scriptनासा ने खोजा पृथ्वी से डेढ़ गुणा बड़ा ग्रह, मिली जीवन की संभावना | Nasa's Kepler Space Satellite Finds New Planet Similar to Earth | Patrika News

नासा ने खोजा पृथ्वी से डेढ़ गुणा बड़ा ग्रह, मिली जीवन की संभावना

locationनई दिल्लीPublished: Mar 01, 2020 08:41:26 am

Submitted by:

Soma Roy

Nasa’s Kepler Space finds 17 New Planets : नासा के केप्लर सैटेलाइट ने की नए ग्रह की खोज
ग्रह का नाम ‘केआइसी-7340288 बी’ है

nasaa.jpg

Nasa’s Kepler Space finds 17 New Planets

नई दिल्ली। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) अक्सर नए खोज और प्रयोग के लिए जाना जाता है। हाल ही में उसके केप्लर सैटेलाइट ने पृथ्वी (Earth) से डेढ़ गुणा बड़े आकार का एक नया ग्रह खोजा है। जिसे ‘केआइसी-7340288 बी’ नाम दिया गया है। इस बात की जानकारी एस्ट्रोनॉमिकल जर्नल में प्रकाशित शोध में दी गई है।
आसमान में मिला नया चांद, वैज्ञानिकों ने दिया ‘मिनीमून’ नाम

बताया जाता है कि नए ग्रह का स्वरूप पथरीला है। यह ग्रह सितारों के एक हैबिटैट जोन (रहने योग्य संभावित क्षेत्र) में स्थित है। इसकी दूरी पृथ्वी से एक हजार प्रकाश वर्ष है। वैज्ञानिकों को यहां पानी भी मिला है, इसलिए ग्रह पर जीवन होने की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। क्योंकि ज्यादातर ग्रहों में गैस का गुबार होने के चलते वहां रहना संभव नहीं होता है।
earth.jpg
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की केप्लर सैटेलाइट ने चार साल के अपने मिशन में अब तक करीब 17 नए ग्रहों की खोज की है। वैज्ञानिकों के अनुसार ‘केआइसी-7340288 बी’ देखने में काफी कुछ पृथ्वी की तरह है। इसका समतल भी उबड़ खाबड़ है। अगर यह ग्रह और बड़ा होता तो इसके सौरमंडल के विशालकाय गैसीय ग्रहों जैसा होने की आशंका होती।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो