scriptबंदर और पिग को मिलाकर चीन के वैज्ञानिकों ने पैदा किए ये दो अनोखे बच्चे, लोग हैरान | China Scientists Prepare a Hybrid of Pig and Monkey, died | Patrika News

बंदर और पिग को मिलाकर चीन के वैज्ञानिकों ने पैदा किए ये दो अनोखे बच्चे, लोग हैरान

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2019 10:55:33 am

Submitted by:

Soma Roy

Hybrid Animal : जिंग की स्टेट सेल की लैब और प्रजनन जीव विज्ञान ने मिलकर किया ये प्रयोग
अनोखे ब्रिड के पैदा हुए दोनों बच्चों की मौत, लोग वैज्ञानिकों को बता रहे हैं अनैतिक

Hybrid Animal
नई दिल्ली। वैज्ञानिक (scientists) अक्सर नए-नए प्रयोग करते रहते हैं। जानवरों की नई ब्रीड तैयार करने के इस एक्पेरिमेंट में चीन ने दो अनोखे बच्चे पैदा किए हैं। जिन्हें पिग (Pig) और बंदर (Monkey) को मिलाकर तैयार किया गया है। ये नया जीव (Hybrid) इतना अनोखा है कि इसे देख सब हैरान रह गए। हालांकि इन अनोखे बच्चों की एक हफ्ते के अंदर मौत हो गई।
18 हजार साल पहले बर्फ में दब गया था ये जानवर, आज भी सुरक्षित है इसकी लाश

चीन के वैज्ञानिकों ने बंदर और पिग के जीन्स को लेकर एक नया प्रयोग किया। उन्होंने ऐसे दो बच्चे पैदा किए। बच्चों में जानवरों के दिल, यकृत, प्लीहा (spleen), फेफड़े और त्वचा में सिनोमोलगस बंदरों की आनुवंशिक चीजें थीं। यह प्रयोग बीजिंग की स्टेट सेल की लैब और प्रजनन जीव विज्ञान ने मिलकर किया था। वैज्ञानिक तांग हाइ के अनुयार यह पूरी तरह से बंदर-पिग की पहली ब्रिड थी।
scientists_1.jpeg
तांग हाइ ने बताया कि एक हफ्ते के दौरान ही दोनों बच्चे मर गए। उनके भ्रूण में बंदर की स्टेम कोशिकाएं थीं। हालांकि अभी यह स्पष्ट नहीं हुआ कि इनकी मृत्यु क्यों हुई। माना जा रहा है कि इनकी मौत आइवीएफ प्रक्रिया में आई गड़बड़ी के चलते हुई। वैज्ञानिकों के इस अनैतिक काम के चलते उनकी खूब बुराई भी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो