script

ज़ूम मीटिंग में तारीफ़ पानी है तो अपनाएं ये नए फीचर्स

locationजयपुरPublished: May 16, 2021 03:13:47 pm

Submitted by:

Mohmad Imran

अब आपके जूम टूल बॉक्स में एनोटेशन का ऑप्शन भी है।

क्या आपने आजमाए जूम के ये नए फीचर्स?

क्या आपने आजमाए जूम के ये नए फीचर्स?

महामारी (Corona Pandemic) के इस दौर में वीडियो कॉलिंग (Video Calling) और ऑनलाइन मीटिंग रूम्स (Online Meeting Rooms) ने कॉर्पोरेट सेक्टर से लेकर डिजिटल क्लासरूम तक एक जरूरत बनकर उभरी है। जूम, गूगल मीट और अन्य देशों में इन ऐप्स के समान अन्य वीडियो कॉलिंग ऐप्स पर निर्भरता लगातार बढ़ रही है। हाल ही जूम ने अपने प्लेटफॉर्म पर कुछ नए फीचर भी जोड़े हैं। इन्हें डेस्कटॉप और मोबाइल पर अपडेट कर पाया जा सकता है। आइए जानते हैं इन फीचर्स के बारे में-
क्या आपने आजमाए जूम के ये नए फीचर्स?

01. इमोजी रिएक्शन– मीटिंग के दौरान अब आप इमोजी के जरिए रिएक्शन दे सकेंगे। अपडेट वर्जन में स्क्रीन के बिल्कुल नीचे दांई तरफ रिएक्शन बटन जोड़ा गया है। खास बात यह है कि जूम ने नई इमोजी और कलर जोड़े हैं ताकि आप बेहतर ढंग से खुद को एक्सप्रेस कर सकें।

क्या आपने आजमाए जूम के ये नए फीचर्स?

02. वैैनिशिंग पेन एनोटेशन- मीटिंग के दौरान जब हम स्क्रीन पर कुछ शेयर करते हैं तो कभी-कभी किसी खास जगह या कंटेंट पर फोकस चाहते हैं। इसके लिए अब आपके जूम टूल बॉक्स में एनोटेशन का ऑप्शन भी है। स्क्रीन शेयरिंग पर क्लिक करें, टूलबार में एनोटेट पेन बटन नजर आएगा, इसमें टेक्स्ट टूल, ड्रा टूल, स्टैम्प जोड़ सकते हैं या हाइलाइट स्टफ का उपयोग कर सकते हैं। अगर स्क्रीन से कुछ हटाना है तो आपके पास यहां ईरेज बटन भी है जिसका इस्तेमाल शेप, टेक्स्ट या स्टैम्प को हटाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा सिलेक्ट टूल का उपयोग कर आप स्क्रीन पर किसी खास चीज को मूव भी कर सकते हैं। सबसे बेहतरीन है वैनिशिंग एनोटेशन पेन ऑप्शन भी है जो आपको स्क्रीन पर टेम्प्रेरी इमेज या शेप बनाने का विकल्प देता है और कुछ ही सेकंड्स में खुद ही गायब हो जाता है।

क्या आपने आजमाए जूम के ये नए फीचर्स?

03. व्हाइट बोर्ड ऑटो शेप- कभी-कभी जूम मीटिंग के दौरान कुछ आकृतियां जैसे सर्कल, ट्राएंगल या स्क्वेयर सही आकार में नहीं बनते। जूम के व्हाइट बोर्ड ऑटो शेप से अब परफेक्ट शेप में कोई भी आकृति बना सकते हैं। इसके लिए आपको शेयर बटन पर टैप करना होगा, फिर व्हाइट बोर्ड शेयर पर टैप करें। इसके बाद नीचे की ओर बाएं कोने पर दिए गए एडिट बटन और इसके बाद ज्यादा विकल्पों पर क्लिक कर स्मार्ट रिकिग्नशन पर क्लिक करें। अब आप मनचाही आकृति इस व्हाइट बोर्ड पर बना सकते हैं जो सीधे मीटिंग से जुड़े लोगों के साथ शेयर होगी। यह विकल्प अभी एन्ड्राएड मोबाइल के लिए ही उपलब्ध हैं।
इन नए फीचर्स का उपयोग करने के लिए आपको अपने डेस्कटॉप और मोबाइल वर्जन को अपडेट करना होगा।

क्या आपने आजमाए जूम के ये नए फीचर्स?

ट्रेंडिंग वीडियो