script

इस दिन लगने जा रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, समय और कहां रहेगा प्रभाव यहां जान लें

Published: Jul 03, 2019 02:28:58 pm

Submitted by:

Prakash Chand Joshi

Chandra Grahan 2019 इन जगहों पर दिखेगा
चंद्र ग्रहण को लेकर हिंदू धर्म में है ये मान्यता
चंद्र ग्रहण का इतने दिनों तक रहता है एक व्यक्ति पर प्रकोप

chandra grahan 2019

इस दिन लगने जा रहा है साल का दूसरा चंद्र ग्रहण, समय और कहां रहेगा प्रभाव यहां जान लें

नई दिल्ली: समय-समय पर कभी सूर्य ग्रहण ( Solar eclipse ) तो कभी चंद्र ग्रहण लगते रहते हैं। इसी कड़ी में साल 2019 का दूसरा चंद्र ग्रहण 16 जुलाई ( july ) को लगने जा रहा है। ये आंशिक चंद्र ग्रहण होगा। इससे पहले 21 जनवरी को साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण लगा था। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं इस चंद्र ग्रहण का समय और ये किन-किन जगहों पर ये दिखेगा।

 

chandra grahan 2019

कैसे लगता है चंद्र ग्रहण, ये है समय

जहां अंतरिक्ष ( space ) में पृथ्वी निरंतर सूर्य के चारों और परिक्रमा करती रहती है, तो वहीं चंद्रमा पृथ्वी का उपग्रह है और वह पृथ्वी के चारों और घूमता रहता है। ऐसे में कई बार पृथ्वी एक ही सीध में चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है, जिसके चलते सूर्य की किरणें चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती जिससे पृथ्वी की प्रच्छाया उस पर पड़ने लगती है। ऐसे में पृथ्वी पर चंद्रमा नहीं दिखाई देता यानि उसका दिखना बंद हो जाता है, जिसे चंद्र ग्रहण ( lunar eclipse ) का नाम दिया गया है। वहीं 16 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण लगभग रात में 1 बजकर 30 मिनट से शुरु होकर सुबह लगभग साढ़े 4 बजे तक होगा।

chandra grahan 2019

इन जगहों पर दिखेगा चंद्र ग्रहण

इस चंद्र ग्रहण को भारत में तो देखा ही जाएगा। इसके साथ ही ये ऑस्ट्रेलिया , अफ्रीका, प्रशांत हिंद महासागर और पूर्व उत्तरी अमरीका ( America ) में देखा जा सकेगा। चंद्र ग्रहण के दिन चांद लाल रंग के साथ-साथ तांबे के कलर जैसा गहरा नजर आता है। हालांकि, हिंदू शास्त्रों में किसी भी प्रकार के चंद्र ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है। वहीं मान्यता ये भी है कि चंद्र ग्रहण का प्रकोप किसी भी व्यक्ति पर पूरे 108 दिन तक बना रहता है। वहीं इस दिन मंदिर बंद कर दिए जाते हैं। साथ ही किसी भी प्रकार की पूजा अर्चना नहीं की जाती।

ट्रेंडिंग वीडियो