रिसर्च में हुए चौंकाने वाले ये बड़े खुलासे, चमगादड़ सोने-खाने से लेकर हर बात पर करते हैं ये काम

  • रिसर्च में सामने आई कई बातें

नई दिल्ली: धरती पर इंसानों के साथ-साथ कई प्रजाति के जीव-जानवर भी मौजूद हैं। इंसानों की तुलना में इनकी जिंदगी थोड़ा मुश्किल होती है। इन्हीं में से एक है चमगाड़। इसकी कई बातें आप जानते होंगे जैसे ये अंधेरे में शिकार करने के लिए ध्वनि तरंगो का इस्तेमाल करता है। लेकिन चमगादड़ को लेकर हाल ही में हुई रिसर्च कई राज खोलती है।

bat1.png

चमगादड़ मुंह से ध्वनि निकालाता है और इन्हीं ध्वनि किरणों की आवाज जब उसके कानों तक पहुंचती है तो वो इसी से अंदाजा लगाता है कि उसका शिकार है कहां। वहीं अब चमगादड़ को लेकर कई रोचक जानकारी सामने आई हैं। ये रिसर्च जरनल साइंटिफिक रिपोर्ट में सामने आई है।  बताती है कि चमगादड़ों के बीच हर बात को लेकर बहस होती है। वो ज्यादातर समय चींखते ही रहते हैं और झगड़ालू भी होते हैं। इनकी 60 प्रतिशत बातचीत को जब ट्रांसलेट किया गया, तो इसको 4 भागों में बांटा गया है।

bat2.png

पहले भाग में इन्हें भोजन के लिए लड़ते देखा गया है। दूसरे भाग में इन्हें सोने की जगह को लेकर काफी लड़ते हुए और हंगामा करते हुए भी देखा गया है। वहीं तीसरे भाग में जो मेल चमगादड़ होते हैं उन्हें अपने क्वालिटी पार्टनर को लेकर चिल्लाते हुए पाया गया है। साथ ही चौथे भाग में ये साथ बैठने को लेकर लड़ते-झगड़ते हैं। मतलब कुल मिलाकर हर चीज के लिए लड़ाई-झगड़ा। वहीं एक अन्य पक्ष ने ये भी देखा कि जब चमगादड़ किसी जानने वाले पक्षी से बात करते हैं तो उनकी टोल अलग होती है और वहीं जब वो किसी अनजान पक्षियों से बातचीत करते हैं तो उसमें काफी फर्क होता है।

Prakash Chand Joshi
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned