अपने मुंह तक लाने के लिए करता है। लेकिन मनुष्य सीधे जीभ से भी गंध को सूंघ सकता है।
smell
उन्होंने कहा कि इस शोध को करने के लिए पुराने शोधों की भी सहायता ली गई । पहले का विचार था कि गंध और स्वाद की दो इंद्रियां पहले दिमाग से मिलने की जगह मुंह से मिलती हैं। उनका कहना है कि यह बात तो पुराने शोधों में भी सामने आई है कि खाने और पीने वाली चीजों की तेज गंध इंसान की नाक को बंद कर देती है। इसकी वजह से जब वह खाते हैं तो उन्हें स्वाद की कमी महसूस होती है। लेकिन, नए शोध में निष्कर्ष निकला है कि इंसान जीभ से भी गंध को सूंघ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो